जॉर्ज फ्लॉयड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जॉर्ज फ्लॉयड
जन्म George Perry Floyd Jr.
14 अक्टूबर 1973
Fayetteville, North Carolina, U.S.
मौत (आयु 46)
Minneapolis, Minnesota, U.S.
पेशा Truck driver, security guard
गृह-नगर Houston, Texas, U.S.
बच्चे 5

जॉर्ज पेरी फ्लॉयड जूनियर (14 अक्टूबर, 1973 - 25 मई, 2020) मिनियापोलिस , मिनेसोटा में गिरफ्तारी के दौरान पुलिस द्वारा मारे गए एक अफ्रीकी अमेरिकी व्यक्ति थे । उनकी मौत के विरोध में विरोध प्रदर्शन , और काले लोगों के खिलाफ पुलिस हिंसा के लिए और अधिक व्यापक रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से फैल गया ।

फ्लॉयड , ह्यूस्टन , टेक्सास में बड़ा हुआ । उन्होंने हाई स्कूल और कॉलेज में फुटबॉल और बास्केटबॉल खेला । एक नीली कॉलर कार्यकर्ता , वह एक हिप हॉप कलाकार और अपने धार्मिक समुदाय में एक संरक्षक भी था । 1997 और 2005 के बीच, उन्हें आठ अपराधों का दोषी ठहराया गया था; 2009 में, उन्होंने 2007 की डकैती के लिए एक दलील स्वीकार की , जिसमें चार साल जेल की सजा काटनी पड़ी।

2014 में, वह ट्रक चालक और एक बाउंसर के रूप में काम करते हुए मिनियापोलिस क्षेत्र में चले गए । 2020 में, उन्होंने COVID-19 महामारी के दौरान अपनी सुरक्षा नौकरी खो दी । सिगरेट खरीदने के लिए नकली धन का उपयोग करने के आरोप में गिरफ्तार होने के दौरान उनकी मृत्यु हो गई ; श्वेत पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन ने लगभग नौ मिनट तक अपनी गर्दन पर चाकू मारा l

यह मृत्यु 20 डॉलर के नकली नोट को लेकर आरंभ हुए उस विवाद के कारण हुई जिसे देकर फ्लॉयड ने ‘कप फूड्स’ नामक स्टोर से सिगरेट का एक डब्बा ख़रीदा था। जब स्टोरवाले को उन्होंने 20 डॉलर का भुगतान किया तो उन्हें लगा कि यह नकली है और इसकी सूचना उन्होंने तुरंत पुलिस को दी। मिनियापोलिस में यह एक प्रोटोकॉल भी है कि यदि कोई नकली रुपये पकड़ में आएं तो उनकी सूचना आपराधिक सेल अधिकारियों को दिया जाए।[1]

जॉर्ज फ्लॉयड के साथ हुए इस अमानवीय व्यवहार की निंदा करते हुए ‘नेशनल एसोसिएशन फॉर द एड्वांमेंट ऑफ़ कलर्ड पीपल’ ने कहा कि – “ये हरकतें हमारे समाज में काले लोगों के खिलाफ़ एक खतरनाक मिसाल बनाती हैं जो नस्लीय भेदभाव, ज़ेनोकोविया और पूर्वाग्रह से प्रेरित है। हम अब और मरना नहीं चाहते।”

जॉर्ज फ्लॉयड के ये अंतिम शब्द ‘आई कांट ब्रीद…’ आज लोगों के लिए मंत्र-सा बन गया है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति) फ्लॉयड की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए लिखते हैं – “मैंने वह वीडियो देखा और मैं रोया। इस घटना ने मुझे एक तरह से तोड़कर रख दिया।”

  1. मेरा रंग (2020-09-05). "समानता का संघर्षः अमेरिका की अश्वेत क्रांति पर एक दृष्टि, रोजा पार्क्स से जॉर्ज फ्लॉयड तक". MeraRanng- स्त्री विमर्श, फेमिनिज़्म हिंदी में, महिला सशक्तिकरण. अभिगमन तिथि 2021-06-14.