गैर-मर्मज्ञ सम्भोग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गैर-मर्मज्ञ यौन संबंध या बाहरी मार्ग यौन गतिविधि है जिसमें आमतौर पर यौन प्रवेश शामिल नहीं होता है। यह आम तौर पर योनि, गुदा, या मौखिक यौन गतिविधि के भेदक पहलुओं को बाहर करता है, लेकिन यौन और गैर-यौन गतिविधि के विभिन्न रूपों को शामिल करता है, जैसे फ्रेटेज, आपसी हस्तमैथुन, चुंबन या आलिंगन। [ गैर-मर्मज्ञ सेक्स के कुछ रूपों, विशेष रूप से जब बाहरी मार्ग कहा जाता है, में भेदक पहलू शामिल होते हैं, जैसे कि भेदन जो उँगलियों या मुख मैथुन के रूपों से हो सकता है।

लोग कई कारणों से गैर-भेदक सेक्स में संलग्न होते हैं, जिसमें फोरप्ले के रूप में या प्राथमिक या पसंदीदा यौन क्रिया के रूप में शामिल है। विषमलैंगिक जोड़े लिंग-योनि भेदन के विकल्प के रूप में, कौमार्य बनाए रखने के लिए, या एक प्रकार के जन्म नियंत्रण के रूप में गैर-मर्मज्ञ यौन संबंध में संलग्न हो सकते हैं। समलैंगिक जोड़े भी कौमार्य को बनाए रखने के लिए गैर-मर्मज्ञ यौन संबंध में संलग्न हो सकते हैं, समलैंगिक पुरुष इसे गुदा प्रवेश के विकल्प के रूप में उपयोग करते हैं।

हालांकि यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) जैसे दाद, एचपीवी, और जघन जूँ को गैर-मर्मज्ञ जननांग-जननांग या जननांग-शरीर यौन गतिविधि के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है, गैर-मर्मज्ञ यौन संबंध को सुरक्षित सेक्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह कम है संभावना है कि गतिविधियों के दौरान शरीर के तरल पदार्थ (एसटीआई संचरण का मुख्य स्रोत) का आदान-प्रदान किया जाएगा, विशेष रूप से उन पहलुओं के संबंध में जो विशेष रूप से गैर-मर्मज्ञ हैं।