चेनसॉ मैन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चेनसॉ मैन

चेनसॉ मैन (जापानी: チェンソーマン, हेपबर्न: Chensō Man) एक जापानी मंगा श्रृंखला है जिसे तात्सुकी फुजीमोतो द्वारा लिखा और चित्रित किया गया है। इसका पहला भाग दिसंबर 2018 से दिसंबर 2020 तक शुएशा की शोनेन मंगा पत्रिका वीकली शोनेन जंप में क्रमबद्ध था; इसका दूसरा भाग जुलाई 2022 में शुएशा की शोनेन जंप+ ऑनलाइन पत्रिका में क्रमबद्ध रूप से शुरू हुआ। इसके अध्यायों को अक्टूबर 2022 तक 12 टैंकोबोन संस्करणों में एकत्र किया गया है। चेनसॉ मैन डेन्जी की कहानी का अनुसरण करता है, जो एक गरीब युवक है जो एक अनुबंध करता है जो उसके शरीर को उसके शरीर से जोड़ता है। पोचिता नाम के एक कुत्ते जैसे शैतान की, जो उसे अपने शरीर के कुछ हिस्सों को जंजीरों में बदलने की क्षमता प्रदान करता है। डेनजी अंततः पब्लिक सेफ्टी डेविल हंटर्स में शामिल हो जाते हैं, एक सरकारी एजेंसी जो शैतानों के खिलाफ लड़ने पर ध्यान केंद्रित करती है जब भी वे जापान के लिए खतरा बन जाते हैं। कहानी का दूसरा आर्क हाई स्कूल की छात्रा आसा मिताका पर केंद्रित है, जो योरू द वॉर डेविल के साथ एक अनुबंध में जाती है, जो उसे चेनसॉ मैन का शिकार करने के लिए मजबूर करती है ताकि उससे चुराए गए शैतानों को वापस पा सके।

उत्तरी अमेरिका में, मंगा को अंग्रेजी में विज मीडिया द्वारा प्रिंट और डिजिटल रिलीज दोनों के लिए लाइसेंस दिया गया है, और इसे शुएशा द्वारा मंगा प्लस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी प्रकाशित किया गया है। अक्टूबर 2022 में MAPPA द्वारा निर्मित एक एनीमे टेलीविजन श्रृंखला अनुकूलन का प्रीमियर हुआ।

नवंबर 2022 तक, मंगा की 20 मिलियन से अधिक प्रतियां प्रचलन में थीं, जिससे यह सबसे ज्यादा बिकने वाली मंगा श्रृंखला में से एक बन गई। 2021 में, इसने शोनेन श्रेणी में 66वां शोगाकुकन मंगा पुरस्कार जीता और 2021 और 2022 में सर्वश्रेष्ठ मंगा श्रेणी में हार्वे पुरस्कार जीता। कहानी के संदर्भ में इसके हिंसक दृश्यों को विशेष रूप से उजागर किया है।