जीटा विविधता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पारिस्थितिकी में, जीटा विविधता (ζ-विविधता), पहली बार 2014 में वर्णित है,[1] मनाया समुदायों के एक समूह के बीच मौजूद टैक्स के प्रकार में ओवरलैप की डिग्री को मापता है। इसे विविधता के विभिन्न उपायों का वर्णन करने के लिए एक अधिक सामान्यीकृत ढांचा प्रदान करने के लिए विकसित किया गया था, और इसका उपयोग जीव विज्ञान से संबंधित विभिन्न परिकल्पनाओं का परीक्षण करने के लिए भी किया जा सकता है।

जीटा विविधता विविधता के अन्य उपायों के विस्तार के रूप में[संपादित करें]

α-विविधता[संपादित करें]

सामुदायिक विविधता, अल्फा विविधता (α-विविधता) का सबसे बुनियादी उपाय, प्रति नमूना आधार पर, उनकी बहुतायत से स्वतंत्र, अलग-अलग टैक्सोनोमिक समूहों (जैसे अद्वितीय पीढ़ी या परिचालन टैक्सोनोमिक इकाई) की औसत संख्या के रूप में वर्णित किया जा सकता है। -विविधता ढांचे में इसे 1 के रूप में वर्णित किया जा सकता है, एक नमूने में मौजूद अद्वितीय करों की संख्या कैसे होती है।

β-विविधता[संपादित करें]

बीटा विविधता (β-विविधता) स्थानीय समुदायों (α-विविधता) की विविधता के बीच तुलना की अनुमति देने के लिए एक उपाय है। कई समुदायों के बीच सामुदायिक संरचना में जितनी अधिक समानता होगी, समुदायों के उस समूह के लिए β-विविधता का मूल्य उतना ही कम होगा। α-विविधता के माप के रूप में प्रति समुदाय अलग-अलग टैक्सोनोमिक समूहों की संख्या का उपयोग करते हुए, दो समुदायों के बीच अलग-अलग संख्या वाले टैक्सोनोमिक समूहों के संदर्भ में β-विविधता का वर्णन किया जा सकता है। दो समुदायों, ए और बी को देखते हुए, दोनों समुदायों के बीच एक माप β-विविधता को उनके ओवरलैप ए बी AB2) के साथ-साथ ए और बी (ζ1) में पाए जाने वाले अद्वितीय टैक्सोनोमिक श्रेणियों की औसत संख्या के संदर्भ में वर्णित किया जा सकता है। -विविधता के ढांचे में, हम औसत β-विविधता का वर्णन कर सकते हैं, जैसा कि जैकार्ड इंडेक्स द्वारा वर्णित है, नमूनों के एक सेट के लिए

बहु-साइट संयोजन[संपादित करें]

फिर -विविधता के लिए रूपरेखा को तीन या अधिक समुदायों के सेटों में विविधता का वर्णन करने के लिए एक (α-विविधता), या दो समुदायों (β-विविधता) के बीच विविधता के उपायों से आगे बढ़ाया जा सकता है। यदि 1 समुदाय A में अलग-अलग करों की संख्या का वर्णन करता है, और ζ1 समुदायों A और B के बीच समान रूप से रखे गए विशिष्ट करों की संख्या का वर्णन करता है,ζ2 तो समुदायों में समान रूप से रखे गए विशिष्ट करों की संख्या का वर्णन करता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Hui, C; McGeoch, M.A. (24 September 2014). "Zeta diversity as a concept and metric that unifies incidence-based biodiversity patterns". American Naturalist. 184 (5): 684–694. hdl:10019.1/98200. PMID 25325751. डीओआइ:10.1086/678125.