टूर्नामेंट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

टूर्नामेंट एक प्रतियोगिता है जिसमें 4 या अधिक टीमें, या बड़ी संख्या में प्रतियोगी, सभी एक स्पोर्ट्स या गेम में भाग लेते हैं। विशेष रूप से, इस शब्द का उपयोग दो अतिव्यापी इंद्रियों में से किसी एक में किया जा सकता है:

  1. एक या अधिक प्रतियोगिताओं को एक ही स्थान पर आयोजित किया जाता है और एक अपेक्षाकृत कम समय अंतराल में केंद्रित किया जाता है।
  2. एक प्रतियोगिता जिसमें कई मैच होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में प्रतियोगियों का एक सबसेट शामिल होता है, इन सभी व्यक्तिगत मैचों के संयुक्त परिणामों के आधार पर समग्र टूर्नामेंट विजेता निर्धारित होता है। ये उन खेलों और खेलों में आम हैं जहां प्रत्येक मैच में प्रतियोगियों की एक छोटी संख्या शामिल होनी चाहिए: अक्सर ठीक दो, जैसा कि ज्यादातर टीम खेल, रैकेट खेल और मुकाबला खेल, कई कार्ड गेम और बोर्ड गेम, और प्रतिस्पर्धी बहस के कई रूप हैं। इस तरह के टूर्नामेंट बड़ी संख्या में एक ही मैच में प्रतिबंध के बावजूद एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देते हैं।

ये दो इंद्रियां अलग-अलग हैं। सभी गोल्फ टूर्नामेंट पहली परिभाषा को पूरा करते हैं, लेकिन मैच खेलने के टूर्नामेंट दूसरे से मिलते हैं, स्ट्रोक खेलने के टूर्नामेंट नहीं होते हैं, क्योंकि टूर्नामेंट के भीतर कोई अलग मैच नहीं होते हैं। इसके विपरीत, प्रीमियर लीग जैसी एसोसिएशन फुटबॉल लीग दूसरे अर्थों में टूर्नामेंट हैं, लेकिन पहली नहीं, एक सीजन तक की अवधि में कई राज्यों में उनके अतीत में मैच हुए। कई टूर्नामेंट दोनों परिभाषाओं को पूरा करते हैं; उदाहरण के लिए, विंबलडन टेनिस चैम्पियनशिप। टूर्नामेंट "अस्थायी रूप से सीमांकित घटनाएँ हैं, जिसमें सभी भाग लेने वाले सदस्यों के बीच प्रतिष्ठा और प्रतिष्ठा के स्तर में भागीदारी होती है"।[1]

एक टूर्नामेंट-मैच (या टाई या स्थिरता या गर्मी) में प्रतियोगियों के बीच कई गेम-मैच (या घिसने वाले या पैर) शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट में, दो देशों के बीच एक टाई में राष्ट्रों के खिलाड़ियों के बीच पाँच घिसने होते हैं। जो टीम सबसे अधिक घिसने वाली टाई जीतती है। यूईएफए चैंपियंस लीग के बाद के दौर में, प्रत्येक स्थिरता को दो पैरों पर खेला जाता है। प्रत्येक पैर के स्कोर को जोड़ा जाता है, और उच्च कुल स्कोर के साथ टीम स्थिरता को जीतती है, दूर के लक्ष्यों को एक टाईब्रेकर के रूप में उपयोग किया जाता है और यदि दूर के गोल गेम के विजेता को निर्धारित नहीं कर सकते हैं तो पेनल्टी शूट आउट।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Thompson, Alex; Stringfellow, Lindsay; Maclean, Mairi; MacLaren, Andrew; O’Gorman, Kevin (2015-03-24). "Puppets of necessity? Celebritisation in structured reality television" (PDF). Journal of Marketing Management. 31 (5–6): 478–501. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0267-257X. डीओआइ:10.1080/0267257X.2014.988282.