गैलेक्टोरिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गैलेक्टोरिया
विशेषज्ञता क्षेत्रदाई का काम

अवलोकन[संपादित करें]

गैलेक्टोरिया (गुह-कमी-पैर की अंगुली-आरईई-उह) एक दूधिया निप्पल निर्वहन है जो स्तनपान के सामान्य दूध उत्पादन से संबंधित नहीं है। अत्यधिक स्तन उत्तेजना, दवा के दुष्प्रभाव या पिट्यूटरी ग्रंथि के विकार सभी गैलेक्टोरिया में योगदान कर सकते हैं।

कारण[संपादित करें]

इसे इडियोपैथिक गैलेक्टोरिया कहा जाता है, और इसका मतलब यह हो सकता है कि स्तन ऊतक विशेष रूप से रक्त में दूध बनाने वाले हार्मोन प्रोलैक्टिन के प्रति संवेदनशील होते हैं। पुरुषों में, गैलेक्टोरिया टेस्टोस्टेरोन की कमी (पुरुष हाइपोगोनाडिज्म) से जुड़ा हो सकता है और आमतौर पर स्तन वृद्धि या कोमलता (गाइनेकोमास्टिया) के साथ होता है। इससे बच्चे के स्तन ऊतक में वृद्धि हो सकती है, जो दूधिया निप्पल डिस्चार्ज से जुड़ा हो सकता है।

निदान[संपादित करें]

मस्तिष्क के चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई), एक ट्यूमर या पिट्यूटरी ग्रंथि की अन्य असामान्यता की जांच करने के लिए यदि रक्त परीक्षण एक ऊंचा प्रोलैक्टिन स्तर प्रकट करता है। मैमोग्राम एमआरआई अल्ट्रासाउंड एक शारीरिक परीक्षा, निप्पल से निकलने वाले द्रव का विश्लेषण, एक रक्त परीक्षण, एक गर्भावस्था परीक्षण, मैमोग्राफी, अल्ट्रासाउंड या दोनों, मस्तिष्क की चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई),

सन्दर्भ[संपादित करें]