गुडरीड्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

गुडरीड्स (Goodreads) एक सामाजिक कैटलॉगिंग वेबसाइट है जो व्यक्तियों को पुस्तकों, टिप्पणियों और समीक्षाओं के अपने डेटाबेस को स्वतंत्र रूप से खोजने की अनुमति देती है। लाइब्रेरी कैटलॉग और रीडिंग लिस्ट जनरेट करने के लिए उपयोगकर्ता पुस्तकों को साइन अप और रजिस्टर कर सकते हैं। वे पुस्तक सुझाव, सर्वेक्षण, चुनाव, ब्लॉग और चर्चा के अपने समूह भी बना सकते हैं। वेबसाइट के कार्यालय सैन फ्रांसिस्को में स्थित हैं। कंपनी का स्वामित्व ऑनलाइन रिटेलर अमेज़न के पास है।

गुडरीड्स दिसंबर 2006 में स्थापित किया गया था और जनवरी 2007 में ओटिस चैंडलर और एलिजाबेथ खुरी चांडलर द्वारा लॉन्च किया गया था। दिसंबर 2006 में, साइट में ६५०,००० से अधिक सदस्य थे और १०,०००,००० से अधिक पुस्तकें जुड़ गई थीं। [2012] जुलाई २०१२ तक, साइट में १० मिलियन सदस्य, २० मिलियन मासिक दौरे और तीस कर्मचारी थे। २ of मार्च २०१३ को, अमेज़ॅन ने गुड्स के अधिग्रहण की घोषणा की, और २३ जुलाई को, गुडिब्स ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा की कि उनका उपयोगकर्ता आधार २० मिलियन सदस्यों तक हो गया है, ११ महीने के करीब दोगुना हो गया है।

गुडरीड्स
Goodreads logo.svg
प्रकार
पुस्तक
उपलब्ध भाषाअंग्रेजी
मालिकAmazon
निर्माताOtis Chandler
Elizabeth Khuri
जालस्थलgoodreads.com
एलेक्सा रेंकnegative increase 378 (October 2018 के अनुसार )[1]
व्यावसायिकहाँ
पंजीकरणमुक्त
शुरूदिसम्बर 2006; 15 वर्ष पहले (2006-12)
वर्तमान स्थितिसक्रिय


External links[संपादित करें]

  1. "Goodreads.com Traffic, Demographics and Competitors - Alexa". www.alexa.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 9 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 October 2018.