टमाटर की चटनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टमाटर की चटनी

टमाटर, मिर्च मिर्च, प्याज और भारतीय मसालों से बनी टमाटर की चटनी पकाई जा रही है।.
उद्भव
संबंधित देश Indian subcontinent
देश का क्षेत्र Indian subcontinent
व्यंजन का ब्यौरा
मुख्य सामग्री Indian spices, tomato

टमाटर की चटनी एक प्रकार की चटनी है, जो भारतीय उपमहाद्वीप की मूल सामग्री है, जिसे टमाटर को प्राथमिक सामग्री के रूप में उपयोग करके तैयार किया जाता है। टमाटर को टुकड़ों में काटकर, मैश करके या लुगदी बना कर इस्तेमाल किया जा सकता है, और इस्तेमाल की जाने वाली अतिरिक्त विशिष्ट सामग्री में अदरक, मिर्च, चीनी, नमक, आम पापड़, किशमिश, खजूर और मसाले और इसके अतिरिक्त दक्षिण भारतीय संस्करण के लिए प्याज, लहसुन और मूंगफली या दाल शामिल हैं। इसे पके लाल टमाटर या हरे टमाटर से बनाया जा सकता है. इसे तैयार करने के बाद ताजा खाया जा सकता है, रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है, और बाद में उपयोग के लिए बोतलबंद या डिब्बाबंद और संग्रहित किया जा सकता है। घर पर बनी टमाटर की चटनी, जिसे डिब्बाबंद किया जाता है, का स्वाद बेहतर हो सकता है, क्योंकि उत्पाद को स्टोर करने के दौरान सामग्री आपस में मिल जाती है।

उपयोग[संपादित करें]

टमाटर की चटनी का उपयोग भोजन के साथ खाने के लिए किया जाता है। यह एक लोकप्रिय स्वादिष्ट साइड डिश है जो खाने का स्वाद और मजा बढ़ाता है। इसे चावल, रोटी, परांठे और नान के साथ सर्विंग किया जाता है। यह भारतीय रसोई में बहुत लोकप्रिय है और इसे आमतौर पर भोजन के साथ सर्व किया जाता है।

टमाटर की चटनी बनाने के लिए, टमाटर, हरी मिर्च, प्याज़ और धनिया पत्ती का उपयोग किया जाता है। इसमें नींबू का रस और नमक भी डाला जाता है। यह स्वादिष्ट होता है और इसे बनाना बहुत आसान होता है। इसे भोजन के साथ सर्व करने से पहले, ठंडा कर लेना चाहिए।

टिप्स[संपादित करें]

  • Tamatar Ki Chutney को धनिया पत्ती और प्याज के साथ भी परोसा जा सकता है।
  • इस चटनी में बनाने से पहले टमाटर को अच्छी तरह से धो लें और साफ़ करें।
  • टमाटर की चटनी में थोड़ा सा चीनी भी मिला सकते हैं अगर आप चाहें तो।

सन्दर्भ[संपादित करें]

See also[संपादित करें]