जापान की भाषाएं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

जापान में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा जापानी है, जिसे टोक्यो बोली के साथ मानक जापानी माना जाता है, जो बड़ी संख्या में बोलीभाषाओं में विभाजित है। जापानी भाषा के अलावा, रुकुआन द्वीपों में ओकिनावा और कागोशिमा के कुछ हिस्सों में रुकुआन भाषाएं बोली जाती हैं।[1] जापानी के साथ, ये भाषाएं जैपोनिक भाषा परिवार का हिस्सा हैं, लेकिन वे अलग-अलग भाषाएं हैं, और जापानी, या एक-दूसरे के साथ पारस्परिक रूप से समझदार नहीं हैं।[2]

इतिहास[संपादित करें]

साक्ष्य दर्शाते हैं कि लोग पैलेओलिथिक युग की शुरुआत से जापान और उसके द्वीपों में रहते थे। ऐसा माना जाता है कि इन लोगों ने एक भाषा बोली; हालांकि यह अज्ञात है कि उन्होंने किस तरह की भाषा बोली ली होगी। लिखित भाषा जैसा दिखने वाले वर्ण पाषाण युग खुदाई साइटों पर पाए गए हैं; हालांकि अलग-अलग राय हैं कि यह कौन सी भाषा हो सकती है। दूसरी शताब्दी के अंत के कुछ ही समय बाद तक चीनी भाषा की किताबों में बोली जाने वाली भाषा के संकेत नहीं थे। चीनी पात्रों को अपनाया गया था और बोली जाने वाली भाषा के रिकॉर्ड जापान में किए गए थे। हिरणाना और कटकाना पात्रों को चीनी पात्रों की आवाज़ों का प्रतिनिधित्व करने के लिए अपेक्षाकृत सटीक तरीके के रूप में शामिल किया गया था।

ऐनू भाषा[संपादित करें]

तोहोकू के आसपास के स्थान मौजूद हैं जिनके नाम ऐनू भाषाओं से प्राप्त किए गए थे। यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि होक्काइडो, कराफूटो और कुरिल द्वीप समूह में लोग ऐनू भाषा का इस्तेमाल करते थे, लेकिन यह भी सोचा जाता है कि मुख्य भूमि जापान के पूर्वी हिस्से में लोग एक बार इन भाषाओं को बोलते थे। 16 वीं शताब्दी के अनुसार, ऐनू भाषाओं में वर्णमाला नहीं थी। केवल 19 वीं शताब्दी से ही ऐनू भाषाएं कटकाना का उपयोग शुरू करती थीं।

निखख भाषा[संपादित करें]

ओरोक की तरह, निखख भाषा को होक्काइडो, कराफूटो और कुरिल द्वीपसमूह में भी, लेकिन अमूर नदी के साथ भी बोली जाती थी।

यूरोपीय भाषाएं[संपादित करें]

मध्य युग के बाद से, यूरोपीय लोगों की यात्राओं के कारण, जापानी ने कई विदेशी शब्द अपनाए हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. http://houseikyoku.sangiin.go.jp/column/column068.htm
  2. Shimoji, Michinori (2010). "Ryukyuan Languages: An Introduction". प्रकाशित Shimoji, Michinori; Pellard, Thomas. An Introduction to Ryukyuan Languages (PDF). Tokyo: Research Institute for Languages and Cultures of Asia and Africa. पृ॰ 2. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9784863370722. अभिगमन तिथि 24 September 2016.