गाजर का सूप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
A cream of carrot soup
A cream of carrot soup

गाजर का सूप (जिसे फ्रेंच में पोएटेज डे क्रेसी, पॉटेज क्रेसी, पॉटेज ला ला क्रेसी, पुरी आ ला क्रेसी और क्रेमे ला ला क्रेसी के नाम से जाना जाता है) गाजर से तैयार सूप है, यह एक क्रीम- या शोरबा स्टाइल सूप के रूप में तैयार किया जा सकता है। इसकी तैयारी में अतिरिक्त सब्जियां, मूल सब्जियां और अन्य विभिन्न सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है। यह गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है, और कई व्यंजनों का अस्तित्व है।

फ्रांसीसी व्यंजनों में गाजर का सूप "क्लासिक" व्यंजन के रूप में वर्णित किया गया है। किंग एडवर्ड सप्तम द्वारा सूप हर साल 26 अगस्त को 1346 की लड़ाई में खाया गया था।

अवलोकन[संपादित करें]

गाजर का सूप क्रीम स्टाइल सूप और शोरबा स्टाइल सूप के रूप में तैयार किया जा सकता है। सब्जी स्टॉक या चिकन स्टॉक को सूप की दोनों शैलियों में सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पकवान में अन्य सब्जियों का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें रूट सब्जियां शामिल हैं, जिनमें से बाद में लहसुन प्याज, सलाद, आलू, शलजम और अन्य शामिल हो सकते हैं। । गाजर के रस और संतरे के रस का उपयोग इसकी तैयारी में किया जा सकता है, और कुछ संस्करणों को शुद्ध गाजर के उपयोग से तैयार किया जाता है। खाना पकाने के बाद, व्यंजन को छलनी के माध्यम से चलाया जा सकता है। इस्तेमाल की गई गाजर को छीलकर या बिना छिलके वाला बनाया जा सकता है, और छिलके वाली गाजर के इस्तेमाल से डिश के शुद्ध संस्करणों में चिकनाई बढ़ सकती है। प्यूरीटेड गाजर से तैयार होने वालों की बनावट में चिकनी होने के साथ-साथ एक मोटी स्थिरता भी हो सकती है। प्रयुक्त गाजर के रंग के आधार पर सूप का रंग भिन्न हो सकता है। युवा गाजर सूप को मीठा बनाने की कोशिश करते हैं और इसे एक चमकीले नारंगी रंग के साथ imbue करते हैं, जबकि पुराने, बड़े गाजर कम मिठास प्रदान करते हैं और पीले रंग का रंग बना सकते हैं। पुरानी, ​​टूटी हुई गाजर का उपयोग, जिनके इंटीरियर में एक वुडी बनावट होती है, हीन गुणवत्ता का एक सूप पैदा कर सकती है।

गाजर के सूप की तैयारी में कई घटक विविधताएं मौजूद हैं। कुछ गाजर सूप नारियल के दूध, नारियल पानी, नारियल क्रीम, नारियल मक्खन या नारियल के टुकड़ों का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं। कुछ संस्करणों में अदरक को एक घटक के रूप में शामिल किया जाता है, और कुछ में करी शामिल होती है। गाजर के ऊपर से हरी गाजर के पत्ते (साग) का उपयोग पकवान में एक घटक के रूप में किया जा सकता है। कटी हुई पुदीने की पत्तियों का कुछ संस्करणों में उपयोग किया जाता है। इसे गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है। नमक और काली मिर्च का उपयोग पकवान बनाने के लिए किया जा सकता है, और जायफल का उपयोग कभी-कभी मसाला के रूप में भी किया जाता है। यह कभी-कभी दही, दही की चटनी, क्रेम क्रीम, खट्टी क्रीम, और अन्य अवयवों के साथ सबसे ऊपर है।

यूनाइटेड किंगडम में, सादे गाजर के सूप की तुलना में एक अलग सूप की विविधता अधिक लोकप्रिय है, जिसे कटा हुआ या कसा हुआ गाजर, लहसुन और धनिया (सिलेंट्रो) के बीज के साथ बनाया जाता है।[1][2]

इतिहास[संपादित करें]

यद्यपि आधुनिक मीठी नारंगी गाजर 16 वीं शताब्दी तक विकसित नहीं हुई थी, लेकिन निम्न देशों में इसे एक परंपरा के रूप में दर्शाया गया है, और यह एक बार अंग्रेजी लोगों के लिए 26 अगस्त की सालगिरह के उपलक्ष्य में सालाना Crécy सूप खाने की प्रथा थी। क्रेसी की लड़ाई, जो 1346 में क्रेसी, फ्रांस में हुई थी।

युद्ध के सालगिरह के दिन, 1901 और 1910 के बीच यूनाइटेड किंगडम के राजा, एडवर्ड सप्तम द्वारा क्रैसी सूप हर साल खाया जाता था, जो उनके पूर्वज एडवर्ड, द ब्लैक प्रिंस, के सम्मान में थे। यह भी सुझाव दिया गया है कि क्रेफ़सी से गाजर का उपयोग करके लड़ाई समाप्त होने के बाद विजयी अंग्रेजी सैनिकों को सूप परोसा गया था। अर्नस्ट मोरो, एक ऑस्ट्रियाई चिकित्सक और बाल रोग विशेषज्ञ ने प्रोफेसर मोरो के गाजर सूप का आविष्कार किया, जिसे एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया के कारण होने वाले दस्त के खिलाफ प्रभावी दिखाया गया है। [3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Carrot and coriander soup". The Telegraph. 2015-12-27. मूल से 22 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-09-25.
  2. "Carrot and coriander soup". goodtoknow (अंग्रेज़ी में). मूल से 16 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-09-19.
  3. "Professor Moro's carrot soup (Article in German)". मूल से 7 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 नवंबर 2019.