सामग्री पर जाएँ

टर्मिनेटर 3: राइज़ ऑफ़ द मशीन्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टर्मिनेटर 3: राइज़ ऑफ़ द मशीन्स

पोस्टर
निर्देशक जोनाथन मोस्टो
पटकथा जॉन ब्रैंकाटो
माइकल फेरिस
कहानी
  • जॉन ब्रैंकाटो
  • माइकल फेरिस
  • टेडी सराफियान
निर्माता
  • हैल लिबरमैन
  • कॉलिन विल्सन
  • मारियो एफ कसार
  • एंड्रयू जी वजना
  • जोएल बी माइकल्स
अभिनेता
  • अर्नाल्ड श्वार्जनेगर
  • निक स्टाल
  • क्लेयर डेन्स
  • क्रिस्टन्ना लोकेन
छायाकार डॉन बर्गेस
संपादक
  • नील ट्रैविस
  • निकोलस डी टोथ
संगीतकार मार्को बेल्ट्रामी
निर्माण
कंपनियां
  • इन्टरमीडिया[1]
  • सी2 पिक्चर्स[1]
वितरक
  • वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स (उत्तरी अमेरिका)
  • सोनी पिक्चर्स रिलीजिंग (अंतर्राष्ट्रीय)[2]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जून 30, 2003 (2003-06-30) (वेस्टवुड्स, लॉस एंजिल्स)
  • जुलाई 2, 2003 (2003-07-02) (अमेरिका)
लम्बाई
109 मिनट[3]
देश अमेरिका
जर्मनी
यूनाइटेड किंगडम[4]
भाषा अंग्रेजी
लागत $18.73 करोड़ (उत्पादन उपरिव्यय को छोड़कर $16.73 करोड़)
कुल कारोबार $43.34 करोड़

टर्मिनेटर 3: राइज़ ऑफ़ द मशीन्स[a] 2003 की एक साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है जो टर्मिनेटर फ्रैंचाइज़ की तीसरी किस्त है और टर्मिनेटर 2: जजमेंट डे (1991) की अगली कड़ी है। इसका निर्देशन जोनाथन मोस्टो ने किया है और इसमें अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर, निक स्टाल, क्लेयर डेन्स और क्रिस्टाना लोकेन ने अभिनय किया है। अपने कथानक में, दुष्ट कृत्रिम बुद्धिमत्ता स्काईनेट एक टी-एक्स (लोकेन) - एक अत्यधिक उन्नत टर्मिनेटर - को समय पर वापस भेजता है ताकि भविष्य के मानव प्रतिरोध के शीर्ष सदस्यों को मारकर मशीनों के उदय को सुनिश्चित किया जा सके क्योंकि जॉन कॉनर (स्टाहल) का स्थान अज्ञात है। जॉन और केट (डेन्स) की सुरक्षा के लिए प्रतिरोध एक पुन: प्रोग्राम किए गए टी-850 (श्वार्ज़नेगर) को वापस भेजता है।

जबकि टर्मिनेटर निर्माता जेम्स कैमरून तीसरी फिल्म के निर्देशन में रुचि रखते थे, अंततः टर्मिनेटर 3 के साथ उनकी कोई भागीदारी नहीं थी। एंड्रयू जी. वजना और मारियो कसार, जिन्होंने अपनी कंपनी कैरोल्को पिक्चर्स के माध्यम से टर्मिनेटर 2: जजमेंट डे का निर्माण किया था, ने फ्रेंचाइजी के अधिकार प्राप्त किए कैरोल्को की परिसमापन नीलामी और निर्माता गेल एन हर्ड के साथ बातचीत दोनों के माध्यम से। 1999 में, टेडी सराफियान को स्क्रिप्ट का पहला ड्राफ्ट लिखने के लिए काम पर रखा गया था। मोस्टो 2001 में निर्देशक के रूप में इस परियोजना में शामिल हुए, और उन्होंने सराफियन की पटकथा को फिर से लिखने के लिए जॉन ब्रैंकाटो और माइकल फेरिस को लाया। 187 मिलियन डॉलर के बजट में मोस्टो के लिए 5 मिलियन डॉलर का वेतन और श्वार्ज़नेगर के लिए रिकॉर्ड 30 मिलियन डॉलर का वेतन शामिल था। फिल्मांकन अप्रैल से सितंबर 2002 तक कैलिफ़ोर्निया में हुआ। इंडस्ट्रियल लाइट एंड मैजिक और स्टेन विंस्टन ने विशेष प्रभाव बनाए, जैसा कि उन्होंने पिछली फिल्म के लिए किया था।

टर्मिनेटर 3: राइज़ ऑफ़ द मशीन्स का प्रीमियर 30 जून 2003 को वेस्टवुड, लॉस एंजिल्स में हुआ और 2 जुलाई 2003 को संयुक्त राज्य अमेरिका में वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स द्वारा और दुनिया भर में कोलंबिया ट्राइस्टार फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स इंटरनेशनल द्वारा रिलीज़ किया गया। इसे आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली और इसने दुनिया भर में $433.4 मिलियन की कमाई की, और 2003 की सातवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म के रूप में अपना प्रदर्शन समाप्त किया। एक सीक्वल, टर्मिनेटर साल्वेशन, 2009 में जारी किया गया था।

कहानी[संपादित करें]

साइबरडाइन सिस्टम्स को नष्ट करने के दस साल बाद,[b] जॉन कॉनर अपनी मां, सारा कॉनर की मृत्यु के बाद एक खानाबदोश के रूप में रह रहे हैं, और उन्हें डर है कि मनुष्यों और मशीनों के बीच युद्ध नहीं होने के बावजूद दुष्ट कृत्रिम बुद्धिमत्ता स्काईनेट अभी भी उनका शिकार कर रही है। 1997, जैसी भविष्यवाणी की गई थी।

अतीत में जॉन का पता लगाने में असमर्थ, स्काईनेट ने मानव प्रतिरोध में अपने भविष्य के सहयोगियों को मारने के लिए, लॉस एंजिल्स में जॉन के वर्तमान समय में, एक धातु एंडोस्केलेटन को कवर करने वाले लगभग अभेद्य आकार बदलने वाले तरल धातु से बना एक उन्नत प्रोटोटाइप टर्मिनेटर टी-एक्स भेजा। मानव प्रतिरोध जॉन और केट ब्रूस्टर की सुरक्षा के लिए एक पुन: प्रोग्राम किए गए टी-850 टर्मिनेटर को वापस भेजता है, जो जीवित मांस से ढका हुआ एक कम उन्नत मॉडल है।

अन्य लक्ष्यों को मारने के बाद, टी-एक्स उस जोड़े को एक पशु अस्पताल में ढूंढता है जहां केट काम करती है। जॉन टी-एक्स का प्राथमिक लक्ष्य बन जाता है, लेकिन टर्मिनेटर उसे और केट को भागने में मदद करता है, और उन्हें एक मकबरे में ले जाता है जहां जॉन की मां सारा को दफनाया जाता है। उसके ताबूत के अंदर, उन्हें सारा के अनुरोध पर छोड़े गए हथियारों का एक जखीरा मिला, अगर फैसले का दिन नहीं टलता और टर्मिनेटर वापस लौट आते। वे पुलिस के साथ सशस्त्र युद्ध से बच निकलते हैं और पीछा कर रहे टी-एक्स से बच निकलते हैं।

टर्मिनेटर ने खुलासा किया कि जॉन और सारा के कार्यों ने केवल जजमेंट डे में देरी की और स्काईनेट का हमला उसी दिन होगा; जब स्काईनेट अपना परमाणु हमला शुरू करता है तो टर्मिनेटर उसके प्रभाव से बचने के लिए जॉन और केट को मेक्सिको ले जाने का इरादा रखता है। जॉन ने टर्मिनेटर को केट और उसे उसके पिता, अमेरिकी वायु सेना के लेफ्टिनेंट जनरल रॉबर्ट ब्रूस्टर से मिलने के लिए ले जाने का आदेश दिया। हालाँकि, टर्मिनेटर मना कर देता है, जब केट भी अपने पिता से मिलने की मांग करती है, तो टर्मिनेटर उसकी बात मान लेता है। यह पता चला है कि भविष्य में, टर्मिनेटर ने जॉन को मार डाला, जिसके बाद केट ने टर्मिनेटर को पकड़ लिया और पुन: प्रोग्राम किया और उसे समय पर वापस भेज दिया।

इस बीच, जनरल ब्रूस्टर साइबर रिसर्च सिस्टम (सीआरएस) के लिए स्काईनेट के विकास की निगरानी कर रहे हैं, जो स्वायत्त हथियार भी विकसित करता है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष[c] ने उन पर एक असामान्य कंप्यूटर वायरस को दुनिया भर के सर्वरों पर आक्रमण करने से रोकने के लिए स्काईनेट को सक्रिय करने का दबाव डाला।

जनरल ब्रूस्टर यह पता लगाने में विफल रहे कि वायरस स्काईनेट संवेदनशील हो रहा था, और जॉन और केट उसे सक्रिय करने से रोकने के लिए बहुत देर से पहुंचे। टी-एक्स जनरल ब्रूस्टर को घातक रूप से घायल कर देता है और सीआरएस हथियारबंद ड्रोन को नियंत्रित करता है, जो कर्मचारियों को मारते हैं। मरने से पहले, जनरल केट और जॉन को वह स्थान बताता है जिसे जॉन स्काईनेट का सिस्टम कोर मानता है। यह जोड़ी जनरल ब्रूस्टर के सिंगल-इंजन विमान को क्रिस्टल पीक तक ले जाने के लिए टरमैक की ओर बढ़ती है, जो सिएरा नेवादा के अंदर बनी एक सुविधा है।

एक लड़ाई के बाद, टी-एक्स ने टर्मिनेटर को गंभीर रूप से नुकसान पहुँचाया, जॉन को मारने के लिए इसे पुन: प्रोग्राम किया, और सीआरएस सुविधा के माध्यम से जॉन और केट का पीछा किया। जब एक कण त्वरक सक्रिय होता है, तो यह चुंबकीय रूप से टी-एक्स को उपकरण से बांध देता है। अभी भी सचेत टर्मिनेटर अपने बाहरी कार्यों को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करता है। जैसे ही यह जॉन को मारने की तैयारी करता है, वह टर्मिनेटर से इसके परस्पर विरोधी प्रोग्रामिंग के बीच चयन करने का आग्रह करता है; यह जानबूझकर अपने भ्रष्ट सिस्टम को बंद करने के लिए मजबूर करता है, जिससे जोड़ी भागने में सक्षम हो जाती है। उनके जाने के कुछ ही समय बाद, टर्मिनेटर का सिस्टम रीबूट हो जाता है। इस बीच, टी-एक्स त्वरक से बच निकलता है और पीछा करना शुरू कर देता है।

जॉन और केट क्रिस्टल पीक पर पहुंचने के बाद, टी-एक्स हेलीकॉप्टर से पहुंचते हैं। इससे पहले कि वह हमला कर सके, टर्मिनेटर दूसरे हेलीकॉप्टर में आता है और टी-एक्स से टकराकर उसे कुचल देता है। टी-एक्स खुद को मलबे से खींचता है और जोड़े का पीछा करने के लिए खुद को बंकर के अंदर खींचने का प्रयास करता है। टर्मिनेटर बंकर के दरवाज़े को काफी देर तक खुला रखता है ताकि जोड़ा उन्हें अंदर बंद कर सके और फिर अपने और टी-एक्स दोनों को नष्ट करने के लिए अपने अंतिम हाइड्रोजन ईंधन सेल का उपयोग करता है।

जॉन और केट को पता चलता है कि क्रिस्टल पीक स्काईनेट का मूल नहीं है, बल्कि सरकार और सैन्य अधिकारियों के लिए एक परमाणु पतन आश्रय और कमांड सुविधा है। बिना किसी कोर के, स्काईनेट आत्म-जागरूक होने के बाद साइबरस्पेस का हिस्सा बन गया है। जजमेंट डे की शुरुआत तब होती है जब स्काईनेट दुनिया भर में परमाणु मिसाइलें दागता है, जिससे परमाणु विनाश शुरू होता है जिसमें अरबों लोग मारे जाते हैं। इस जोड़ी को आपातकालीन उपकरणों पर रेडियो प्रसारण प्राप्त होना शुरू हो जाता है; जॉन अस्थायी रूप से रेडियो कॉल का उत्तर देकर कमान संभालता है, और वे अनिच्छा से अपने भाग्य को स्वीकार करते हैं।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. इसे T3 के नाम से भी जाना जाता है।[5]
  2. जैसा की टर्मिनेटर 2: द जजमेंट डे (1991) मे दिखाया गया है।
  3. डेविड हेगबर्ग के उपन्यासीकरण में चेयरमैन को एडमिरल जेम्स टी. मॉरिसन के रूप में संदर्भित किया गया है। फिल्म में किरदार का नाम नहीं रखा गया है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. IM International Media AG (2010). "Terminator 3 – Rise of the Machines". मूल से February 6, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 24, 2010.
  2. Claude Brodesser, Dana Harris (January 3, 2002). "Sony has 'T3' o'seas". Variety. अभिगमन तिथि November 23, 2020.
  3. "Terminator 3: Rise of the Machines". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि January 2, 2022.
  4. "Terminator 3: Rise of the Machines". Lumiere. European Audiovisual Observatory. अभिगमन तिथि October 19, 2019.
  5. Lawson, Terry (July 1, 2003). "'T3' was almost the big movie that couldn't get made". Knight Ridder Newspapers. अभिगमन तिथि October 2, 2019.