चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में दुर्घटना के परिणामों के परिसमापक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
परिसमापक चिह्न

""चेरनोबिल एनपीपी में दुर्घटना के परिणामों के परिसमापक"" (यह भी ""चेरनोबिल एनपीपी में दुर्घटना के परिणामों के परिसमापन में भागीदार")  - नागरिक जिन्होंने परिसमापन में प्रत्यक्ष भाग लिया [ [चेरनोबिल आपदा|दुर्घटना]] और उसके परिणाम[1].

चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में दुर्घटना के परिणामों के परिसमापक की तस्वीरें यू. कोसिन कवर पर और पुस्तक "आई सॉ" में। 2016

कानूनी स्थिति[संपादित करें]

चर्नोबिल एनपीपी में दुर्घटना के परिणामों के परिसमापक की कानूनी स्थिति यूक्रेन के कानून द्वारा निर्धारित की जाती है "नागरिकों की स्थिति और सामाजिक सुरक्षा पर जो परिणामस्वरूप पीड़ित हुए चेरनोबिल आपदा" और इसके कार्यान्वयन के लिए अपनाए गए मानक कानूनी कार्य। चॉर्नोबिल एनपीपी में दुर्घटना के परिणामों के परिसमापक की कानूनी स्थिति की पुष्टि स्थापित मॉडल के संबंधित प्रमाण पत्र द्वारा की जाती है।

कला के अनुसार. 10 यूक्रेन का कानून "चेरनोबिल आपदा के परिणामस्वरूप पीड़ित नागरिकों की स्थिति और सामाजिक सुरक्षा पर" चेरनोबिल एनपीपी में दुर्घटना के परिणामों के परिसमापन में भाग लेने वालों को नागरिक माना जाता है जिन्होंने 1986-1987 में कार्य दिवसों की संख्या की परवाह किए बिना, और 1988-1990 में - कम से कम 30 कैलेंडर दिनों में, कार्य दिवसों की संख्या की परवाह किए बिना, दुर्घटना के उन्मूलन, बहिष्करण क्षेत्र में इसके परिणामों से संबंधित किसी भी कार्य में सीधे भाग लिया। इस क्षेत्र के लोग और संपत्ति, साथ ही बहिष्करण क्षेत्र में काम करने के लिए निर्दिष्ट शर्तों के तहत अस्थायी रूप से भेजे गए या समर्थित, जिसमें सैन्य कर्मी, राज्य के कर्मचारी, जनता, अन्य उद्यम, संस्थान और संगठन शामिल हैं, भले ही उनकी विभागीय अधीनता कुछ भी हो। उन लोगों के रूप में जिन्होंने 1986 में सक्रिय जनसंख्या स्वच्छता उपचार बिंदुओं और उपकरणों को निष्क्रिय करने या उनके निर्माण पर कम से कम 14 कैलेंडर दिनों तक काम किया था। इन बिंदुओं की सूची यूक्रेन के मंत्रियों की कैबिनेट द्वारा निर्धारित की जाती है।

श्रद्धांजलि[संपादित करें]

केंद्रीय टेलीविजन पर यूएसएसआर में दिखाए गए लिक्विडेटर्स के बारे में पहली फिल्म उक्रतेलेफिल्म स्टूडियो (1986-1988) द्वारा "चेरनोबिल: टू कलर्स ऑफ टाइम" थी।

[[चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में दुर्घटना के परिणामों के परिसमापन में प्रतिभागियों की स्मृति का दिन]] यूक्रेन में हर साल 14 दिसंबर मनाया जाता है, राष्ट्रपति] के आदेश के अनुसार यूक्रेन के "चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में दुर्घटना के परिणामों के परिसमापन में प्रतिभागियों के स्मरणोत्सव के दिन" दिनांकित 10 नवंबर 2006 р. № 945/2006[2]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. Див. п. 1 ч. 1 ст. 9 Закону України «Про статус і соціальний захист громадян, які постраждали внаслідок Чорнобильської катастрофи» Archived 2017-08-17 at the वेबैक मशीन (1991, з наступними змінами і доповненнями)
  2. Указ Президента України «Про День вшанування учасників ліквідації наслідків аварії на Чорнобильській АЕС»

सूत्रों का कहना है[संपादित करें]

जोड़ना[संपादित करें]