टीन का पुरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

Teen ka pura टीन का पुरा गाँव मुरैना जिले का एक छोटा-सा गाँव है।इस गाँव का दूसरा नाम चक् किशनपुर भी है। इस गाँव का नाम छोटे गाँव की सूची मे लिया जाता है। इस गाँव की बर्तमान जनसंख्या 600-900 है।यहाँ पानी के लिए नहर और कुँऐ है। ज्यादातर यहाँ धान(चावल)की खेती होती है। पानी के लिए जगह -जगह हेंडपम्प लगे हुऐ हैं। गाँव के आधे लोग शहरों मे रहने लगे हैं।यह गाँव चारों ओर से पेड़ो से घिरा हुआ है।यहाँ के लोगों का पेसा ज्यादातर खेती ही है।

total_population=600-900

इतिहास[संपादित करें]

इस गाँव का इतिहास बडा ही रोचक है।इस गाँव मे लगभग 120 साल पुरानी एक टीन है।जो आज भी सुरक्षित है। इसी कारण इस गाँव का नाम टीन का पुरा पड गया ।

इन्हे भी पढ़े[संपादित करें]

आबादी[संपादित करें]

यहाँ लगभग 90 प्रतिशत गर्जर जाति के लोग रहते हैं। और शेष मे से केवल 03 प्रतिशत के लगभग मुसलमान और 05 प्रतिशत जाटव और 02 प्रतिशत अन्य जाति के लोग रहते हैं।

परिवहन[संपादित करें]

यहाँ यातायात के लिए कई तरह के साधन है।

शैक्षणिक संस्थाऐं[संपादित करें]

यहाँ पढाई के लिए प्राइमरी विद्यालय है। जिससे बच्चे पढाई कर सकें।

पर्यटन[संपादित करें]

यहाँ का प्रसिद्ध राम जानकी मंदिर अपने आप मे पौराणिक और धार्मिक संपदा का धनी है।यहाँ और भी कई मंदिर हैं जैसे हनुमान मंदिर और शिवलिंग है। यहाँ प्रतिदिन सुन्दर कान्ड का पाठ होता है।इस मंदिर के पुजारी श्री श्री 108 श्री सुन्दर दास जी महाराज हैं। ऐसे संत हर जगह मिलना सम्भव नहीं है।