चालू अनुपात

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चालू अनुपात (अंग्रेज़ी: Current ratio) एक चलनि‍धि अनुपात है जो किसी फर्म के पास अपने अल्पकालिक दायित्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधनों का मापन करता है। यह किसी फर्म की चालू परिसंपत्तियों और चालू देयताओं का अनुपात है जिसको गणितीय रूप में निम्नलिखित सूत्र से समझाया जा सकता है:-

चालू अनुपात = चालू परिसंपत्तियाँ/चालू देयतायें

किसी कंपनी की चलनिधि का माप चालू अनुपात है। स्वीकार्य चालू अनुपात प्रत्येक उद्योग के लिए अलग-अलग होता है।[1] चूँकि एक उच्च चालू अनुपात से पता चलता है कि कंपनी द्वारा ऋणदाता को भुगतान करने की अधिक संभावना है, एक ऋणदाता आमतौर पर कम चालू अनुपात की तुलना में उच्च चालू अनुपात को बेहतर मानेगा। निवेशकों के लिए, उच्च चालू अनुपात हमेशा अच्छी बात नहीं होते हैं। अत्यधिक उच्च चालू अनुपात का मतलब यह हो सकता है कि व्यवसाय अपने अल्पकालिक वित्तपोषण विकल्पों या वर्तमान परिसंपत्तियों का सर्वोत्तम उपयोग नहीं कर रही है।[2]

यदि वर्तमान देनदारियाँ वर्तमान परिसंपत्तियों से अधिक हैं तो वर्तमान अनुपात एक से कम होगा। एक से नीचे का वर्तमान अनुपात बताता है कि व्यवसाय को अपने अल्पकालिक ऋणों का भुगतान करने में परेशानी हो सकती है।[3] फिर भी, कुछ प्रकार के उद्यमों द्वारा एक से कम के वर्तमान अनुपात का उपयोग किया जा सकता है। कंपनी का वर्तमान अनुपात सुरक्षित रूप से एक से कम रह सकता है यदि माल-सूची देय खातों की तुलना में कहीं अधिक तेजी से नकदी में परिवर्तित हो जाती है। इन्वेंटरी का मूल्यांकन इसे प्राप्त करने की लागत पर किया जाता है और फर्म इस लागत से अधिक पर इन्वेंट्री बेचने का इरादा रखती है। इसलिए बिक्री से बैलेंस शीट पर इन्वेंट्री के मूल्य की तुलना में काफी अधिक नकदी उत्पन्न होगी।[4] ऐसे व्यवसाय जो अपने आपूर्तिकर्ताओं को भुगतान करने की आवश्यकता से काफी पहले ही अपने आपूर्तिकर्ताओं से पूरा भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, वे भी कम चालू अनुपात को उचित ठहरा सकते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Current Ratio | Formula | Example | Analysis | Industry Standards". accounting-simplified.com. अभिगमन तिथि 2024-02-27.
  2. "5 Promising Liquid Stocks to Boost Your Portfolio". NASDAQ.com. 2016-09-23. अभिगमन तिथि 2016-10-11.
  3. "What is the Current Ratio? | trendshare". Trendshare: find the right price for stocks. अभिगमन तिथि 2016-10-11.
  4. Hargreaves, Rupert (30 November 2013). "Does Wal-Mart Have a Liquidity Problem?". www.fool.com. अभिगमन तिथि 2016-10-11.