जाने पहचाने से... ये अजनबी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जाने पहचाने से... ये अजनबी
निर्मातासिनेविस्टास लिमिटेड
लेखकसोनाली जफर, गौरव शर्मा, अंशुमान सिन्हा, विनोद रंगनाथ,शरद त्रिपाठी
निर्देशकइकबाल रिज़विक
अभिनीतसिद्धार्थ शुक्ला
संजीदा शेख
प्रारंभिक थीम"जाने पहचाने से ये अजनाबबिते मूवी " बी शान.
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
एपिसोड कि संख्या240
उत्पादन
प्रसारण अवधि20 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार वन
प्रकाशित19 अक्टूबर 2009 (2009-10-19) –
17 सितम्बर 2010 (2010-09-17)

जाने पहचाने से.. . ये अजनबी एक भारतीय टेलीविजन शो है जो भारतीय टेलीविजन चैनल स्टार वन पर प्रसारित होता है। यह शो 19 अक्टूबर 2009 को स्टार वन पर प्रीमियर हुआ और 17 सितंबर 2010 को समाप्त हुआ। [1] इसका कुल 240 एपिसोड्स है।स्टार वन पर प्रसारित हुआ।

सारांश[संपादित करें]

ये कहानी है आयशा नाम की एक लड़की की। वह अपनी बड़ी बहन दिव्या, बहनोई जयवर्धन सिंह और भतीजे निहाल के साथ खुशी से रहती है। लेकिन उसकी जिंदगी में तब नया मोड़ आता है जब वह अपनी बहन और देवर को एक कार एक्सीडेंट में खो देती है। आयशा निहाल के साथ मुंबई चली जाती है। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए वह शानदार होटल रमाडा में एक हाउसकीपर के रूप में काम करना शुरू कर देती है, जहां वीर वर्धन सिंह उसका बॉस है। वीर, जय का छोटा भाई है, जिससे आयशा और वीर दोनों अनजान हैं। वीर निहाल का पता लगाने की कोशिश कर रहा है, जो पारिवारिक व्यवसाय का भावी उत्तराधिकारी है। वीर पर आयशा का हमला होता है लेकिन उसे पता नहीं चलता कि वह दिव्या की बहन है। बाद में, उसे आयशा की असली पहचान का पता चलता है; निहाल की संरक्षकता को लेकर उनके बीच बड़ी लड़ाई है। वीर और उसकी मां कामिनी वर्धन सिंह ने आयशा के खिलाफ मामला दर्ज किया और निहाल को हिरासत में ले लिया। वीर एक सॉफ्ट कॉर्नर विकसित करता है और आयशा को निहाल की देखभाल के लिए अपने परिवार के साथ रहने देता है। धीरे-धीरे दोनों एक दूसरे के प्यार में पड़ने लगते हैं। आयशा को पता चलता है कि जय और दिव्या की मौत एक दुर्घटना नहीं बल्कि एक हत्या थी; वह उनके हत्यारे का पता लगाने की कोशिश करती है। इस बीच अज्ञात हत्यारा एक हिट आदमी को काम पर रखता है जो जाहिर तौर पर आयशा को एक चट्टान से धक्का देकर मार देता है। [2]

तीन महीने बाद वीर आयशा की याद में डे केयर सेंटर बना रहा है। एक अमीर फैशन डिजाइनर राधिका उसकी जिंदगी में प्रवेश करती है। जल्द ही, राधिका को आयशा के रूप में प्रकट किया जाता है जो हत्या के प्रयास से बच गई है और प्लास्टिक सर्जरी द्वारा एक नया चेहरा प्राप्त किया है। वह वीर से बदला लेना चाहती है, जिसे वह अपना हमलावर मानती है। बाद में, जब वीर उसके लिए अपनी जान जोखिम में डालता है, तो उसे पता चलता है कि वह निर्दोष है। वह उसे बताती है कि वर्धन परिवार के किसी व्यक्ति ने जय और दिव्या को मार डाला; वही शख्स अब उसे और निहाल को चोट पहुंचाना चाहता है। तब कामिनी अपराधी के रूप में सामने आती है, जिसने न केवल आयशा पर हमला किया बल्कि जय (उसके बेटे) और दिव्या को भी मार डाला। एक दिन, आयशा कामिनी को अपने सभी अपराधों के बारे में खुद से बात करते हुए सुनती है। कामिनी और आयशा एक दूसरे पर हमला करते हैं, जिससे निहाल घायल हो जाता है। कामिनी आयशा को उसके अपराध छुपाने के लिए ब्लैकमेल करती है। जब निहाल ठीक हो जाता है तो उसे कामिनी के बारे में सब कुछ याद आता है। फिर कामिनी एक प्रसिद्ध विशेषज्ञ डॉ. ध्रुव खन्ना को बुलाती है, जो आयशा का मित्र है। ध्रुव, आयशा और निहाल एक साथ साजिश रचते हैं और कामिनी को दिव्या और जय की हत्या के आरोप में गिरफ्तार करवाते हैं। अंत में, वीर और आयशा शादी कर लेते हैं और खुशी से रहते हैं।

कहानी[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • अवनी के रूप में करिश्मा तन्ना
  • लवीना टंडन परमिंदर कौर के रूप में
  • नताशा सरीन के रूप में सिंपल कौल
  • दिवाकर पुंडीर के रूप में जयवर्धन सिंह
  • दिव्यावर्धन सिंह के रूप में मालिनी कपूर
  • नंदिनी के रूप में प्रीति गंडवानी
  • अविनाशी के रूप में अबीर गोस्वामी
  • वर्षा उसगांवकर के रूप में कामिनी वर्धन सिंह
  • डॉ. ध्रुव खन्ना के रूप में मिहिर मिश्रा
  • निहाल सिंह के रूप में राहुल पेंडकलकर
  • अभिमान बलहारा राजदीप साहनी के रूप में
  • रॉकी वर्मा होटल के अतिथि के रूप में

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Ayesha to get a makeover in Jaane Pehchaane Se Ye Ajnaabi.. - Watch Online and Discuss Indian TV Serials and Bollywood". www.desirulez.net. मूल से 2012-10-24 को पुरालेखित.
  2. "Free Star Tv Shows Online: Jaane Pehchane Se Yeh Ajnabi image gallery(1) page (1)". मूल से 29 November 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 January 2014.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:STAR One