गोबॉट्स: रॉक लॉर्ड्स का युद्ध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गोबॉट्स: रॉक लॉर्ड्स का युद्ध
निर्देशक
  • रे पैटर्नसन
  • डॉन लस्क
  • एलन ज़ैस्लव
लेखक जेफ़ सेगल
आधारित टोंका
द्वारा गोबॉट्स
निर्माता के राइट
अभिनेता
  • मार्गोट किडर
  • रॉडी मैकडोवाल
  • माइकल नूरी
  • टेली सवालास
संगीतकार हॉएट कर्टिन
निर्माण
कंपनियां
हैना-बार्बरा प्रोडक्शंस
टोंका कॉर्पोरेशन
वितरक क्लबहाउस पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मार्च 21, 1986 (1986-03-21)
लम्बाई
71 मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
कुल कारोबार $13 करोड़[1]

गोबॉट्स: बैटल ऑफ द रॉक लॉर्ड्स 1986 की अमेरिकी एनिमेटेड साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है जो खिलौनों की गोबॉट्स श्रृंखला पर आधारित है। इसका निर्माण हन्ना-बारबेरा प्रोडक्शंस (गोबोट्स टेलीविजन श्रृंखला के चैलेंज के लिए भी जिम्मेदार) द्वारा किया गया था और 1986 में क्लबहाउस पिक्चर्स द्वारा सिनेमाघरों में रिलीज़ किया गया था, जो कंपनी द्वारा रिलीज़ की गई आखिरी फिल्म थी।[2] इसमें रॉक लॉर्ड्स की पहली उपस्थिति प्रदर्शित की गई, जिन्हें फिल्म के बाद अपनी खुद की टॉयलाइन दी गई थी।

इन नए पात्रों में मार्गोट किडर, टेली सावलस और रॉडी मैकडॉवाल की अतिथि आवाज़ें थीं। कार्टून श्रृंखला के सभी नियमित लोगों ने अपनी भूमिकाएँ दोहराईं।[3]

कहानी[संपादित करें]

गार्जियन गोबॉट्स अपने गृह ग्रह गोबोट्रॉन के पुनर्निर्माण पर अपना काम जारी रख रहे हैं जब एक रहस्यमय जहाज ग्रह पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। लीडर-1, टर्बो और स्कूटर जांच करते हैं, और पाते हैं कि इस पर प्रोटोसॉर सार के साथ रोबोट चट्टानों को बदलने की एक जोड़ी - सॉलिटेयर और उसके सेवक नगिट का कब्जा है। वे अपने ग्रह, क्वार्टक्स को दुष्ट रॉक लॉर्ड मैग्मर से बचाने के लिए अभिभावकों की मदद मांगने आए हैं, जो अन्य रॉक लॉर्ड्स को उनकी शक्ति के राजदंडों को लेने के लिए मार रहा है। वह इन्हें एक मशीन में रखता है जो उनकी सारी शक्ति को अपने राजदंड में डालने के लिए डिज़ाइन की गई है।

अभिभावक मदद करने के लिए सहमत हैं, लेकिन बातचीत की जासूसी रेनेगेड फिटर द्वारा की जाती है। गोबोट्रॉन पर जल्द ही रेनेगेड बेड़े द्वारा हमला किया जाता है, और साइ-किल और रेनेगेड्स की एक टीम सॉलिटेयर, स्मॉल फ़ुट और गोबॉट्स के मानव सहयोगियों निक और ए.जे. को पकड़ लेती है। नगिट को अपना मार्गदर्शक बनाकर लीडर-1, टर्बो, स्कूटर और मैट एक बचाव मिशन पर निकल पड़े।

क्वार्टेक्स पर, एक पराजित रॉक लॉर्ड को उसके राजदंड से मुक्त करने के बाद, मैग्मर को अब अपना राजदंड पूरा करने के लिए केवल तीन और की आवश्यकता है। एक को फॉसिल्स के भगवान ने पकड़ रखा है, दूसरे को सॉलिटेयर के पास रखा है, और आखिरी को बोल्डर और उसकी सेनाओं के पास रखा हुआ है; एकमात्र विपक्ष बचा है. उसके सैनिक बोल्डर पर हमला करने और उसका खात्मा करने के लिए मतदान करते हैं, लेकिन बोल्डर को आगामी हमले के बारे में पता चल जाता है, और वह एक प्रभावी जवाबी बचाव शुरू करने में सक्षम होता है, जिससे मैगमार हार के कगार पर पहुंच जाता है।

इस बीच, साइ-किल सॉलिटेयर से जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करती है, और अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद मैगमार के साथ जुड़ने और गठबंधन बनाने में सफल हो जाती है, जिससे लड़ाई बोल्डर के खिलाफ हो जाती है। अच्छे रॉक लॉर्ड्स भाग जाते हैं, और रेनेगेड्स के हाथों अपनी हार के बाद जब वे क्वार्टरक्स पर उतरते हैं तो शुरू में गार्डियंस के इरादों के बारे में बहुत संदेह करते हैं। हालाँकि, नगगिट बोल्डर और बाकी अभिभावकों को सच्चे इरादे समझाने में सक्षम है और दोनों पक्ष एक गठबंधन बनाते हैं।

रेनेगेड्स और मैगमार जल्द ही थ्रस्टर में हमला करते हैं, और लीडर-1 और टर्बो हवाई लड़ाई में संलग्न होते हैं, लेकिन उन्हें क्षति होती है जो उड़ान भरने या वाहन मोड में परिवर्तित होने की उनकी क्षमता को ख़राब कर देती है। थ्रस्टर अंततः इस विश्वास से पीछे हट जाते हैं कि गार्जियन और उनके सहयोगियों का सफाया हो गया है, लेकिन वे जीवित रहते हैं और हमला होने से पहले फॉसिल्स के राज्य की ओर आगे बढ़ते हैं। हालाँकि, साइ-किल और मैग्मर पहले हमला करते हैं और फॉसिल लॉर्ड के राजदंड को जब्त कर लेते हैं, जिससे हमारे नायकों को यह समझ में नहीं आता है कि आगे क्या करना है।

इस बीच, दुष्ट स्टार पर, निक और ए.जे. के बाद। अपने सेल से भागकर, वे स्मॉल फ़ुट को मुक्त कर देते हैं, और तीनों एक रेनेगेड स्पेसहॉक फाइटर में भागने से पहले तोड़फोड़ के विभिन्न कृत्यों को अंजाम देते हैं। वे क्वार्टेक्स पर उतरते हैं और लीडर-1 और बाकी लोगों से जुड़ जाते हैं। लड़ाकू विमान के सभी हिस्सों को नष्ट करते हुए, स्कूटर बोल्डर और उसके सैनिकों के लिए ऊर्जा प्रक्षेप्य हथियार बनाने में सक्षम है, और लीडर-1 और टर्बो की पूरी तरह से मरम्मत करता है।

अब तैयार हैं और आश्चर्य के तत्व के साथ, सहयोगी मैग्मर के किले स्टोनहेड पर मार्च करते हैं। इस बीच, साइ-किल अंततः सॉलिटेयर के राजदंड को मैगमार को सौंप देता है ताकि वह पूरी तरह से अपनी शक्ति प्राप्त कर सके (बोल्डर का राजदंड, जिसके बारे में उनका मानना था कि वह खो गया था और जिसे मैगमर के लक्ष्यों के लिए आवश्यक बताया गया था, अब लगभग भुला दिया गया है)। एक बार जब राजदंड को शक्ति मिल जाती है, तो साइ-किल और उसके रेनेगेड्स इसे अपने लिए जब्त करने के लिए कदम उठाते हैं।

सॉलिटेयर, जो फाँसी देने के लिए मौजूद है, गोलीबारी में भाग जाता है, और बोल्डर और बाकी लोगों के साथ फिर से जुड़ जाता है और अंततः पार्टी ख़त्म हो जाती है। रेनेगेड्स चोरी हुए राजदंड के साथ भाग जाते हैं, लेकिन अभिभावक पीछा करते हैं। यह पता चलने पर कि थ्रस्टर को उनके हमले से पहले गार्डियंस ने बर्बाद कर दिया था, साइ-किल उनके खिलाफ मैगमर के राजदंड का उपयोग करने का प्रयास करता है। लेकिन ऊर्जा का स्त्राव बहुत अधिक होता है और वह अपनी पकड़ को नियंत्रित करने या छोड़ने में भी असमर्थ होता है।

लीडर-1 द्वारा एक अच्छी तरह से लगाया गया शॉट दोनों को अलग कर देता है, और रेनेगेड्स अंततः पीछे हट जाते हैं जबकि राजदंड की शक्ति तितर-बितर हो जाती है। मैगमार और उसके साथी बड़े पैमाने पर बने हुए हैं, लेकिन अब निर्विरोध नहीं हैं। अपना मिशन पूरा होने के बाद, अभिभावकों ने रॉक लॉर्ड्स को विदाई दी और गोबोट्रॉन लौट आए।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. गोबॉट्स: रॉक लॉर्ड्स का युद्ध बॉक्स ऑफ़िस मोजो पर
  2. Lenburg, Jeff (1999). The Encyclopedia of Animated Cartoons. Checkmark Books. पृ॰ 180. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-8160-3831-7. अभिगमन तिथि 6 June 2020.
  3. Going, Going, Gobots by Matt Carara, Toyfare Magazine #123, November 2007, page 80-82