टेड काज़ीन्स्की

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

1996 में अपनी गिरफ़्तारी के बाद काज़िंस्की
जन्म थियोडोर जॉन कैज़िंस्की
22 मई 1942
शिकागो, इलिनॉय, संयुक्त राज्य अमेरिका
मृत्यु जून 10, 2023(2023-06-10) (उम्र 81)
एफएमसी बटनर, डरहम काउंटी, उत्तरी कैरोलिना, संयुक्त राज्य अमेरिका
उर्फ
  • यूनाबॉम्बर
  • एफसी
दोषसिद्धि बमों के परिवहन, मेलिंग और उपयोग के 10 मामले; प्रथम-डिग्री हत्या के तीन मामले
सज़ा पैरोल की संभावना के बिना लगातार 8 आजीवन कारावास
व्यवसाय गणित के प्रोफेसर

थिओडोर जॉन कैज़िंस्की ( / k ə ˈ z ɪ n s k i / ⓘ kə- ZIN -स्की; 22 मई, 1942 - 10 जून, 2023), जिसे अनबॉम्बर(विश्वविद्यालय और एयरलाइन बॉम्बर) के रूप में भी जाना जाता है। ( / ˈ j uː n ə b ɒ m ər / ⓘ YOO -nə-bom-ər) वह एक अमेरिकी गणितज्ञ और घरेलू आतंकवादी था। वह गणित के प्रतिभाशाली व्यक्ति था। लेकिन उन्होने आदिम जीवनशैली अपनाने के लिए 1969 में अपना करियर छोड़ दिया। 1978 से 1995 के बीच, कैज़िंस्की ने राष्ट्रव्यापी मेल बमबारी अभियान चलाया उसमें तीन व्यक्तियों की हत्या कर दी और 23 अन्य को घायल कर दिया, जिनके बारे में उनका मानना ​​था कि वे आधुनिक तकनीक को आगे बढ़ा रहे हैं और प्राकृतिक पर्यावरण को नष्ट कर रहे हैं। उन्होंने इंडस्ट्रियल सोसाइटी एंड इट्स फ़्यूचर 35,000 शब्दों का घोषणापत्र और औद्योगीकरण का विरोध करने वाली, वामपंथ को खारिज करने वाली और अराजकतावाद के प्रकृति-केंद्रित रूप की वकालत करने वाली सामाजिक आलोचना लिखी।

1971 में, कैज़िंस्की लिंकन मोंटाना के पास बिजली या बहते पानी के बिना एक दूरदराज केबिन में चले गए जहां वह आत्मनिर्भर बनने के लिए जीवित रहने के कौशल सीखते हुए एक वैरागी के रूप में रहे। अपने केबिन के आसपास के जंगल के विनाश को देखने के बाद, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि प्रकृति में रहना असंभव होता जा रहा है और उन्होंने 1979 में औद्योगीकरण और आतंकवाद के माध्यम से प्रकृति के विनाश से लड़ने का संकल्प लिया। काज़िंस्की 1996 में अपनी गिरफ्तारी के समय, संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के इतिहास में सबसे लंबी और सबसे महंगी जांच का विषय बन गया। एफबीआई ने उसकी पहचान ज्ञात होने से पहले केस पहचानकर्ता UNABOM (यूनिवर्सिटी और एयरलाइन बॉम्बर) का इस्तेमाल किया, जिसके परिणामस्वरूप मीडिया ने उसे "अनबॉम्बर" नाम दिया।

1995 में, काज़िंस्की ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को एक पत्र भेजा जिसमें उन्होंने वादा किया कि यदि टाइम्स या द वाशिंगटन पोस्ट ने उनका घोषणापत्र प्रकाशित किया तो वे "आतंकवाद से दूर रहेंगे", जिसमें उन्होंने तर्क दिया कि उनकी बमबारी अत्यधिक थी लेकिन मानव स्वतंत्रता के क्षरण की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए आवश्यक थी।

एफबीआई और अमेरिकी अटॉर्नी जनरल जेनेट रेनो ने निबंध के प्रकाशन के लिए दबाव डाला, जो सितंबर 1995 में द वाशिंगटन पोस्ट में छपा। इसे पढ़ने पर, काज़िंस्की के भाई, डेविड ने गद्य शैली को पहचाना और एफबीआई को अपने संदेह की सूचना दी। 1996 में अपनी गिरफ़्तारी के बाद कैज़िंस्की ने - यह कहते हुए कि वह स्वस्थ है - अपने अदालत द्वारा नियुक्त वकीलों को बर्खास्त करने की कोशिश की और विफल रहा क्योंकि वे चाहते थे कि वह मौत की सज़ा से बचने के लिए पागलपन की दलील दे। उन्होंने 1998 में सभी आरोपों में दोषी ठहराया गया और उन्हें पैरोल की संभावना के बिना लगातार आठ आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। जून 2023 में, काज़िंस्की ने जेल में आत्महत्या कर ली । [1][2]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

बचपन[संपादित करें]

काकज़िनस्की के जन्म प्रमाण पत्र और ड्राइवर लाइसेंस की तस्वीर
काकज़िनस्की का जन्म प्रमाण पत्र और उनके कई ड्राइवर लाइसेंस

थियोडोर जॉन कैक्ज़िनस्की का जन्म 22 मई, 1942 को शिकागो में कामकाजी माता-पिता वांडा थेरेसा (नी डोमबेक) और सॉसेज निर्माता थियोडोर रिचर्ड काकज़िनस्की के घर हुआ था। [3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Thrush, Glenn (June 11, 2023). "Kaczynski Died by Suicide, Prompting Questions of Prison Security". The New York Times (अंग्रेज़ी में). पृ॰ A20. मूल से June 10, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 26, 2023.
  2. Sisak, Michael R.; Balsamo, Mike; Offenhartz, Jake (June 11, 2023). "'Unabomber' Ted Kaczynski died by suicide in prison medical center, AP sources say" (अंग्रेज़ी में). Associated Press. मूल से June 12, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 26, 2023.
  3. "The Unabomber's family photo album". Chicago Tribune. मूल से April 21, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 19, 2019.