टनकपुर रेलवे स्टेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
टनकपुर रेलवे स्टेशन
रेलवे स्टेशन
स्टेशन आंकड़े
पता टनकपुर, उत्तराखण्ड
भारत
निर्देशांक 29°04′02″N 80°06′35″E / 29.0673°N 80.1097°E / 29.0673; 80.1097निर्देशांक: 29°04′02″N 80°06′35″E / 29.0673°N 80.1097°E / 29.0673; 80.1097
ऊँचाई 263 मीटर (863 फीट)
अन्य Auto stand
संरचना प्रकार भूतल पर
प्लेटफार्म 3
पटरियां 3 (मीटर गेज)
वाहन-स्थल नहीं
साइकिल सुविधायें नहीं
सामान जांच नहीं
अन्य जानकारियां
विद्युतीकृत हाँ
स्टेशन कूट TPU
ज़ोन उत्तर पूर्व रेलवे
मण्डल इज़्ज़ज़तनगर मंडल
स्वामित्व भारतीय रेलवे
स्टेशन स्तर कार्यात्मक

टनकपुर रेलवे स्टेशन उत्तराखण्ड के चंपावत जिले में स्थित एक रेलवे स्टेशन है. इसका कोड TPU है। यह टनकपुर नगर का मुख्य रेलवे स्टेशन है। वर्तमान में यह स्टेशन ब्रॉड गेज है, हालांकि लाइनें निर्माणाधीन हैं,और उनके जनवरी 2021 में परिचालन में आने की उम्मीद है!

के बारे में[संपादित करें]

टनकपुर रेलवे स्टेशन पूरे शहर के साथ आसान यातायात विकल्पों के माध्यम से जुड़ा हुआ है। स्टेशन पर पार्किंग भी उपलब्ध है। स्टेशन पर उपलब्ध अन्य सुविधाएं स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन, एटीएम मशीन, सूचना कियोस्क, एलसीडी स्क्रीन, इंटरनेट कैफे और टीवी विज्ञापन पैनल हैं। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं। टनकपुर रेलवे स्टेशन कई ट्रेनों का मूल स्टेशन है, जिसके बीच त्रिवेणी एक्सप्रेस का सबसे लंबा मार्ग 26.5 घंटे में 983 किमी की दूरी तय करता है। टनकपुर रेलवे स्टेशन स्टेशन से पहली ट्रेन 07:25 बजे रवाना होती है, स्टेशन शाहजहाँपुर के लिए TPU SZP पैसेंजर MG है। स्टेशन से आखिरी ट्रेन पत्तियां टनकपुर पीलीभीत एमजी पैसेंजर स्टेशन से पीलीभीत जंक्शन के लिए 18:15 बजे निकलती है। त्रिवेणी एक्सप्रेस टनकपुर रेलवे स्टेशन से बरवाडीह जेएन के लिए सबसे तेज़ ट्रेन है। यह केवल 26.5 घंटों में 983 किमी की दूरी तय करता है। त्रिवेणी एक्सप्रेस के अलावा, यात्री टनकपुर रेलवे स्टेशन से सुपर-फास्ट, ईएमयू और एक्सप्रेस ट्रेनों में सवार हो सकते हैं। 0 साप्ताहिक ट्रेनों के साथ, 5 दैनिक ट्रेनें शामिल हैं और 6 मेल एक्सप्रेस। टनकपुर रेलवे स्टेशन बड़ी संख्या में यात्रियों को पूरा करता है। TPU SZP पैसेंजर MG, त्रिवेणी एक्सप्रेस, त्रिवेणी एक्सप्रेस, TPU PBE पैसेंजर MG, और टनकपुर DLI एक्सप्रेस टनकपुर रेलवे स्टेशन से निकलने वाली कुछ लोकप्रिय ट्रेनें हैं। DLI टनकपुर एक्सप्रेस टनकपुर रेलवे स्टेशन को TANAKPUR से जोड़ती है। यह टनकपुर रेलवे स्टेशन से रोजाना 06:10 बजे चलती है और तानकपुर में 17:00 बजे पहुंचती है। यात्रा में कुल 28 पड़ाव हैं, जिनमें से कुछ लोकप्रिय पड़ाव हैं दिल्ली, दिल्ली शाहदरा, साहिबाबाद, गाजियाबाद, पिलखुआ, हापुड़ और सिम्भी।

  टनकपुर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली सबसे लोकप्रिय ट्रेनों में ट्रिबेनी एक्सप्रेस, डीएलआई टनकपुर एक्सप्रेस और ट्रिबेनी एक्सप्रेस हैं। आप कुछ सरल चरणों में गोआईबीबो के माध्यम से लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस, ट्रेन रनिंग हिस्ट्री और पीएनआर स्टेटस की जांच कर सकते हैं। विभिन्न स्टार श्रेणियों के कई डेवलपर्स और होटल टनकपुर रेलवे स्टेशन के पास उपलब्ध हैं, जो उन यात्रियों के लिए हैं जो रेलवे स्टेशन पर आने-जाने में उपयोग किए जाने वाले समय को बचाने के लिए रेलवे स्टेशन के पास रहना पसंद करते हैं। होटल सॉलिटेयर, होटल राज श्री, OYO 37006 होटल ब्लू एम्पायर, और होटल कान्हाजी स्टेशन के पास ठहरने के लिए सबसे पसंदीदा होटल हैं। आप इन होटलों को गोइबिबो में बुक कर सकते हैं। ट्रेन टिकट बुकिंग, फ्लाइट और बस बुकिंग के विकल्प के साथ गोइबिबो पर उपलब्ध है, टनकपुर की यात्रा और उसके लिए एक परेशानी से मुक्त कार्य है।

प्रमुख ट्रेनें[संपादित करें]

  • टनकपुर - दिल्ली एक्सप्रेस (14555)
  • टनकपुर - सिंगरौली त्रिवेणी एक्सप्रेस (15074)
  • टनकपुर - शक्तिनगर त्रिवेणी एक्सप्रेस (15076)
  • टनकपुर पीलीभीत पैसेंजर (55372)

यह सभी देखें[संपादित करें]

पूर्णागिरि मन्दिर भारत के उत्तराखंड राज्य के चंपावत जिले में टनकपुर में अन्नपूर्णा शिखर पर ५५०० फुट की ऊँचाई पर स्थित है। यह 108 सिद्ध पीठों में से एक है। यह स्थान महाकाली की पीठ माना जाता है। कहा जाता है कि दक्ष प्रजापति की कन्या और शिव की अर्धांगिनी सती की नाभि का हिस्सा यहां पर विष्णु चक्र से कट कर गिरा था। प्रतिवर्ष इस शक्ति पीठ की यात्रा करने आस्थावन श्रद्धालु कष्ट सहकर भी यहाँ आते हैं!

संदर्भ[संपादित करें]