चार्ली घोड़ा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

चार्ली हॉर्स एक लोकप्रिय उत्तर अमेरिकी बोलचाल की शब्दावली है जो कि पैर की मांसपेशियों में कुछ सेकंड से कुछ घंटों तक दर्दनाक ऐंठन या उद्वेष्ट करता हैं . इसे पूर्ववर्ती या पार्श्व जांघ की क्वाड्रिसेप्स मांसपेशियों की एक चोट या जांघ की हड्डी का कुचलन कहा जाता हैं जिसका परिणाम आमतौर पर रक्तगुल्म और कभी कभी कई हफ्तों तक दर्द और विकलांगता है। इस तरह की चोट को यूनाइटेड किंगडम और कई राष्ट्रमंडल देशों में (और अमेरिका में भी) एक मृत पैर, ग्रैन्डडैडी या [1][2]हेलिकॉप्टर के रूप से जाना जाता है। ऑस्ट्रेलिया में इसे कॉर्केद जांघ या[3]कार्की से भी ज्ञात किया जाता है। यह अक्सर खेल के घेरे में तब होता है जब एक खिलाड़ी पर एक विरोधी के घुटने का हमला एक घोड़े की लात की तरह होता है, शायद उसके नाम का कारण यह है।

शब्द "चार्ली हॉर्स" का दूसरा अर्थ पैर में सरल दर्दनाक मांसपेशियों उद्वेष्ट है आमतौर से उनके लिए जो अति उत्साही विशेष रूप से[4][5]व्यायाम का पालन करते है। इन मांसपेशियों ऐंठन के कई संभावित कारण है जैसे की हार्मोनल असंतुलन, निर्जलीकरण, खून में पोटेशियम या कैल्शियम का कम स्तर और अधिक गंभीरता से, दुष्प्रभाव की दवा या रोग जैसे एमिट्रॉफ़िक पार्श्व काठिन्य और[6]स्नायुरोग. यह गर्भावस्था के दौरान या[7]बुजुर्ग के लिए भी एक आम शिकायत है।

उपचार[संपादित करें]

शुरू में नील के प्रकार के "चार्ली घोड़ा" का उपचार बर्फ के टुकड़े के द्वारा किया जाता है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि इससे कभी कभी परिणामस्वरूप जकड़न और संकुचन हो सकता है जिसे पहले २४ घंटे पूरी तरह से तुला स्थिति में घुटने बनाए रखने के द्वारा कम किया जा सकता है और शामिल हूई मांसपेशियों को ऐंठन में जाने से रोका जा सकता है। समय से पहले खेल गतिविधियों में लौटने से चोट के स्‍थान पर रक्तगुल्म में कैल्शियम का निक्षेप होता है जिससे चार्ली घोड़ा के मुख्य जटिलता की संभावना बढ़ जाती है। इस जटिलता अवधि अस्थिकर पेशीविकृति का परिणाम लम्बी विकलांगता की संभावना हैं।

लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए एक उद्वेष्ट को स्थैतिक रूप से नहीं खिंचना चाहिए (यानी, बैठने के लिए और पहुँचने के लिए). वे पेशी के कसने से होते हैं। आम धारणा के बावजूद, एक उद्वेष्ट तंग मांसपेशियों को खींचने से एक दूसरे डिग्री की उद्धत में परिणाम कर सकता है। सबसे अच्छा उपचार मांसपेशियों की मालिश और पिनफ को खींचना है जो की रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए और मांसपेशियों के आराम में मदद करते हैं। जब उद्वेष्ट निर्मुक्त होता है तब स्थिर खींचाव लागू किया जा सकता है।

शब्द व्युत्पत्ति[संपादित करें]

यह शब्द १८८०स की अमेरिकी कठबोली का हो सकता है, संभवतः पिचर चार्ली "पुराने होस" राद्बौर्ण जो कि[8]ऐंठन से पीड़ित थे। एक और कहानी का उल्लेख है कि एक चार्ली नाम का घोड़ा कोमिस्केय पार्क में शिकागो के व्हाइट सोक्स बेसबॉल स्टेडियम के लिए काम करता था। उन दिनों में, एक पुराने, सेवानिवृत्त घोड़े को अक्सर "चार्ली" कहा जाता था।

जर्मन भाषी दुनिया में, इसे प्फेर्देकुस (घोड़े का चुंबन) के रूप में जाना जाता है, जबकि नार्वे में इसे लार्होने (जांघ मुर्गी) के रूप में संदर्भित किया जाता है, स्वीडन में लार्काका (जांघ केक), नीदरलैंड्स में इज्स्बीं (बर्फ पैर) और फ्रांस में इसे बेकुइल्ले (बैसाखी) के रूप में जाना जाता है। पुर्तगाल में, यह एक परलितिका के रूप में जाना जाता है, जिसका अनुवाद "परल्य्ज़ेर" है। जापान में यह komuragaeri (こむら返り?)कोमुरागेरी के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ "बछड़े में उद्वेष्ट" है। पूर्वोत्तर इटली में इसे लोपेज़ कहा जाता है, जबकि उत्तर पश्चिम में इसे वेच्चिया (पुराने औरत) या ड्यूरा ("कठिन" या "सख्त") कहा जाता है, बजाय, देश के दक्षिण में इसे मोर्सो दी किउक्किओ (गधे का काटने) कहा जाता है। इटली के कुछ मध्य क्षेत्रों में इसे[कृपया उद्धरण जोड़ें]ओपस्सम कहा जाता है।

टिप्पणियां[संपादित करें]

  1. चॉपर , ला दैनिक समाचार (लेख संग्रह)
  2. एक मृत पैर क्या है? , बीबीसी.सीओ.युके
  3. कारकेड जांघ , म्य्द्र.कॉम.औ
  4. वर्ल्ड वाइड शब्द: चार्ली हॉर्स.
  5. दोर्लंद चिकित्सा शब्दकोश प्रवेश "चार्ली घोड़ा".
  6. Miller TM, Layzer RB (2005). "Muscle cramps". Muscle Nerve. 32 (4): 431–42. PMID 15902691. डीओआइ:10.1002/mus.20341.
  7. Young GL, Jewell D (2002). "Interventions for leg cramps in pregnancy". Cochrane database of systematic reviews (Online) (1): CD000121. PMID 11869565. डीओआइ:10.1002/14651858.CD000121.
  8. "Charley horse definition". MedicineNet. अभिगमन तिथि 2007-09-10.

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]