गेमिंग कंप्यूटर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक गेमिंग कंप्यूटर, जिसे गेमिंग पीसी भी कहा जाता है, वीडियो गेम्स को उच्च मानकों पर खेलने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया एक व्यक्तिगत कंप्यूटर होता है। गेमिंग पीसी आमतौर पर मुख्य रूप से उच्च प्रदर्शन वाले वीडियो कार्ड, एक ऊंचा कोर-गिनती संकेतक प्रसंस्करण इकाइयों के साथ और उच्च प्रदर्शन वाले रैम का उपयोग करके सामान्य व्यक्तिगत कंप्यूटरों से अलग होते हैं। गेमिंग पीसी का उपयोग वीडियो संपादन जैसे अन्य मांगपूर्ण कार्यों के लिए भी किया जाता है। गेमर्स और कंप्यूटर उत्साही अक्सर अपने सीपीयू और जीपीयू को ओवरक्लॉक करने के लिए चुन सकते हैं ताकि वे अतिरिक्त प्रदर्शन प्राप्त कर सकें। कारण की अपेक्षित विद्युत खींच आमतौर पर अतिरिक्त स्तर की ठंडक की आवश्यकता होती है, आमतौर पर हवा से ठंडा करने या पानी से ठंडा करने द्वारा।

2021 तक कुल मिलाकर 65.1 मिलियन गेमिंग उत्पाद बेचे गए हैं, जिनमें से 27.9 मिलियन गेमिंग नोटबुक, 19.7 मिलियन गेमिंग मॉनिटर और 17.5 मिलियन गेमिंग डेस्कटॉप हैं।

इतिहास[संपादित करें]

निमरॉड, जिसे जॉन मेकपीस बेनेट ने डिजाइन किया, रेमंड स्टुअर्ट-विलियम्स ने निर्माण किया और 1951 के ब्रिटेन महोत्सव में प्रदर्शित किया गया, विचार किए जाने वाले पहले गेमिंग कंप्यूटर[1] के रूप में माना जाता है। तथापि, बेनेट ने इसे एक वास्तविक गेमिंग कंप्यूटर के रूप में नहीं योजना बनाई थी, क्योंकि यह गणित में एक अभ्यास और कंप्यूटर से "बहुत कठिन प्रायोगिक समस्याओं को कार्यान्वित कर सकते हैं" यह साबित करने के लिए था, सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं।

कुछ सालों बाद, 1972 में रिलीज हुए Magnavox Odyssey और 1977 में रिलीज हुए Atari 2600 जैसे गेम कंसोल, न केवल गेम कंसोलों के भविष्य के आधार बने, बल्कि उनके बढ़ते हुए लोकप्रियता के कारण गेमिंग कंप्यूटरों के भी। "आधुनिक" कंप्यूटर की पहली मशीन 1942 में बनाई गई, Atanasoff–Berry Computer (ABC)। आधुनिक डेस्कटॉप और लैपटॉप के विपरीत, ABC एक विशालकाय मशीन थी जो "1,800 वर्ग फीट क्षेत्र... लगभग 50 टन का वजन होता था"। जब 1977 और 1982 में Apple II और Commodore 64 रिलीज हुए, तब व्यक्तिगत कंप्यूटर आम उपभोगकर्ता उपयोग के लिए अधिक आकर्षक हो गए।

1977 में Apple II की कीमत लगभग US थी (2021 में मुद्रास्फीति के हिसाब से ) और Commodore 64 की कीमत लगभग US थी (2022 में के बराबर), जिसके कारण इसे अधिकांश उपभोगकर्ताओं के लिए महंगा था। हालांकि, इनकी कुल कंप्यूटिंग शक्ति, कुशलता और संकुचित आकार उस समय के सबसे उन्नत कंप्यूटरों से भी आगे थी।

आज, कई कंपनियाँ और निर्माताएं विभिन्न कॉन्फ़िगरेशन में गेमिंग कंप्यूटर प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, Dell के पास उनका गेमिंग कंप्यूटर डिवीजन Alienware है, जो 1997 में बना था, HP के पास उनका OMEN डिवीजन है, जिसकी वंशपरंपरा 1991 में मृत ब्रांड VoodooPC के तहत शुरू हुई थी, Lenovo के पास उनके Legion पीसी हैं, Asus के पास उनके TUF और ROG पीसी हैं, Acer के पास उनकी विशेष उत्पाद लाइनें हैं, और Predator जो उनकी बाकी उत्पाद सामग्री के साथ सहज मौजूद होते हैं, और अन्य ब्रांड भी हैं। ये ब्रांड सस्ताई, विशेषताएँ, निर्माण गुणवत्ता, प्रदर्शन, या इनका मिश्रण मार्केटिंग के लिए आवश्यकतानुसार ध्यान देते हैं।

2021 से डेस्कटॉप गेमिंग पीसी की आंतरिक कार्यप्रणाली

फ़ार्म के कारक[संपादित करें]

एक गेमिंग डेस्कटॉप, तुलना के लिए नीचे बायीं ओर एक लैपटॉप

1982 में Commodore 64 उस समय का सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर था, जिसमें MOS Technology 6510 सीपीयू और 64 किलोबाइट रैम शामिल थी। यह "40 कॉलम और 25 पंक्तियों के पाठ" को और 320x200 रेज़ोल्यूशन स्क्रीन पर 16 रंग दिखा सकता था। समय के साथ, प्रौद्योगिकी आगे बढ़ी और कंप्यूटर हार्डवेयर उनसे पहले संभव था। आज, बहुत सारे आधुनिक सामान्य उपयोग के कंप्यूटर मामूली विन्यास वाले औसत उपयोगकर्ता के लिए मूल विनिर्देशिकाएं रखते हैं, जैसे कि Lenovo Chromebook C340-11, जिसमें 4 जीबी रैम, 64 जीबी आंतरिक संग्रहण, एक समर्पित ग्राफिक्स कार्ड, इंटेल सेलेरॉन N4000, और 1366x768 रेज़ोल्यूशन स्क्रीन है जिसमें कुछ वेरिएंट्स टचस्क्रीन क्षमताएं भी प्रदान करती हैं। गेमिंग कंप्यूटरों के पास बहुत अधिक उन्नत विनिर्देशिकाएं होती हैं, जैसे कि Alienware Area-51M R2 गेमिंग लैपटॉप, जिसमें नवीनतम इंटेल कोर i9 प्रोसेसर विशेषता 10 कोर, 8 जीबी वीराम के साथ एक समर्पित ग्राफिक्स कार्ड, 16 जीबी रैम, और 512 जीबी आंतरिक संग्रहण शामिल हैं। गेमिंग लैपटॉप आमतौर पर टचस्क्रीन डिस्प्ले प्रदान नहीं करते हैं, क्योंकि इसके चलाने के लिए विद्युत की बड़ी हिस्सत आवश्यक होती है, जो बारीकी और फ्रेम दर को प्रभावित कर सकती है।

Tom's Hardware के वरिष्ठ संपादक एंड्रू फ्रीडमैन कहते हैं कि "गेमिंग रिग्स एक-साइज़ फिट्स ऑल नहीं होते हैं", और कुछ स्थितियाँ होती हैं जहां गेमिंग डेस्कटॉप एक लैपटॉप से अधिक उपयुक्त होता है और दूसरी परिस्थितियों में लैपटॉप डेस्कटॉप से अधिक उपयुक्त होता है। प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, जो एक व्यक्ति की आवश्यकताओं पर निर्भर कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, जो व्यक्ति अधिकतम पोर्टेबिलिटी की तलाश में है, वह एक लैपटॉप को डेस्कटॉप पर चुन सकता है क्योंकि यह एक इकट्ठा इकाई में सभी स्वयं सम्मिलित होता है, जबकि एक डेस्कटॉप सेटअप कई घटकों में विभाजित होता है: मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस और खुद डेस्कटॉप। फ्रीडमैन कहते हैं कि लैपटॉप विशेष रूप से "Nvidia के Max-Q GPU" से लैस होते हैं, जो "आसानी से एक बैकपैक में फिट हो सकते हैं और अत्यधिक बड़े चार्जर्स को नहीं लेकर आते हैं"।

एक येसी श्रेणी है जिसे अधिकांश पीसी गेमर्स एक लैपटॉप और डेस्कटॉप के बीच चुनाव करते समय ध्यान में रखते हैं, वह है अपग्रेड करने की क्षमता। जैसा कि फ्रीडमैन कहते हैं, "आप अपने आप एक लैपटॉप नहीं बना सकते", क्योंकि लैपटॉप में उपयोगी जगह डेस्कटॉप की तुलना में बहुत कम होती है। लैपटॉप में डेस्कटॉप की तुलना में कम संख्या में आइटम होते हैं जिन्हें बदला जा सकता है, जैसे कि रैम और स्टोरेज, जबकि डेस्कटॉप में लगभग सभी कंपोनेंट्स, मातृबोर्ड और सीपीयू सहित, उपलब्ध नवीनतम प्रौद्योगिकी के साथ परिवर्तित किए जा सकते हैं। केवल पूर्व-निर्मित डेस्कटॉप के अलावा, जो "प्रोप्रायटरी मातृबोर्ड" का उपयोग कर सकते हैं और जो मानक आकार नहीं होते हैं। इन अद्वितीय आकार के मातृबोर्ड के कारण उपयोक्ता की क्षमता को भविष्य में संशोधित करने की सीमा हो सकती है, लेकिन वे आमतौर पर "रैम, जीपीयू और... सीपीयू" को बदल सकते हैं।

एक और मुख्य श्रेणी जिसे पीसी गेमर्स को ध्यान में रखनी चाहिए है, वह है लागत। फ्रीडमैन ने दो ऐसे समान तत्वों से लैपटॉप और डेस्कटॉप के बीच एक मूल्यांकन किया था। दोनों में समान सीपीयू (इंटेल कोर I5), जीपीयू (Nvidia जीफ़ोर्स GTX 1660s, केवल लैपटॉप का एक संकुचित संस्करण था जो केस में फिट हो सकता था) और रैम थी, लेकिन लैपटॉप डेस्कटॉप की तुलना में महंगा था और लगभग आधा रैम थी। लैपटॉप में एसएसडी (या सॉलिड स्टेट ड्राइव) नियमित हार्ड ड्राइव से तेज है, और गेमिंग लैपटॉप प्रारंभिक विन्यास के बाद सीधे खेलने के लिए तैयार होते हैं, जबकि डेस्कटॉप पीसी गेमर्स को अतिरिक्त खरीदारी करनी होती है अगर उनके पास केवल कंप्यूटर है, न की सहायक उपकरण।

लोग आमतौर पर गेमिंग पीसी खरीदते हैं क्योंकि उन्हें उनसे उम्मीद की जाने वाली प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। इसका अधिकांश संभावना डेस्कटॉप के भागों में मौजूद होती है, जो अधिक प्रदर्शन के लिए overclock किए जा सकते हैं, साथ ही उनकी अधिक टिकाऊता के कारण वे उत्पन्न दुर्घटना का सामना कर सकते हैं। फ्रीडमैन ने यह भी कहा है कि डेस्कटॉप में "बड़ा शैल्य" होता है, जिसके कारण "बेहतर संचालन और गर्मी का विसर्जन करने के लिए अधिक पंखे होते हैं", जो अंततः मजबूत प्रदर्शन के लिए प्रारंभिक कारण होते हैं।

निर्माण प्रकार[संपादित करें]

पहले कहा गया था कि PC गेमर्स को अपनी इकाई बनाने और पूर्व-निर्मित इकाई खरीदने के बीच कई विकल्प होते हैं। लैपटॉप कॉन्फ़िगरेशन के मामले में अधिक विकल्प नहीं होते हैं, लेकिन वे मौजूद होते हैं। Chillblast के योगदानकर्ता जेसन क्लार्क ने इसकी बात की है कि कई बिल्डर खासकर लैपटॉप के साथ संलग्न हैं और कुछ ऐसी विन्यास योग्यताएं भी जो अवश्य नहीं थीं, जैसे कि सीपीयू और जीपीयू को बदल सकने की क्षमता। महत्वपूर्ण यह है कि ये पीसी बिल्डर्स खाली स्लेट से बिल्ड करते हैं और इंस्टॉल होने के बाद सीपीयू और जीपीयू को बदलने की संभावना असंभव है। क्लार्क ने भी सलाह दी है कि लोगों को अपने लैपटॉप को खुद बनाना चाहिए नहीं, क्योंकि सब कुछ कितना जटिल और संकुचित होता है।

क्लार्क और फ्रीडमैन जैसे कई पीसी गेमर्स और पत्रकार यह सलाह देते हैं कि जब प्रदर्शन की बात आती है तो लोगों को गेमिंग डेस्कटॉप के साथ शुरू करना चाहिए। Alienware के Aurora R11 जैसे पूर्व-निर्मित डेस्कटॉप प्रस्तुत करने योग्य सिस्टम हैं जिनमें एक इतिहास होता है, लेकिन कुछ कहते हैं कि उनके सिस्टम महंगे होते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि पीसी बनाने की लागत और उपभोक्ता के लिए कंपोनेंट्स की पहुंच सस्ती होती है। टॉम्स गाइड के लेखक मार्शल होनोरोफ ने बताया है कि एक गेमिंग पीसी को शून्य से बिल्ड करने के चरण "नए आगंतुकों के लिए विशेष रूप से दुर्लभ प्रक्रिया हो सकती है", लेकिन यह किसी के लिए सबसे अच्छा तकनीकी निर्णय हो सकता है। उनकी शोध के अनुसार, होनोरोफ ने यह जानकारी प्राप्त की कि काफी है एक "मजबूत, लेकिन शीर्ष स्तर की नहीं" कंप्यूटर खरीदने के लिए और व्यक्ति अपने कंपोनेंट्स चुन सकता है।

संदर्भ[संपादित करें]

HP OMEN

  1. Maurya, Ashutosh. "दुनिया का पहला गेमिंग कंप्यूटर, Nimrod". Mrbijliwala.