घुड़सवार सेना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
1807 की फ्रीडलैंड की लड़ाई में फ्रेंच चौथा हुसर्स
पोलिश सेना में प्रतिनिधि कैवेलरी स्क्वाड्रन का एक बिगुल बजाने वाला

ऐतिहासिक रूप से, घुड़सवार सेना (फ्रांसीसी शब्द कैवेलरी से, जो स्वयं "चेवल" से लिया गया है जिसका अर्थ है "घोड़ा") सैनिक या योद्धा हैं जो घोड़े की पीठ पर चढ़कर लड़ते हैं । कैवेलरी लड़ाकू हथियारों में सबसे अधिक मोबाइल थी, जो कई सेनाओं में टोही, स्क्रीनिंग, और झड़पों की भूमिकाओं में हल्की घुड़सवार सेना के रूप में काम करती थी, या अन्य सेनाओं में निर्णायक झटके के हमलों के लिए भारी घुड़सवार सेना के रूप में काम करती थी। घुड़सवार सेना में एक व्यक्तिगत सैनिक को युग और रणनीति के आधार पर कई पदनामों से जाना जाता है, जैसे कि घुड़सवार सेना, घुड़सवार, सैनिक, कैटफ़्रेक्ट, नाइट, द्राबंट, हुसर, उहलान, मामलुक, कुइरासीयर, लांसर, ड्रैगून, या हॉर्स आर्चर । घुड़सवार सेना का पद आमतौर पर किसी भी सैन्य बल को नहीं दिया जाता था जो ऊंटों या हाथियों जैसे अन्य जानवरों को माउंट करने के लिए इस्तेमाल करता था। इन्फैंट्री जो घोड़े की पीठ पर चलती थी, लेकिन पैदल लड़ने के लिए उतर जाती थी, 17 वीं से 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में ड्रगोन के रूप में जानी जाती थी, घुड़सवार पैदल सेना का एक वर्ग जो बाद में अपने ऐतिहासिक पदनाम को बनाए रखते हुए अधिकांश सेनाओं में मानक घुड़सवार सेना में विकसित हुआ।

कैवलरी को बेहतर गतिशीलता का लाभ था, और घोड़े की पीठ से लड़ने वाले एक सैनिक को पैर पर एक प्रतिद्वंद्वी पर अधिक ऊंचाई, गति और जड़त्वीय द्रव्यमान के फायदे भी थे। घुड़सवार युद्ध का एक अन्य तत्व एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव है जो एक घुड़सवार सैनिक एक प्रतिद्वंद्वी पर प्रभाव डाल सकता है।

प्राचीन और मध्य युग में सशस्त्र बलों में घुड़सवार सेना की गति, गतिशीलता और सदमे मूल्य की बहुत सराहना की गई और उनका शोषण किया गया; कुछ बल ज्यादातर घुड़सवार थे, विशेष रूप से एशिया के खानाबदोश समाजों में, विशेष रूप से अत्तिला के हूण और बाद की मंगोल सेनाएँ । यूरोप में, घुड़सवार सेना तेजी से बख़्तरबंद (भारी) बन गई, और अंततः मध्ययुगीन काल के घुड़सवार शूरवीरों में विकसित हुई। 17वीं शताब्दी के दौरान, यूरोप में कैवेलरी ने अपने अधिकांश कवच को त्याग दिया, जो सामान्य उपयोग में आने वाले कस्तूरी और तोपों के खिलाफ अप्रभावी था, और 18वीं शताब्दी के मध्य तक कवच मुख्य रूप से अप्रचलन में गिर गया था, हालांकि कुछ रेजिमेंटों ने एक छोटे से गाढ़ेपन को बरकरार रखा था। कुइरास जिसने भाले, कृपाण और संगीनों से सुरक्षा प्रदान की; दूरी से शॉट के खिलाफ कुछ सुरक्षा सहित।

इंटरवार अवधि में, जबकि कुछ घुड़सवार अभी भी द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सेवा करते थे (विशेष रूप से लाल सेना, मंगोलियाई पीपुल्स आर्मी, रॉयल इटालियन आर्मी, रोमानियाई सेना, पोलिश भूमि सेना और वेफेन एसएस के भीतर प्रकाश टोही इकाइयों में) कई घुड़सवार इकाइयों को मोटर चालित पैदल सेना और यंत्रीकृत पैदल सेना इकाइयों में परिवर्तित कर दिया गया, या टैंक सैनिकों के रूप में सुधार किया गया। अश्वारोही टैंक या क्रूजर टैंक एक ऐसी गति और उद्देश्य के साथ डिजाइन किया गया था जो पैदल सेना के टैंकों से परे था और बाद में मुख्य युद्धक टैंक में विकसित होगा।

अधिकांश अश्वारोही इकाइयाँ जो आधुनिक सेनाओं में घुड़सवार हैं, विशुद्ध रूप से औपचारिक भूमिकाओं में, या पहाड़ों या भारी जंगलों जैसे कठिन इलाकों में घुड़सवार पैदल सेना के रूप में काम करती हैं। शब्द का आधुनिक उपयोग आम तौर पर टोही, निगरानी और लक्ष्य प्राप्ति (ऐतिहासिक प्रकाश घुड़सवार सेना के अनुरूप) या मुख्य युद्धक टैंक इकाइयों (ऐतिहासिक भारी घुड़सवार सेना के अनुरूप) की भूमिका निभाने वाली इकाइयों को संदर्भित करता है।