गठबन्धन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
गठबन्धन का एक प्रातीक है हात पकडना

गठबन्धन एक समान कारण के हेतु एक साथ कुछ लोगों या समूहों के एक साथ संयुक्त सहयोग दे कर कोई कार्य करना गठबन्धन कहलाता है। यह गठबन्धन अस्थाई या सुविधा अनुसार भी हो सकता है। इनके कार्य मुख्यतः या सामान्यतः एक प्रकार के होते हैं अथवा यह किसी अन्य प्रकार के हित हेतु गठबन्धन में बन्ध जाते हैं।

राजनीति और सरकार[संपादित करें]

गठबंधन सरकार, एक संसदीय प्रणाली में, पार्टियों के गठबंधन से बना एक सरकार है। ऑस्ट्रेलिया में, गठबंधन भी 1922 के बाद से तीन दलों (उदारवादी, नागरिकों और देश उदारवादी) संघीय राजनीति में मौजूदा एक गठबंधन (गठबंधन समझौते) का उल्लेख किया जाता है - यह एक संसदीय गठबंधन का गठन है। पार्टियों के गठबंधन को भी एक चुनावी संलयन कहा जाता है। कैंब्रिज शब्दकोश इसे "आम तौर पर एक सीमित समय के लिए, किसी विशेष प्रयोजन के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों या समूहों के मिलन को" गठबंधन के रूप में परिभाषित करता है।

अर्थशास्त्र[संपादित करें]

अर्थशास्त्र में गठबंधन ग्राहकों में विश्वास बढ़ाने हेतु कई नामी कंपनी एक दूसरे को सहयोग कर एक गठबंधन तैयार करती है। इसके कारण ग्राहकों का उस कंपनी के ऊपर विश्वास बढ़ जाता है और वही विश्वास से कंपनी अधिक लाभ कमाने में सफल हो जाती हैं। उदाहरण के लिए यदि किसी दो कंपनी में एक ग्राहक का विश्वास एक कंपनी के ऊपर हो और दूसरे का दूसरे के ऊपर हो तो जब वह दोनों कंपनी गठबंधन कर लेती हैं तो दोनों ग्राहक का विश्वास उस गठबंधन पर हो जाता है।

सेना[संपादित करें]

दो या दो से अधिक सैन्य बलों के मध्य किसी अभियान हेतु गठबंधन बनाया जाता है, जिसमें सभी एक ही बात सभी मानते हैं। [1]

सामाजिक समूह[संपादित करें]

एक अनुसंधान से पता चला है कि सामाजिक समूह किस प्रकार के गठबंधन को अपना लेता है।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]