ज्वालामुखी (2018 फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ज्वालामुखी
निर्देशक रोमन बॉन्डार्चुक
लेखक
  • डारिया एवेरचेंको
  • रोमन बॉन्डार्चुक
  • अल्ला ट्युट्युननिक
निर्माता ओलेना येर्शोवा
अभिनेता
  • विक्टर ज़्दानोव
  • सेरही स्टेपान्स्की
  • ख्रीस्तना डेलीकी
छायाकार वादिम इलकोव
संगीतकार एंटोन बैबाकोव
निर्माण
कंपनी
टाटो फिल्म
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 1 जुलाई 2018 (2018-07-01) (KVIFF)
  • 4 अप्रैल 2019 (2019-04-04) (Ukraine)
लम्बाई
106 मिनट.
देश यूक्रेन
लागत 1,00,00,000


ज्वालामुखी (यूक्रेनी शीर्षक Вулкан, जर्मन शीर्षक वल्कन) एक 2018 यूक्रेनी-जर्मन-मोनाको ड्रामा फिल्म है, और रोमन बॉन्डार्चुक [यूके] की फीचर निर्देशन पहली फिल्म है। चरित्र लुकास के माध्यम से, एक दुभाषिया जो इस क्षेत्र में फंसे हुए हैं, वह एक सुरक्षा संगठन की निगरानी में मदद करने के लिए था, फिल्म दक्षिणी यूक्रेनी स्टेपी पर लोगों के जीवन की जांच करती है जो अराजक स्वतंत्रता में रहते हैं, बाहरी दुनिया द्वारा प्रतीत होता है।

फिल्म का प्रीमियर 1 जुलाई 2018 को ईस्ट ऑफ वेस्ट कार्यक्रम में कार्लोवी वेरी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (KVIFF) में हुआ। इसने अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में कई पुरस्कार जीते, जिसमें आर्मेनिया, क्रोएशिया और मोरक्को में समारोहों में भव्य पुरस्कार शामिल हैं। फिल्म को अपने आश्चर्यजनक दृश्यों और सिनेमा वेरिट तकनीकों और गैर-अभिनेताओं की कास्टिंग के माध्यम से प्राप्त एक वृत्तचित्र अनुभव के लिए जाना जाता है। बॉन्डार्चुक को फिल्म के निर्देशन के लिए शेवचेंको राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

भूखंड[संपादित करें]

यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (ओएससीई) के लिए एक अनुवादक लुकास, क्रीमिया सीमा के पास सैन्य चौकियों के निरीक्षण दौरे के लिए तीन सहयोगियों को दक्षिणी यूक्रेनी स्टेपी के निर्जन ग्रामीण इलाकों में ले जाता है। उनकी कार टूट जाती है और कोई सेल फोन रिसेप्शन नहीं होने के कारण, लुकास सहायता की तलाश में चलता है लेकिन कोई भी खोजने में विफल रहता है। जब वह लौटता है, तो उसके साथियों के साथ कार गायब हो गई है, हालांकि उसके पास चाबियां हैं।

लुकास को वोवा द्वारा एक टैंक में उठाया जाता है, और काखोवका जलाशय के नजदीक एक गांव में लाया जाता है। लुकास को एक छात्र छात्रावास में एक पार्टी में आमंत्रित किया जाता है, लेकिन अपना फोन, पैसा और दस्तावेज खो देता है। लुकास पुलिस को चोरी की रिपोर्ट करता है लेकिन उसे जेल में डाल दिया जाता है और वोवा द्वारा जमानत दे दी जाती है। फिर वह शहर छोड़ने की कोशिश करता है लेकिन छलावरण में दो लोगों द्वारा बुरी तरह पीटा जाता है और एक गड्ढे में छोड़ दिया जाता है, जहां उसे वोवा द्वारा फिर से बचाया जाता है।

लुकास वोवा के घर में एक अनिच्छुक अतिथि बन जाता है, जो उसकी सनकीपन को नापसंद करता है, लेकिन गांव में उसके समर्थन की आवश्यकता होती है जहां शराबी गिरोह हमला राइफलें, पुलिस लूटने वाले बंदियों, दास श्रम का अभ्यास करते हैं, और किसी के पास पारंपरिक नौकरी नहीं है। जैसे-जैसे वह अराजक स्वतंत्रता के साथ तालमेल बिठाता है, लुकास वोवा और उसकी चुलबुली बेटी मारुष्का पर अधिक मोहित हो जाता है, और लोगों को उनके सामूहिक अतीत के माध्यम से समझना शुरू कर देता है।

लुकास अपनी समृद्ध योजनाओं में से एक में वोवा से जुड़ता है, जलाशय में डूबे हुए गांवों में से एक में गोता लगाता है।

ढालना[संपादित करें]

केवल दो पेशेवर कलाकार कलाकारों में हैं: विक्टर ज़दानोव और ख्रीस्तना डेलीक। ज्वालामुखी डेलीक की पहली फिल्म है। सेरही स्टेपांस्की फिल्म निर्माताओं के लिए एक ध्वनि निर्देशक के रूप में उनके काम से जाने जाते थे। बाकी कलाकारों को तातियाना साइमन ने शूटिंग स्थान के आसपास के गांवों से पाया।

  • विक्टर ज़दानोव वोवाक के रूप में
  • लुकासी के रूप में सेरही स्टेपांस्की
  • मारुश्का के रूप में ख्रीस्त्यना डेलीक

उत्पादन[संपादित करें]

लेखन और विकास[संपादित करें]

स्क्रिप्ट का विकास 2010 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ, शुरुआत में एक विदेशी के बाद जो आइसलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण ओडेसा हवाई अड्डे पर फंसे हुए थे, और फिर यूक्रेनी ग्रामीण इलाकों में यात्रा करना शुरू कर दिया। राइटर्स डारिया एवेरचेंको, रोमन बॉन्डार्चुक और अल्ला टुट्युननिक ने यूरोमैडन आंदोलन, 2014 की यूक्रेनी क्रांति, क्रीमिया के रूसी कब्जे और डोनबास में युद्ध के बाद की साजिश को बहुत अपडेट किया, लेकिन "ज्वालामुखी" शीर्षक रखा। एवेरचेंको ने उल्लेख किया कि शीर्षक अचानक प्रलय का प्रतीक है जो किसी व्यक्ति के जीवन में हो सकता है।

बॉन्डार्चुक और एवरचेंको की वृत्तचित्र-निर्माण में पृष्ठभूमि है, और मूल रूप से एक वृत्तचित्र के रूप में इस परियोजना की कल्पना की थी। वोवा का किरदार एवरचेंको के चाचा पर आधारित है। लेखकों ने कई अन्य पात्रों को खेरसॉन में परिवार के सदस्यों पर आधारित किया। फिल्म उन लोगों की याद में समर्पण करती है जिनके गांव कखोवका जलाशय के निर्माण से भर गए थे।

2014 में, उत्पादन ने यूक्रेनी राज्य फिल्म एजेंसी से अपने 10,000,000 यूक्रेनी रिव्निया बजट का आधा हिस्सा हासिल किया। यह दक्षिण (यूक्रेन) के सह-निर्माता एवेरचेंको, एलेमाग पिक्चर्स (जर्मनी) के तंजा जॉर्जीवा-वाल्डहाउर और केएनएम (मोनाको) के मिशेल मर्कट के साथ टैटो फिल्म (यूक्रेन) के ओलेना येर्शोवा द्वारा निर्मित किया गया था।

फिल्माने[संपादित करें]

यह फिल्म क्रीमिया के एक घंटे उत्तर में नीपर नदी पर बेरिस्लाव, खेरसॉन ओब्लास्ट, यूक्रेन में फिल्माई गई थी। मुख्य कैमरा अल्ट्रा प्राइम लेंस वाला रेड एपिक था; नाइट एक्सटीरियर को सोनी अल्फा 7 के साथ फिल्माया गया था। सभी शूटिंग ट्राइपॉड या शोल्डर माउंट से हुई थी। फिल्मांकन के दौरान स्क्रिप्ट पर काफी काम किया गया था।

पोस्ट-प्रोडक्शन जर्मनी में एर्री मीडिया में पूरा हुआ। बॉन्डार्चुक के अनुसार, सबसे जटिल शॉट पानी के नीचे के दृश्य थे। बॉन्डार्चुक ने "दखाब्राखा" के लिए एक संगीत वीडियो का भी निर्देशन किया, एक गीत जिसका उपयोग फिल्म के समापन क्रेडिट के लिए किया जाता है।

रिहाई[संपादित करें]

प्रीमियर और त्योहार का दौरा[संपादित करें]

ज्वालामुखी को 40 से अधिक फिल्म समारोहों में दिखाया गया था। फिल्म का एक प्रारंभिक संस्करण जुलाई 2017 में कार्लोवी वेरी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (केवीआईएफएफ) और वर्क्स इन प्रोग्रेस सेक्शन में ओडेसा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था। फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर 1 जुलाई 2018 को केवीआईएफएफ में, ईस्ट ऑफ वेस्ट प्रतियोगिता कार्यक्रम में हुआ था। इसे फिल्मफेस्ट मुंचेन और ओडेसा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के 2018 प्रतियोगिता कार्यक्रमों में भी शामिल किया गया था।

थियेट्रिकल[संपादित करें]

फिल्म को 21 फरवरी 2019 को वितरक आर्थहाउस ट्रैफिक द्वारा यूक्रेन में रिलीज किया जाना था। हालांकि, वितरक को यूक्रेनी फिल्म वितरण में बदल दिया गया था और रिलीज को 4 अप्रैल 2019 को वापस धकेल दिया गया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, फिल्म बर्लिन स्थित प्लूटो फिल्म वितरण नेटवर्क द्वारा वितरित की गई थी।

स्ट्रीमिंग और टेलीविजन[संपादित करें]

फिल्म को 2019 की शुरुआत में एचबीओ गो पर पूर्वी यूरोप में स्ट्रीमिंग के लिए रिलीज़ किया गया था। मार्च 2020 में, फिल्म को टैकफ्लिक्स स्ट्रीमिंग सेवा पर रिलीज़ किया गया था। फिल्म का टेलीविजन प्रीमियर 27 जून 2019 को यूक्रेनी सार्वजनिक टेलीविजन चैनल यूए: कल्टुरा पर था। इसे ज्वालामुखी पर खेरसॉन क्षेत्र के बाद प्रसारित किया गया था (यूक्रेनी: "Херсонщина на вулкані"), बॉन्डार्चुक और ज्वालामुखी चालक दल द्वारा सात दिनों में एक वृत्तचित्र शूट किया गया था। .

स्वागत[संपादित करें]

अहमियतभरा जवाब[संपादित करें]

फिल्म को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मीडिया में आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली है। समीक्षा एग्रीगेटर वेबसाइट रॉटन टोमाटोज़ पर, छह समीक्षाओं के आधार पर फ़िल्म का स्कोर 83% ताज़ा है।

द डे (ओडेसा-कीव) के दिमित्री देसाटेरिक ने महसूस किया कि पटकथा की किसी भी कमी की भरपाई बॉन्डार्चुक की सुंदर शॉट्स की रचना करने की क्षमता और पैतृक मातृभूमि के साथ उनकी परिचितता से होती है जिसमें वह अक्सर फिल्में करते हैं। Vertigo.com.ua के दो समीक्षक इस विषय से परेशान थे कि सभ्यता कहीं भी टूट सकती है और लोगों को अराजकता में डाल सकती है। साशा रिंक ने वैकल्पिक रूप से "हाइपरबोलाइज़्ड पैरोडी" के साथ वृत्तचित्र-यथार्थवाद के साथ फिल्म को असली के रूप में देखने से बदल दिया - मोटे शॉट्स और संपादन द्वारा जोर दिया - जिसने मानव सार को पकड़ लिया। जुरा पोवोरज़्निक ने महसूस किया कि फिल्म में इसकी महान अवधारणा और छायांकन के बावजूद कला की कमी है, और इसकी वृत्तचित्र को दुनिया की वास्तविकता और मानव स्वभाव पर एक अस्थिर प्रभाव छोड़ने का अनुभव मिला।

मूवीग्राम के लुक्यान गल्किन ने ज्वालामुखी को "हाल के वर्षों में सबसे अधिक यूक्रेनी फिल्म" कहा। उन्होंने फिल्म की तुलना वाइल्ड फील्ड से की, लेकिन "यूक्रेनीनेस" ने इसे पूरी तरह से आकार देने के साथ, जादुई यथार्थवाद, सामाजिक गैरबराबरी और हर मोड़ पर शक्तिशाली अनदेखी खतरों के साथ। प्रियमी कनाल के लिए एक समीक्षा ने सिनेमैटोग्राफी की प्रशंसा की, जिसमें विस्तार के बाद विस्तार, लीड की कास्टिंग और यूक्रेनी काव्य सिनेमा में फिल्म के योगदान पर ध्यान दिया गया।

मरीना मोइनीखान ने फिल्म को एक एसिड वेस्टर्न के रूप में वर्णित किया, जिसमें नायक की "साइकेडेलिक विघटन" एक मध्य जीवन संकट में पहचान का था। इगोर ग्रैबोविच ने डिटेक्टर मीडिया के लिए लिखा है कि फिल्म हॉरर से लेकर पश्चिमी, और ब्लैक कॉमेडी से लेकर रोड फिल्म तक की शैलियों का मिश्रण करती है, और प्रोडक्शन डिजाइनर किरिल शुवालोव और सिनेमैटोग्राफर वादिम इलकोव की प्रशंसा की। उन्होंने फिल्म को एक आशावादी आधुनिक परी कथा के रूप में पाया क्योंकि लुकास का प्रतीकात्मक रूप से ग्रामीण इलाकों में पुनर्जन्म हुआ है। ग्रैबोविच ने इसे "शाश्वत के बारे में एक फिल्म" कहा जो सभ्यता के पतन से बची है।

स्क्रीन डेली के डेमेट्रियोस मैथ्यू ने फिल्म को "काल्पनिक होना चाहिए लेकिन सच होना चाहिए", आकर्षक इमेजरी के साथ क्रूर परिस्थितियों को जोड़ना, जबकि यथार्थवाद सिनेमा वैरीटे तकनीकों के साथ हासिल किया जाता है। उन्होंने विशेष रूप से गैर-अभिनेताओं की कास्टिंग पर ध्यान दिया, जिसमें दर्शकों में स्टेपांस्की की कम प्रतिक्रिया थी। सिनेरोपा के वासिलिस इकोनोमो ने लिखा है कि फिल्म अपने "डॉक्यूमेंट्री फील" पर आधारित थी, तब भी जब कथा बेतुकेपन के करीब पहुंच गई, जिससे कल्पना और वास्तविकता को संतुलन में रहने दिया गया। उन्होंने महसूस किया कि बॉन्डार्चुक कीव में अपने तीसवें दशक में खेरसॉन मूल निवासी के रूप में अपनी निजी कहानी कह रहा था। द हॉलीवुड रिपोर्टर के स्टीफन डाल्टन ने खेरसॉन क्षेत्र में फिल्म को "एक काव्यात्मक रूप से असली प्रेम पत्र" कहा, जिससे "विदेशी सौंदर्य" की दुनिया बन गई।

वैराइटी के एलिसा साइमन ने एंटोन बैबाकोव के दृश्यों और स्कोर की प्रशंसा की, और बॉन्डार्चुक को तीन सबसे दिलचस्प यूक्रेनी फिल्म निर्माताओं में सूचीबद्ध किया। Filmuforia के मेरेडिथ टेलर ने लिखा है कि ज्वालामुखी 2018 की फिल्म में सबसे लुभावने शुरुआती दृश्यों में से एक था। उसने महसूस किया कि फिल्म ने आधुनिक यूक्रेन के द्विभाजन पर कब्जा कर लिया, "रूसियों को अपने देश को चुराने के लिए नफरत" लेकिन सोवियत-युग के अधिकार और सुरक्षा के लिए उदासीन।

पुरस्कार एवं नामांकन[संपादित करें]

ज्वालामुखी के निर्देशन के लिए बॉन्डार्चक को सांस्कृतिक कार्यों के लिए यूक्रेन का सर्वोच्च राज्य पुरस्कार, शेवचेंको राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। फिल्म ने आर्मेनिया, क्रोएशिया और मोरक्को में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में ग्रैंड पुरस्कार जीता।

पुरस्कार और नामांकन की सूची
Year समारोह श्रेणी नॉमिनी या प्राप्तकर्ता परिणाम Ref
2015 Coronation of the Word [uk] (Ukraine) सर्वश्रेष्ठ पटकथा डारिया एवेरचेंको, रोमन बॉन्डार्चुक और अल्ला ट्युट्युननीकी [1]जीत लिया
2017 8वां ओडेसा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (यूक्रेन) प्रगति में सर्वश्रेष्ठ कार्य ज्वालामुखी [2]जीत लिया
2018 53वां कार्लोवी वैरी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (चेक गणराज्य) पूर्व से पश्चिम पुरस्कार ज्वालामुखी [3]नामित
15वां येरेवन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आर्मेनिया) गोल्डन खुबानी भव्य पुरस्कार ज्वालामुखी जीत लिया[4][5][6]
36वां फिल्मफेस्ट मुंचेन (जर्मनी) अंतर्राष्ट्रीय निर्दलीय ज्वालामुखी नामित[7]
25वां पाली यूरोपीय फिल्म समारोह (सर्बिया) समानताएं और मुठभेड़ ज्वालामुखी नामित[8][9]
9वां ओडेसा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (यूक्रेन) गोल्डन ड्यूक [uk] ज्वालामुखी नामित
पहला यूरेशिया अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (कजाखस्तान) सर्वश्रेष्ठ निर्देशक रोमन बॉन्डार्चुक [10]जीत लिया[4]
36वां वैंकूवर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (कनाडा) सबसे लोकप्रिय अंतर्राष्ट्रीय फीचर ज्वालामुखी नामित
23वां स्प्लिट फिल्म फेस्टिवल (क्रोएशिया) भव्य पुरस्कार ज्वालामुखी जीत लिया[11][12]
दूसरा पिंग्याओ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (चीन) ऑडियंस जूरी पुरस्कार ज्वालामुखी जीत लिया[11][13]
प्रथम नेशनल फिल्म क्रिटिक्स अवार्ड [uk] (यूक्रेन) सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए किनोकोलो पुरस्कार [uk] ज्वालामुखी नामित[14]
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता सर्गेई स्टेपांस्की
25वीं लिस्टपैड (बेलारूस) सर्वश्रेष्ठ ध्वनि / स्कोर एंटोन बैबाकोव जीत लिया[11]
25 वीं रबात अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव [fr] (मोनाको) भव्य पुरस्कार ज्वालामुखी जीत लिया[4]
भारत का 49वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव निर्देशन की शुरुआत के लिए विशेष जूरी पुरस्कार ज्वालामुखी जीत लिया[15]
2019 मिनियापोलिस-सेंट पॉल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (संयुक्त राज्य) विशेष जूरी पुरस्कार - उभरते फिल्म निर्माता ज्वालामुखी जीत लिया[16]
33वां फ़्राइबर्ग अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह (स्विट्जरलैंड) विश्वव्यापी जूरी की प्रशंसा ज्वालामुखी[17] जीत लिया

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Презентуємо настроєвий тізер фільму «Вулкан»" [We present the mood teaser of the movie "Volcano"] (यूक्रेनियाई में). Ukrainian State Film Agency. 4 July 2017. मूल से 4 July 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 March 2021.
  2. "Премію за найкращий проект Work in progress ОМКФ отримав фільм Романа Бондарчука" [Roman Bondarchuk's film won the award for the best OIFF Work in progress project] (यूक्रेनियाई में). Detector Media. 21 July 2018. मूल से 16 July 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 March 2021.
  3. "KVIFF / Katalog filmů". kviff.com. मूल से 2018-06-23 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-03-03.
  4. "Український «Вулкан» отримав Гран-прі кінофестивалю в Марокко" [Ukrainian "Volcano" won the Grand Prix of the Morocco Film Festival]. Detector Media (यूक्रेनियाई में). 23 November 2018. मूल से 24 November 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 November 2018.
  5. "Volkano" (जर्मन में). Golden Apricot Yerevan. 2018. मूल से 2020-02-24 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-03-03.
  6. "Український «Вулкан» переміг на кінофестивалі у Вірменії" [Ukrainian "Volcano" won the film festival in Armenia] (यूक्रेनियाई में). Detector Media. 14 July 2018. मूल से 18 July 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 March 2021.
  7. "Vulkan" (जर्मन में). Filmfest Munchen. 2018. मूल से 2018-06-28 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-03-03.
  8. "Volcano". European Film Festival Palic. 2018. मूल से 21 July 2018 को पुरालेखित.
  9. "Blossom Blossom Valley Best Film in Parallels and Encounters". European Film Festival Palic. 2018. मूल से 21 July 2018 को पुरालेखित.
  10. "Український фільм «Вулкан» отримав нагороду за найкращу режисуру на фестивалі в Алмати" [The Ukrainian film "Volcano" won the award for best director at the festival in Almaty] (यूक्रेनियाई में). ZIK.ua. 21 September 2018. मूल से 1 October 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 October 2018.
  11. "Український «Вулкан» отримав нагороду на мінському кінофестивалі «Лістапад»" [Ukrainian "Vulcan" received an award at the Minsk film festival "Listapad"]. Detector Media (यूक्रेनियाई में). 12 November 2018. मूल से 13 November 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 November 2018.
  12. "Український «Вулкан» переміг на кінофестивалі в Хорватії" [Ukrainian Volano won a film festival in Croatia] (यूक्रेनियाई में). Detector Media. 16 October 2018. मूल से 17 October 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 March 2021.
  13. "Фільм "Вулкан" здобув нагороду на кінофестивалі у Китаї" [The film "Volcano" won an award at a film festival in China] (यूक्रेनियाई में). ukrinform.ua. 22 October 2018. मूल से 22 October 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 October 2018.
  14. "Кінокритики оголосили номінантів на премію «Кіноколо»" [Film critics announce nominees for Kinokolo award]. Detector Media (यूक्रेनियाई में). 25 September 2018. मूल से 25 September 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 September 2018.
  15. "Три українські фільми отримали нагороди міжнародного кінофестивалю в Індії" [Three Ukrainian films have won awards at the International Film Festival in India]. Detector Media (यूक्रेनियाई में). 28 November 2018. मूल से 29 November 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 November 2018.
  16. "MSP Film Society – MSPIFF Jury Awards 2019". Minneapolis–Saint Paul International Film Festival. मूल से 18 January 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 March 2021.
  17. "33rd Festival international de Films de Fribourg". Interfilm. International Interchurch Film Organisation. 2019. मूल से 30 September 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 March 2021.

बाहरी संबंध[संपादित करें]