टर्बो (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टर्बो
निर्देशक डेविड सोरेन
पटकथा डेविड सोरेन
डैरेन लेमके
रॉबर्ट सिगेल
कहानी डेविड सोरेन
निर्माता लिसा स्टीवर्ट
अभिनेता रायन रेनोल्ड्स
पॉल गियामिटि
माइकल पेना
लुइस गुज़मैन
बिल हैडर
स्नूप डॉग
माया रूडोल्फ
बेन श्वार्ट्ज
रिचर्ड जेनकिंस
केन जियोंग
मिशेल रोड्रिग्ज
सैमुअल जैक्सन
छायाकार क्रिस स्टोवर
संपादक जेम्स रायन[1]
संगीतकार हेनरी जैकमन
निर्माण
कंपनी
ड्रीमवर्क्स एनिमेशन
वितरक 20 वीं सेंचुरी फॉक्स[2]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मई 20, 2013 (2013-05-20) (सिनेयूरोप)[3]
  • जुलाई 17, 2013 (2013-07-17) (अमेरिका)
लम्बाई
96 मिनट[1][4]
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
लागत $12.7 करोड़[5][6]
कुल कारोबार $28.26 करोड़[7]

टर्बो 2013 की अमेरिकी 3डी कंप्यूटर-एनिमेटेड स्पोर्ट्स कॉमेडी फिल्म है, जो ड्रीमवर्क्स एनिमेशन द्वारा निर्मित और 20वीं सेंचुरी फॉक्स द्वारा वितरित है। फिल्म का निर्देशन डेविड सोरेन ने किया था (उनकी फीचर निर्देशन की पहली फिल्म में) जिसकी पटकथा उन्होंने डैरेन लेम्के और रॉबर्ट सीगल के साथ मिलकर लिखी थी।[8] इसमें रयान रेनॉल्ड्स, पॉल जियामाटी, माइकल पेना, स्नूप डॉग, माया रूडोल्फ, बिल हैडर, लुइस गुज़मैन, बेन श्वार्ट्ज, रिचर्ड जेनकिंस, केन जियोंग, मिशेल रोड्रिग्ज और सैमुअल एल जैक्सन की आवाज़ें हैं।[8] लॉस एंजिल्स में सेट, फिल्म एक साधारण बगीचे के घोंघे थियो/टर्बो (रेनॉल्ड्स) पर आधारित है जो एक अजीब दुर्घटना के बाद इंडी 500 जीतने के अपने सपने का पीछा करता है जिससे उसे सुपरस्पीड मिलती है।

सोरेन के पास फिल्म का विचार आया। उन्होंने घोंघों के साथ द फास्ट एंड द फ्यूरियस (2001) की परिकल्पना की और प्रतियोगिता जीती। ड्रीमवर्क्स एनीमेशन ने इस विचार को खरीदा और इसे पांच साल से अधिक समय तक "उबला" रहने दिया। सोरेन और उनका परिवार घोंघों से भरे पिछवाड़े वाले एक नए घर में चले जाने के बाद, उन्होंने इस विचार को आगे बढ़ाया और "इसे तेजी से वापस ट्रैक पर लाया।" फिल्म के रेसिंग पक्ष के लिए, सोरेन अपने छह वर्षीय बेटे के रेस कारों के प्रति आकर्षण से प्रेरित थे।

टर्बो का प्रीमियर 20 मई 2013 को सिनेयूरोप में हुआ और 17 जुलाई 2013 को इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया।[9] एनीमेशन, हास्य और आवाज अभिनय के लिए प्रशंसा के साथ इसे मध्यम सकारात्मक समीक्षा मिली, लेकिन मौलिकता की कमी के कारण इसकी आलोचना की गई। 2013 में 21वीं सेंचुरी फॉक्स द्वारा 20वीं सेंचुरी फॉक्स को खरीदे जाने के बाद से यह पहली ऐसी फिल्म थी, जिसमें न्यूज कॉरपोरेशन बायलाइन का उपयोग नहीं किया गया था। 127 मिलियन डॉलर के बजट पर 282.5 मिलियन डॉलर की कमाई करने के बावजूद, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, जिसके कारण स्टूडियो को 15.6 डॉलर की फीस लेनी पड़ी। फिल्म की ओर से लाखों का लेखन। फिल्म पर आधारित एक टेलीविजन श्रृंखला, जिसका शीर्षक टर्बो फास्ट है, जिसमें केवल केन जियोंग और माइकल पैट्रिक बेल ने अपनी भूमिकाओं को दोहराया था, फिल्म की रिलीज से एक साल पहले उत्पादन में डाल दिया गया था,[10] और यह पहली बार 24 दिसंबर, 2013 को नेटफ्लिक्स पर प्रसारित हुआ था। [11]

यह फिल्म एनिमेटर निकोलस सेंगर होप्पे को समर्पित थी, जिनकी फिल्म रिलीज होने से पहले मस्तिष्क कैंसर से संबंधित जटिलताओं के कारण मृत्यु हो गई थी।

कहानी[संपादित करें]

लॉस एंजिल्स में वान नुय्स के उपनगरीय सैन फर्नांडो वैली टमाटर के बगीचे में, [12] थियो, जिसका अपना नाम "टर्बो" है, एक बगीचे का घोंघा है जो अपने नायक, पांच बार के इंडी 500 चैंपियन गाइ की तरह एक रेसर बनने का सपना देखता है। गग्ने. हालाँकि, रेसिंग के प्रति उसका जुनून उसे धीमे और सतर्क घोंघा समुदाय में बहिष्कृत बना देता है, और उसके बड़े भाई, चेत के लिए लगातार शर्मिंदगी का कारण बनता है। गिरे हुए टमाटर को निकालने के प्रयास में एक घास काटने वाली मशीन द्वारा लगभग मारे जाने के बाद, थियो यातायात की प्रशंसा करने के लिए एक फ्रीवे पर घूमता है और एक तारे, जो वास्तव में एक हवाई जहाज है, को देखकर कामना करता है कि वह तेज़ हो सके। अचानक, उसे शेवरले केमेरो के सुपरचार्जर में खींच लिया जाता है, जिससे उसके अणुओं को नाइट्रस ऑक्साइड के साथ जोड़ दिया जाता है। जब वह जागता है, तो उसके पास असली कार की सुपरस्पीड और अन्य विशेषताएं होती हैं। हालाँकि, अपनी नई शक्तियों को आज़माने का उसका पहला प्रयास एक लड़के की तिपहिया साइकिल को बगीचे में दुर्घटनाग्रस्त करने के साथ समाप्त होता है जहाँ कई अन्य घोंघे काम करते थे, जिसके परिणामस्वरूप उसे और चेत को बगीचे के दल से निकाल दिया गया।

चेत गुस्से में थियो को उसकी लापरवाही के लिए डांटता है, और एक कौवा उसे छीन लेता है, लेकिन थियो उसे "स्टारलाइट प्लाजा" नामक एक जर्जर स्ट्रिप मॉल में बचा लेता है। वहां, उन्हें प्लाजा में काम करने वाले टैको ट्रक ड्राइवर टिटो लोपेज़ ने पकड़ लिया, और उन्हें उनके और उनके सहकर्मियों द्वारा आयोजित घोंघा दौड़ में लाया गया। थियो कुछ ही सेकंड में दौड़ जीत जाता है, इंसानों और घोंघों दोनों को समान रूप से चकित कर देता है, व्हिपलैश के नेतृत्व में घोंघों का सम्मान अर्जित करता है, और "टर्बो" नाम को मजबूती से अपने नाम के रूप में स्थापित करता है। हालाँकि, चेत अपने भाई की नई क्षमताओं से नाखुश है और चाहता है कि वह सामान्य स्थिति में लौट आए। टीटो स्टारलाइट प्लाजा को पुनर्जीवित करना चाहता है, जिसमें टर्बो मुख्य आकर्षण है, लेकिन उसके भाई और सहकर्मी एंजेलो ने उसे खारिज कर दिया। बाद में, घोंघे टर्बो की सुपरस्पीड को देखने के लिए एक टूर बस को मोड़ने और फंसाने में कामयाब हो जाते हैं, जिससे प्रभावशाली व्यवसाय होता है। इस सफलता के साथ, टर्बो ने टीटो को एक प्रतियोगी के रूप में इंडी 500 में प्रवेश करने के लिए मना लिया, और उसके सहकर्मी प्रवेश शुल्क लगाने और उनके साथ इंडियानापोलिस जाने के लिए सहमत हुए।

टिटो को शुरू में दौड़ में प्रवेश करने से मना कर दिया गया था, लेकिन गग्ने के साथ एक मौका मुलाकात ने टर्बो को अपनी गति दिखाने की अनुमति दी, 226 मील प्रति घंटे की गति हासिल करके दौड़ के लिए अर्हता प्राप्त की, सोशल मीडिया पर एक सनसनी बन गई और इंडीकार के सीईओ को अनिच्छा से अनुमति देने के लिए मजबूर किया। टर्बो प्रतियोगिता. दौड़ से एक रात पहले, चेत के साथ गरमागरम बहस के बाद, जो अभी भी अपने भाई की इच्छाओं का सम्मान करने को तैयार नहीं है, टर्बो गैग्ने से मिलने के लिए चुपचाप निकलता है, जो उसे हतोत्साहित करके अपने असली रंग को प्रकट करता है, यह दर्शाता है कि उसे केवल जीतने की परवाह है, और उसे चेतावनी देता है दौड़ से पीछे हटना. अगले दिन दौड़ में, चेत को एक युवा लड़का ले जाता है और उसे दौड़ देखने के लिए एक गिलास में फंसा देता है। दौड़ में, अधिक अनुभवी प्रतियोगी टर्बो को अंतिम स्थान पर छोड़ देते हैं। एक पिटस्टॉप पर, व्हिपलैश और उसका दल टर्बो को उत्साहवर्धक बातें देते हैं और उसे कार की तरह दौड़ना बंद करने की सलाह देते हैं। टर्बो अपने लाभ के लिए अपने छोटे आकार का उपयोग करता है और तेजी से बढ़त हासिल करता है, लेकिन गैग्ने धोखाधड़ी का सहारा लेता है और उसे दीवार से टकरा देता है, जिससे उसके खोल को नुकसान पहुंचता है और उसकी सुपरस्पीड कमजोर हो जाती है।

अंतिम लैप और टर्बो के नेतृत्व में, गग्ने अंतिम मोड़ पर मलबे के ऊपर से गाड़ी चलाता है और टर्बो से आगे निकल जाता है, जिससे अनजाने में टर्बो सहित अधिकांश प्रतिस्पर्धी दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं, जो जागता है और पाता है कि उसका शेल पंचर हो गया है और उसकी सुपरस्पीड चली गई है, जिससे वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हार मान लो और उसके खोल में छिप जाओ। अपने भाई को उम्मीद खोते देखकर आश्चर्यचकित, चेत, हृदय परिवर्तन के साथ, ग्लास से भाग जाता है और व्हिपलैश के चालक दल से मिलता है, और वे टर्बो को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। टर्बो, अपने बड़े भाई के नए समर्थन से प्रेरित होकर, दौड़ फिर से शुरू करता है। गैग्ने उसकी क्षतिग्रस्त कार को खींचकर उसका पीछा करता है, और टर्बो पर कदम रखकर उसे मारने का प्रयास करता है, लेकिन टर्बो टक और रोल करके बाल-बाल जीत जाता है और गैग्ने अपनी स्थिति खो देता है।

स्टारलाईट प्लाजा टर्बो की प्रसिद्धि से फलता-फूलता है, और सभी व्यवसाय शानदार सफलता प्राप्त करते हैं और विस्तृत घोंघा दौड़ आयोजित करते हैं। व्हिपलैश के दल को उनके गोले के लिए विशेष प्रणोदन सहायता दी गई है, जबकि चेत ट्रैक रेफरी और पैरामेडिक है, और बगीचे के घोंघे को भी अपने स्वयं के विशेष गोले प्राप्त हुए हैं। टर्बो को पता चलता है कि उसका खोल ठीक हो गया है, और उसकी सुपरस्पीड वापस आ गई है, अब एक बार फिर दौड़ के लिए तैयार है।

मध्य-क्रेडिट दृश्य में, बगीचे का एक घोंघा अंततः अपने खोल में घुसने में सक्षम हो जाता है, जब तक कि उसे एहसास नहीं होता कि वह इससे बाहर आने के लिए बहुत बड़ा है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Debruge, Peter (July 10, 2013). "Film Review: 'Turbo'". Variety. मूल से July 12, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 10, 2013.
  2. Finke, Nikki (August 20, 2012). "EXCLUSIVE: DreamWorks Animation To Fox For New 5-Year Distribution Deal; UPDATE: Paying Fees Of 8% Theatrical And 6% Digital". Deadline Hollywood. मूल से August 22, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 21, 2012.
  3. McClintock, Pamela (June 24, 2013). "CineEurope: Jeffrey Katzenberg Hosts World Premiere of 'Turbo' in Barcelona". The Hollywood Reporter. मूल से June 30, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 24, 2013.
  4. "TURBO (U)". British Board of Film Classification. July 12, 2013. मूल से July 13, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 12, 2013.
  5. Schwartzel, Erich (July 31, 2013). "DreamWorks Animation Earnings: A Good Showing". The Wall Street Journal. मूल से August 31, 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 31, 2015. DreamWorks' final production budget for "Turbo" was $127 million. A previous version of this article put the budget at $135 million.
  6. Graser, Marc (October 29, 2013). "Diversification Changes the Way DreamWorks Animation Discusses Earning". Variety. मूल से November 1, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 29, 2013.
  7. "Turbo (2013)". Box Office Mojo. February 8, 2013. मूल से October 7, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 14, 2013.
  8. "Dreamworks Animation is Off to the Races with High-Octane Cast for Turbo In 2013". DreamWorks Animation. फ़रवरी 24, 2012. मूल से जुलाई 20, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 3, 2012.
  9. McNary, Dave (July 29, 2011). "'Leafmen,' 'Turbo' set for 2013 debut". Variety. मूल से May 22, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 8, 2012.
  10. Zahed, Ramin (December 19, 2013). "'Turbo FAST' Poised to Win the Race on Netflix". Animation Magazine. मूल से December 25, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 24, 2013.
  11. "Netflix And DreamWorks Animation Launch First Ever Netflix Original Series for Kids". PRNewswire. February 12, 2013. मूल से February 13, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 12, 2013.