जॉन डे (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जॉन डे (फ़िल्म)
चित्र:John Day Poster (2013).jpg
जॉन डे (फ़िल्म)
जॉन डे
निर्देशक अहीशोर सोलोमन
लेखक अहीशोर सोलोमन
निर्माता अंजुम रिज़वी, आतिफ ए ख़ान और के आसिफ
अभिनेता नसीरुद्दीन शाह
रणदीप हुड्डा
विपिन शर्मा
शेरनाज़ पटेल
शरत सक्सेना
एलेना कज़ान
छायाकार प्रकाश कुट्टी
संपादक अरिन्दम घातक
संगीतकार क्षितिज तारे & स्ट्रिंग्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • सितम्बर 8, 2013 (2013-09-08)
(भारत)[1]
देश भारत
भाषा हिन्दी

जॉन डे २०१३ में प्रदर्शित अहीशोर सोलोमन द्वारा निर्देशित एवं अंजुम रिज़वी, आतिफ ए ख़ान और के आसिफ द्वारा निर्मित एक हिंसाप्रधान थ्रिलर है। इसमें मुख्य भूमिका नसीरुद्दीन शाह, रणदीप हुड्डा, विपिन शर्मा,शेरनाज़ पटेल ने अदा की है।[2]

कथानक[संपादित करें]

फ़िल्म जॉन डे (नसीरुद्दीन शाह) से आरम्भ होती है जो एक बेहद ईमानदार और सिध्दांतवादी बैंक प्रबंधक है। उनकी बेटी पर्ल (अरिका सिलायचिया) अपने ब्वॉयफ़्रेंड कनिष्क (पवल गुलाटी) के साथ घूमने जाती है तो एक दुर्घटना में उसकी मौत हो जाती है। दो साल बाद जॉन डे के बैंक में लूट हो जाती है और बैंक लुटेरों के हमले में उनकी पत्नी मारिया (शेरनाज़ पटेल) घायल होकर कोमा में चली जाती है। गौतम (रणदीप हुडा) एक पुलिस अफ़सर है जिसके अंडरवर्ल्ड डॉन सिकंदर हयात ख़ान (शरत सक्सेना) से बेहद नज़दीकी संबंध हैं। वो उस डॉन की गैंग का मोहरा है लेकिन वो अब अपनी गर्लफ्रेंड तबस्सुम हबीबी (एलेना कज़ान) के साथ इन सबसे दूर भागकर शांति की ज़िंदगी बिताना चाहता है लेकिन ऐसा कर नहीं पाता। उधर जॉन डे को अपनी बेटी की मौत और पत्नी पर हुए हमले में कुछ अजीब सी साज़िश की बू आती है और वो इस मामले की तह तक पहुंचने की कोशिश करता है। इसी सिलसिले में उसे आगे पता चलता है कि उसकी बेटी की मौत के पीछे की वजह एक ज़मीन घोटाला है जिससे हयात ख़ान का गैंग जुड़ा है। इस बीच परिस्थितियां कुछ ऐसी बन जाती हैं कि वो जॉन डे और गौतम को आमने-सामने ला खड़ा करती हैं।

कलाकार[संपादित करें]

[3]

संगीत[संपादित करें]

जॉन डे का संगीत क्षितिज तारे एवं स्ट्रिंग्स ने दिया है और गीत सईड क़ादरी ने तैयार किया है। इसका संगीत २६ अगस्त २०१३ को जारी किया गया।

गाने का शीर्षक गाना गायक संगीतकार
1 चारों तरफ़ स्ट्रिंग्स स्ट्रिंग्स
2 किस लम्हे में (महिला) अदिति सिंह शर्मा क्षितिज तारे
3 किस लम्हे में (पुरुष) क्षितिज तारे क्षितिज तारे

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. तुषार जोशी (13 सितम्बर 2013). "Film Review: John Day is a muddled affair" [फिल्म समीक्षा: जॉन डे एक अव्यवस्थित प्रसंग] (अंग्रेज़ी में). डीएनए. मूल से 15 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 सितम्बर 2013.
  2. "John Day: Complete Cast & Crew details". मूल से 29 जून 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 सितम्बर 2013.
  3. "John Day - Movie Review". MovieTalkies. मूल से 15 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 सितंबर 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]