सामग्री पर जाएँ

गुडगुडा जलप्रपात

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गुडगुडा सबसे खूबसूरत पिकनिक स्पॉट में से एक है। हालांकि गुडगुडा जलप्रपात ओडिशा के संबलपुर जिले के अंतर्गत आता है।

कई लोग देवगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर और यहां तक ​​कि राउरकेला जैसे पड़ोसी शहरों से भी इस जगह आते हैं। झारसुगुडा से घटनास्थल तक पहुंचने में केवल 1.5 घंटे लगते हैं। कोलाबीरा गांव को पार करने के बाद सड़कें शानदार हैं। इस स्थान की यात्रा अत्यंत सुखद है। कोलाबीरा गांव के बाद आपको शायद ही कोई वाहन मिले। यह स्थान पूरी तरह से घने जंगल से आच्छादित है। जैसे ही आप इस स्थान में प्रवेश करने वाले हैं, आपको सड़कों के दोनों ओर कई आम और लीची के बाग दिखाई देंगे। आप पक्षियों की चहचहाहट, झरने की तेज आवाज आदि भी सुन सकते हैं। आप इस जगह को पसंद करेंगे क्योंकि यह अपने व्यस्त और व्यस्त जीवन से दूर अपना दिन बिताने के लिए एक बहुत ही शांतिपूर्ण जगह है। आपको बता दें कि सटीक स्थान पर प्रवेश करने से पहले आपको एक छोटे से झरने को पार करने की आवश्यकता होती है, जिसे आसानी से पार किया जा सकता है यदि आपके पास कोई चार पहिया वाहन है। मूनसन समय में मारुति 800 और मारुति वैन को इसे पार करने में थोड़ी दिक्कत होगी। इस जगह पर तीन झरने हैं, इन झरनों को चट्टानों के माध्यम से खूबसूरती से उकेरा गया है। माउंटेन ट्रेकिंग के लिए भी यह जगह अच्छी है। जब भी आप इस जगह की यात्रा करने की योजना बनाएं तो अपने साथ ट्रेकिंग शूज ले जाना न भूलें। एक बात और बता दें कि इस झरने में बहने वाला पानी बेहद ठंडा होता है, इसका एक मुख्य कारण यह है कि पानी सूरज की किरणों से मुश्किल से बाहर निकलता है क्योंकि यह चारों तरफ से ढका हुआ है।

गुडगुडा जलप्रपात पहुंचने का मार्ग[संपादित करें]

हवाईजहाज से निकटतम हवाई अड्डे स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, रायपुर (265 K.M) और बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, भुवनेश्वर (300 K.M) हैं। झारसुगुड़ा (50 K.M) के औद्योगिक शहर में एक नया हवाई अड्डा बनाया जा रहा है और निकटतम हवाई पट्टी जमादारपाली (10 K.M) में है। ट्रेन से निकटतम रेलवे स्टेशन का नाम जरसुगुड़ा और लगभग 75 किलोमीटर है सड़क द्वारा झारसुगुडा से अपनी यात्रा शुरू करें, कालीमंदिर रोड लें (सड़क ओवर ब्रिज रोड के समानांतर जाती है) कोलाबिरा पहुंचें। कोलाबिरा में आपको कुचिंडा रोड लेना होगा आप सीधे कुचिंदा पहुंच जाएंगे। अगर आपको कोई भ्रम है तो आप कुचिंडा रोड के बारे में किसी से भी पूछ सकते हैं। कुचिंडा पहुंचें, पेट्रोल पंप के बाद डायवर्जन लें, कस्बे के अंदर बाईं ओर जाएं और अपने तत्काल दाएं मुड़ें और फिर आपको सड़क के बीच में एक ट्रैफिक पुलिस बूथ मिल जाए, वहां से बाएं मुड़ें और कुसमी पहुंचने तक सीधे ड्राइव करें। कुसमी पहुंचने के बाद आपको तुरंत एक प्राथमिक स्कूल के ठीक बाद जाना होगा और लगभग 10 कि.मी. ड्राइव करना होगा। वहां गुडगुड़ा का बोर्ड ढूंढने के लिए आपको गुडगुड़ा स्पॉट तक पहुंचने के लिए दाएं मुड़ना होगा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4]

  1. https://odishatourism.gov.in/content/tourism/en.html
  2. https://www.tripadvisor.in/Attraction_Review-g1213781-d3767728-Reviews-Gudguda_Water_Fall-Sambalpur_Sambalpur_District_Odisha.html
  3. Butterflies of India https://www.ifoundbutterflies.org › ... गुडगुडा जलप्रपात, संबलपुर जिला, ओडिशा, भारत | तितली
  4. Travalour https://www.travalour.com › 2066-... गुडगुडा जलप्रपात - यात्रा करने से पहले जानने योग्य 4 बातें