चियारा साची

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चियारा साची (जन्म 2002) अर्जेंटीना की ब्यूनस आयर्स की जलवायु कार्यकर्ता हैं।[1]

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

चियारा साची का जन्म और पालन-पोषण ब्यूनस आयर्स के हीडो में हुआ था। उन्होंने एल पालोमर में एल्मिना पाज़ डी गैलो में अध्ययन किया। स्लो फूड के एक साक्षात्कार के अनुसार, साची एक ऐसे परिवार में पली-बढ़ी, जहां वह हमेशा स्वस्थ खाने के बारे में रुचि रखती थी। इसलिए उसकी कई हरकतें जलवायु सक्रियता को लेकर होती हैं। यह कई मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमता है। उन्होंने विभिन्न भाषणों और साक्षात्कारों में भी इस बात पर प्रकाश डाला है कि उनसे जलवायु परिवर्तन के लिए कार्रवाई करने का आग्रह किया गया था। उसने कहा कि वह अपनी मातृभूमि में अचानक तापमान परिवर्तन से घबरा गई थी।[2][3][4]

सक्रियतावाद[संपादित करें]

चियारा साची ऐतिहासिक "चिल्ड्रेन वर्सेस क्लाइमेट क्राइसिस" आंदोलन का एक हिस्सा था। यह ग्रेटा थुनबर्ग और 16 अन्य युवा कार्यकर्ताओं के साथ था। यह एक ऐसी नींव थी जिसने बाल अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र समिति को जलवायु संकट की स्थिति में अपनी निष्क्रियता के लिए अर्जेंटीना, ब्राजील, फ्रांस, जर्मनी और तुर्की को जिम्मेदार ठहराने के लिए कहा था। यह अनुरोध 18 साल से कम उम्र के बच्चों के समूह द्वारा जलवायु परिवर्तन के बारे में दायर की गई पहली औपचारिक शिकायत थी। यह बाल अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के तहत था।[5][6]

साची ने स्लो फूड अर्जेंटीना नेटवर्क में एक उग्रवादी कार्यकर्ता के रूप में भाग लिया है। यह एक वैश्विक समूह है जो जैव विविधता और अच्छे, स्वच्छ और निष्पक्ष भोजन के संरक्षण के लिए काम करता है। स्वस्थ भोजन से संबंधित सक्रियता के संबंध में, उन्होंने टेरा माद्रे सलोन डेल गुस्टो और ला कोमुनिदाद कोकिना सोबराना डी ब्यूनस आयर्स की गतिविधियों में भाग लिया। यह ब्यूनस आयर्स में एक धीमा भोजन समुदाय है।[7]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "#ChildrenVsClimateCrisis". childrenvsclimatecrisis.org. अभिगमन तिथि 2020-11-15.
  2. "Chiara Sacchi: la joven de Haedo es una de las principales activistas argentinas que lucha para frenar el cambio climático". Primer Plano Online (स्पेनिश में). 2019-10-17. अभिगमन तिथि 2020-11-14.
  3. ""Give Us Back Our Future." Chiara Sacchi, Slow Food Activist with Greta to the UN". Slow Food International (अंग्रेज़ी में). 2019-09-25. अभिगमन तिथि 2020-11-15.
  4. "Las Greta Thunberg latinas que luchan contra el cambio climático (¿Y conoces alguna otra?)". BBC News Mundo (स्पेनिश में). अभिगमन तिथि 2020-11-14.
  5. "Why Chiara Sacchi Filed a Landmark Climate Complaint Against Five Countries—Including Her Own". Earther (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-11-15.
  6. "Buenos Aires Times | Chiara-sacchi". www.batimes.com.ar. अभिगमन तिथि 2020-11-15.
  7. Food, Slow (2019-09-25). ""Give Us Back Our Future." Chiara Sacchi, Slow Food Activist with Greta to the UN". Sustainable News (अंग्रेज़ी में). मूल से 21 नवंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-11-15.