जकारियास जानसेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जकारियास जानसेन (1585-1632) एक डच आविष्कारक और लेंस निर्माता थे, जो पहले मिश्रित सूक्ष्मदर्शी बनाने के काम के लिए जाने जाते थे, और उनके पिता ने उन्हें त्याग दिया था।

नीदरलैंड के मिडलबर्ग शहर में जन्मे जैनसेन ने एक लेंस निर्माता के रूप में प्रशिक्षण लिया और उच्च गुणवत्ता वाले ऑप्टिकल ग्लास के निर्माण में एक महान कौशल विकसित किया। 1590 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने अपने पिता, हंस जानसेन, जो एक लेंस निर्माता भी थे, के साथ काम करना शुरू किया। साथ में, उन्होंने दूरबीन और आवर्धक लेंस सहित विभिन्न ऑप्टिकल उपकरण बनाए, जिन्हें उन्होंने मिडलबर्ग में अपनी दुकान पर बेचा।

माना जाता है कि 1590 के दशक में, जैनसेन और उनके पिता ने पहला मिश्रित माइक्रोस्कोप बनाया था, जिसमें एक ट्यूब पर लगे दो उत्तल लेंस शामिल थे और जो वस्तुओं को कई बार बड़ा करने में सक्षम थे। यौगिक सूक्ष्मदर्शी का आविष्कार विज्ञान में एक महत्वपूर्ण प्रगति थी, जिससे शोधकर्ताओं को नग्न आंखों से दिखाई देने वाली वस्तुओं से छोटी वस्तुओं को देखने की अनुमति मिली, जिससे जीव विज्ञान और चिकित्सा के अध्ययन में क्रांति आ गई।

जैनसेन ने ऑप्टिकल उपकरणों के विकास पर काम करना जारी रखा, और माना जाता है कि वह गैलीलियो के टेलीस्कोप के आविष्कार में भी शामिल थे, जिसने मूल डिजाइन में सुधार किया और इसे लोकप्रिय बना दिया। हालाँकि, ऑप्टिकल उपकरणों में उनका अधिकांश काम मिश्रित सूक्ष्मदर्शी पर केंद्रित था, जो उनके और उनके पिता के लिए आय का मुख्य स्रोत थे।

जकारियास जैनसेन की 47 वर्ष की आयु में 1632 में मिडलबर्ग में मृत्यु हो गई। विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उनकी विरासत बहुत बड़ी है, क्योंकि यौगिक माइक्रोस्कोप के उनके आविष्कार ने पहले से अज्ञात अदृश्य दुनिया की खोज को सक्षम बनाया, जिससे जीव विज्ञान और चिकित्सा की समझ में बड़ी प्रगति हुई।

जीवनी[संपादित करें]

जकारियास जानसेन का जन्म हेग में हुआ था। स्थानीय अभिलेखों से पता चलता है कि उनका जन्म 1588 में हुआ था,[1] हालांकि जन्म तिथि 1580 की है< रेफरी नाम = "डेविड व्हाइटहाउस 2009, पृष्ठ 66।">डेविड व्हाइटहाउस, पुनर्जागरण प्रतिभा: गैलीलियो गैलीली और आधुनिक विज्ञान के लिए उनकी विरासत - 2009, पृष्ठ 67</ref> या 1588 तक।[2] उनके माता-पिता हंस जानसेन थे[3] और मेकेन मेर्टेंस, संभवतः एंटवर्प, बेल्जियम से। वह अपनी बहन सारा के साथ मिडिलबर्ग में पले-बढ़े, जो उस समय नीदरलैंड का दूसरा सबसे बड़ा शहर था। उन्हें एक "पेडलर" के रूप में जाना जाता था जो लगातार स्थानीय अधिकारियों के साथ परेशानी में रहता था। जैनसेन+फ्रैंकफर्ट+फेयर&hl=en&ei=OUVpTYe-IpDUgQfb0PigDA&sa=X&oi=book_result&ct=result&resnum=1&वेद=0CC8Q6AEwAA#v=onepage&q=Zacharias%20Janssen%20Frankfurt%20Fair&f=false डेविड व्हाइटहाउस, पुनर्जागरण प्रतिभा: गैलीलियो गैलीली और उनकी आधुनिक विज्ञान की विरासत, पृष्ठ 67]</ref>

23 अक्टूबर, 1610 को कैथरीना डे हेने से अपनी पहली शादी के रिकॉर्ड में उन्होंने खुद घोषित किया कि उनका जन्म हेग में हुआ था। जब इस फ़ाइल को 1906 में कॉर्नेलिस डी वार्ड द्वारा फिर से खोजा गया, तो उन्हें निम्नलिखित पैराग्राफ मिला: सचरियास जानसन , जे.जी. यूट डेन हाग, "जकारियास जानसेन, द हेग द्वारा लाइसेंस प्राप्त",[3]मिडेलबर्ग का मूल निवासी था। 1612 में, जकारियास और कैथरीना का एक बेटा हुआ, जिसका नाम उन्होंने जोहान्स जकारियासेन रखा।

1615 में जकारियास को लोविस लोइसन के दो बच्चों का संरक्षक नियुक्त किया गया था गेसिएट हेनरिकक्सन ब्रिलमेकर्स (हेनरी द लेंसमेकर)। यह अनुमान लगाया गया है कि जकारियास ने लोविस लोइसन के लेंस बनाने वाले उपकरणों पर भी कब्जा कर लिया था। , क्योंकि एक लेंस निर्माता के रूप में जकारियास जानसेन का पहला रिकॉर्ड 1616 का है।

जकारियास की जालसाजी गतिविधियों के प्रकाश में आने के बाद, 1618 में परिवार को अर्नेमुइडेन में स्थानांतरित होना पड़ा, जहां उस पर 1619 में फिर से जालसाजी का आरोप लगाया गया, जिससे उसे फिर से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा, और इस बार 1621 में मिडिलबर्ग में समाप्त हुआ।[4]

1624 में जैनसेन की पहली पत्नी की मृत्यु के एक साल के भीतर, उन्होंने एंटवर्प की अन्ना कूगेट से शादी की, जो विलेम जानसेन की विधवा थीं (शायद जैनसेन की रिश्तेदार)। वह पेशे से एक लेंस निर्माता और पॉलिशर के रूप में नवंबर 1626 में एम्स्टर्डम चले गए, लेकिन 1628 में दिवालिया हो गए। उनकी मृत्यु का सबसे संभावित वर्ष 1638 बताया गया है,[5] हालाँकि उनकी बहन की गवाही के अनुसार उनकी मृत्यु 1632 में हुई होगी। उसी वर्ष जिसमें उन्होंने शादी की।[6]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. लबर्ट वान हेल्डेन, स्वेन डुप्रे, रॉब वान जेंट, द ओरिजिन्स ऑफ द टेलीस्कोप, 2011, पृष्ठ 28
  2. एरी बेन- मेनहेम, प्राकृतिक और गणितीय विज्ञान का ऐतिहासिक विश्वकोश - खंड 1 - 2009, पृष्ठ 5294
  3. स्रोत: हुइब जे. ज़ुइडरवार्ट की एक पुस्तक वसंत 2008 में प्रकाशित हुई। फिलिपस लांसबर्गेन मिडलबर्ग में सार्वजनिक वेधशाला ने पहले ही पुस्तक का पहला संस्करण जारी कर दिया था।
  4. वान हेल्डेन, अल्बर्ट; स्वेन डुप्रे, रॉब वैन जेंट, हुइब ज़ुइडरवार्ट। द ओरिजिन्स ऑफ द टेलीस्कोप, KNAW प्रेस, 2010, पृष्ठ..
  5. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; डेविड व्हाइटहाउस 2009, पृष्ठ 66। नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  6. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; ”Zuidervaart” नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।