चार्ल्स बैबेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चार्ल्स बैबेज

चार्ल्स बैबेज १ ८ ६ ० में
जन्म 26 दिसम्बर 1791
लंदन, इंग्लैंड
मृत्यु 18 अक्टूबर 1871(1871-10-18) (उम्र 79)
मार्लीबोन, लंदन, इंग्लैंड
राष्ट्रीयता अंग्रेज़
क्षेत्र गणित, इंजीनियरिंग, राजनीतिक अर्थव्यवस्था, कंप्यूटर विज्ञान
संस्थान ट्रिनिटी कॉलेज, कैंब्रिज
शिक्षा पीटरहाउस, कैंब्रिज
प्रसिद्धि गणित, कंप्यूटिंग
प्रभाव रोबर्ट वुडहाउस , गस्पर्ड मोंगे , जॉन हेर्स्चेल
प्रभावित कार्ल मार्क्स, जॉन स्टूवर्ट मिल

चार्ल्स बैबेज एक अंग्रेजी बहुश्रुत थे वह एक गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक और यांत्रिक इंजीनियर थे, जो वर्तमान में सबसे अच्छे कंप्यूटर प्रोग्राम की अवधारणा के उद्धव के लिए जाने जाते हैं या याद किये जाते है।
चार्ल्स बैबेज को "कंप्यूटर का पिता"(फादर ऑफ कम्प्यूटर ) माना जाता है। बैबेज को अंततः अधिक जटिल डिजाइन करने के लिए एवं उनके नेतृत्व में पहली यांत्रिक कंप्यूटर की खोज करने का श्रेय दिया जाता है। इन्हें अन्य क्षेत्रों में अपने विभिन्न कामो के लिए भी जाना जाता है एवं इन्हें अपने समय में काफी लोकप्रियता एवं सम्मान भी मिला अपने विभिन्न खोज के लिए और वही आगे चल कर कंप्यूटर जगत में नए खोजो का श्रोत बना।
बैबेज के द्वारा निर्मित अपूर्ण तंत्र के कुछ हिस्सों को लंदन साइंस म्यूजियम में प्रदर्शनी के लिए रखा गया है| 1991 में, एक पूरी तरह से कार्य कर रहा अंतर इंजन बैबेज की मूल योजना से निर्माण किया गया था। 19 वीं सदी में प्राप्त Engineering tolerance के लिए निर्मित, समाप्त इंजन की सफलता ने यह संकेत दिया की बैबेज की मशीन काम करती है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

Charles Babbage 1860.jpg

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में[संपादित करें]

चार्ल्स बैबेज ने अक्टूबर 1810 में, ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में दाखिला लिया वह पहले से ही समकालीन गणित के कुछ भागों को स्वयं अध्यन किया करते थे, वह रॉबर्ट वुडहाउस, यूसुफ लुइस Lagrange और मैरी Agnesi को पढ़ा करते थे नतीजे के तौर पर उन्हें कैम्ब्रिज में उपलब्ध मानक गणितीय शिक्षा में निराशा प्राप्त हुई चार्ल्स बैबेज और उनके कुछ मित्रगणों "जॉन Herschel, जॉर्ज मयूर" और कई अन्य मित्रों ने मिलकर 1812 में विश्लेषणात्मक सोसायटी का गठन किया।

== कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के बाद == yah bahut hi sundar h devata jiii

एस्ट्रॉनॉमिकल सोसायटी[संपादित करें]

ब्रिटिश लाग्रंगियन स्कूल[संपादित करें]