जैकी (कुत्ता)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जैकी एक काले और सफेद धब्बेदार कुत्ता था , एक डालमेटियन मिश्रण,  जो अपने मालिक, टोर बोर्ग , उनकी कंपनी और नाजी जर्मनी के बीच हुई राजनीतिक घटना के लिए जाना जाता है ।

टोर बोर्ग और उसका कुत्ता जैकी। कुत्ते को एक पंजा उठाकर "हिटलर" के आदेश पर प्रतिक्रिया करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था।

बोर्ग टाम्परे के एक फिनिश व्यवसायी थे , जो अब टैमरो ग्रुप के प्रमुख बन गए, जिसे उनके पिता ने सह-स्थापित किया था।  किसी समय, जैकी को एक ही पंजा उठाने के लिए प्रशिक्षित किया गया था, जब भी " हिटलर " नाम का उल्लेख किया गया था, जो नाजी सलामी का अनुकरण करते हुए दिखाई देते थे । 1941 में, शीघ्र ही के आक्रमण से पहले सोवियत संघ उकसाया निरंतरता युद्ध , एक अनाम स्रोत बोर्ग और जैकी की नाजी अधिकारियों को अधिसूचित किया।

जैकी की कार्रवाइयों की रिपोर्ट ने जर्मन विदेश कार्यालय , अर्थव्यवस्था मंत्रालय, नाजी पार्टी के चांसलर और फिनलैंड में जर्मन राजनयिकों के बीच दस्तावेजों और राजनयिक केबलों की एक श्रृंखला को गति प्रदान की । 29 जनवरी, 1941 को एक एक्सचेंज में, हेलसिंकी में जर्मन वाइस कॉन्सल विली एर्केलेंज़ ने लिखा था कि "एक गवाह, जो अपना नाम नहीं बताना चाहता, ने कहा कि उसने देखा और सुना कि कैसे बोर्ग के कुत्ते ने अपना पंजा उठाकर 'हिटलर' के आदेश पर प्रतिक्रिया दी" .  स्थिति के बारे में सुनकर, बोर्ग चिंतित हो गए, क्योंकि उनकी कंपनी जर्मन आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर थी; उनकी पत्नी, जोसेफिन, एक प्रसिद्ध नाजी-विरोधी जर्मन थीं।

बोर्ग को हेलसिंकी में जर्मन दूतावास में बुलाया गया जहां उन्होंने स्वीकार किया कि कुछ मौकों पर उनकी पत्नी ने कुत्ते को "हिटलर" कहा था और कुछ मौकों पर उसने उठे हुए पंजे के साथ जवाब दिया था। हालांकि, उन्होंने दावा किया कि विचाराधीन घटना पहले हुई थी, नाजी अधिकारियों को बताते हुए: "अफवाह 1933 की गर्मियों में एक प्रकरण से निकल सकती है जो केवल मेरे परिवार के भीतर हुई थी और जिसकी कोई भी राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी।"  उन्होंने इस बात से इनकार किया कि उनके परिवार या जैकी ने ऐसा कुछ भी किया है जिसे "जर्मन रीच के अपमान के रूप में देखा जा सकता है"।

दूतावास के अधिकारी स्पष्टीकरण पर संदेह कर रहे थे, बर्लिन के साथ संचार में यह देखते हुए कि "बोर्ग, भले ही वह अन्यथा दावा करता है, सच नहीं कह रहा है।" विदेश कार्यालय ने हिटलर का अपमान करने के लिए बोर्ग को मुकदमे में लाने के तरीकों की जांच में तीन महीने बिताए, लेकिन कोई गवाह आगे नहीं आया। अंत में, मार्च 1941 में, चांसलर ने फैसला किया कि "यह देखते हुए कि परिस्थितियों को पूरी तरह से हल नहीं किया जा सकता है, आरोपों को दबाने की आवश्यकता नहीं है।"  इस बीच, थर्ड रैच ने बोर्ग की कंपनी को आर्थिक रूप से तोड़फोड़ करने का प्रयास किया, जिसमें आईजी फारबेन को इसकी आपूर्ति बंद करने की कोशिश करना शामिल था। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या एडॉल्फ हिटलर को कभी इस घटना के बारे में पता था या उनका कोई कहना था।

"कुत्ते का मामला हमें बताता है कि नाज़ी न केवल अपराधी और सामूहिक हत्यारे थे, वे नरक के रूप में मूर्ख थे। ऐसी बहुत कम चीजें हैं जिन पर आप हंस सकते हैं क्योंकि उन्होंने जो किया वह बहुत राक्षसी था। लेकिन दो या तीन दर्जन लोग इस मामले पर चर्चा कर रहे थे सोवियत संघ के आक्रमण की तैयारी के बजाय कुत्ते की। वे पागल थे।"
- जैकी के संबंध में नाजी प्रयासों की बेरुखी पर पत्रकार क्लाउस हिलनब्रांड।

इतिहासकार और लेखक क्लाउस हिलेंब्रांड द्वारा उजागर होने तक यह घटना कई वर्षों तक अज्ञात थी, जिन्होंने जर्मन संघीय संग्रह में नाजी युग की गतिविधियों पर शोध करते हुए कहानी की खोज की थी।  जर्मन प्रतिरोध के स्मारक के प्रमुख जोहान्स ट्यूशेल ने कहा कि "इस मामले से पता चलता है कि राष्ट्रीय समाजवाद सार्वजनिक जीवन के सभी क्षेत्रों और उन सभी क्षेत्रों पर हावी होने का प्रयास कर रहा था, जिन्हें वह प्रभावित कर सकता था। इस कुत्ते का विचित्र मामला।"

जैकी की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई। बोर्ग का 1959 में 60 वर्ष की आयु में निधन हो गया; 1971 में जोसेफिन की मृत्यु हो गई।  कंपनी, जिसे हाल ही में टैम्परीन रोहदोस्कुप्पा ओए का नाम दिया गया था और बाद में इसका नाम बदलकर टैमरो ग्रुप कर दिया गया, युद्ध के वर्षों के दौरान एक राष्ट्रीय थोक व्यापार में विस्तारित हुई और पूरे फिनलैंड के युद्धों में फार्मास्यूटिकल्स की आपूर्ति की।  टैमरो स्कैंडिनेविया में एक प्रमुख थोक दवा कंपनी बन जाएगी ।

यह सभी देखेंसंपादित करें[संपादित करें]

  • मार्क मीचन - स्कॉट्समैन को 2018 में अपनी प्रेमिका के कुत्ते को मजाक के रूप में नाज़ी सलामी देना सिखाने के लिए दोषी ठहराया गया

संदर्भसंपादित करें[संपादित करें]

  1. ^ ए बी कर्स्टन ग्रिशबेर, 'हील रोवर!' हिटलर की नकल करने वाले कुत्ते ने नाज़ियों को नाराज़ कर दिया , एसोसिएटेड प्रेस, 7 जनवरी 2011, 12 जनवरी 2011 को एक्सेस किया गया।
  2. ^ a b c d e f g नाज़ी जर्मनी ने 'हिटलर सैल्यूट' फ़िनिश डॉग का पीछा किया , BBC.co.uk, 7 जनवरी 2011, 12 जनवरी 2011 को एक्सेस किया गया।
  3. ^ ए बी हिस्ट्री , टैमरो ग्रुप, 12 जनवरी 2011 को एक्सेस किया गया।
  4. ^ a b c d माइकल स्लैकमैन, द क्यूरियस इंसीडेंट ऑफ़ द डॉग इन फ़िनलैंड हू वाज़ ट्रेन्ड टू गिव ए नाज़ी सैल्यूट , द न्यूयॉर्क टाइम्स , 11 जनवरी, 2011, 12 जनवरी 2011 को एक्सेस किया गया।
  5. ^ क्लॉस हिलेनब्रांड, ऐन हंड नेमेंस हिटलर , ताज़.डी, 8 जनवरी, 2011, 31 जनवरी, 2011 को एक्सेस किया गया।