चंद्रमुखी (२००५ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चंद्रमुखी
Chandramukhi1.jpg
चंद्रमुखी फिल्म का पोस्टर
निर्देशक पी॰ वासू
निर्माता रामकुमार गणेसन
प्रभु
पटकथा पी॰ वासू
आधारित मणिचित्राथु 
द्वारा: मधु मुत्तम
अभिनेता रजनीकांत
प्रभु
ज्योतिका
नयनतारा
संगीतकार विद्यासागर [1]
छायाकार शेखर वी॰ जोसेफ
संपादक सुरेश उर्स
स्टूडियो शिवाजी प्रोडक्शंस
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 14 अप्रैल 2005 (2005-04-14)
समय सीमा 164 मिनट
देश भारत
भाषा तमिल
लागत 190 मिलियन[2]

चंद्रमुखी पी॰ वासु द्वारा लिखित और निर्देशित एक २००५ की भारतीय तमिल-भाषा की कॉमेडी हॉरर फिल्म है और इसका निर्माण और वितरण शिवाजी प्रोडक्शंस के रामकुमार गणेशन ने किया था। फिल्म में रजनीकांत, प्रभु, ज्योतिका और नयनतारा ने मुख्य किरदार निभाया है। इसके अलावा वडिवेलु, नासर, शीला, विजयकुमार, विनय प्रसाद, सोनू सूद, विनेथ, मालविका और केआर विजया भी शामिल हैं। यह वासु की कन्नड़ फिल्म आप्तमित्र (२००४) की पुनः निर्मित है, जो खुद मलयालम फिल्म मणिचित्राथु (१९९३) की पुनः निर्मित है। इस फिल्म में साउंडट्रैक एल्बम और बैकग्राउंड स्कोर की रचना विद्यासागर ने की। जबकि सिनेमैटोग्राफी का संचालन शेखर वी॰ जोसेफ ने किया और संपादन सुरेश उर्स ने किया। चंद्रमुखी फिल्म की कहानी एक ऐसी महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक परिवार को प्रभावित करने वाले असामाजिक पहचान विकार से पीड़ित है, और एक मनोचिकित्सक जो अपने जीवन को खतरे में डालते हुए मामले को सुलझाता है। [3]

फिल्म १९० मिलियन के बजट में बनाई गयी थी। मुख्य शूटिंग 24 अक्टूबर 2004 को शुरू हुई और मार्च 2005 में पूरी हुई। यह 14 अप्रैल 2005 को तमिल नव वर्ष की पूर्व संध्या पर रिलीज की गयी। फिल्म को सकारात्मक समीक्षा मिली और यह बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। यह 890 दिनों के साथ सबसे लंबे समय तक चलने वाली दक्षिण भारतीय फिल्म थी, लेकिन इसके बाद २००९ में तेलुगु फिल्म मगधीरा इससे आगे निकल गयी, जो १००० से भी ज्यादा दिन तक चली। फिल्म ने पांच तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार, चार फैंस एसोसिएशन अवार्ड्स और दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीते। ज्योतिका और वडिवेलु को फिल्म पर उनके काम के लिए प्रत्येक को कलीममणि पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

चंद्रमुखी को तेलुगु में डब किया गया था और साथ ही साथ तमिल संस्करण के समान शीर्षक के साथ रिलीज़ किया गया। इसे चंद्रमुखी के हुनकर शीर्षक के तहत भोजपुरी में डब और रिलीज़ भी किया गया। इसके अलावा यह जर्मन में डब होने वाली पहली तमिल फिल्म बनी। यह जर्मनी में डेर गेइस्टरजैगर ( अंग्रेज़ी: The Ghost Hunters शीर्षक केके साथ रिलीज हुई। फिल्म को तुर्की में भी डब किया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Chandramukhi Cast & Crew, Chandramukhi Star Cast, Actor, Actress, Director - Filmibeat". Filmibeat. 30 सितम्बर 2014. अभिगमन तिथि 11 अक्टूबर 2019.
  2. Ram, Arun (20 June 2005). "Return of the king". India Today. मूल से 25 September 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 September 2014.
  3. "Movie Review : Chandramukhi". fy. 25 सितम्बर 2014. अभिगमन तिथि 11 अक्टूबर 2019.