खोये हुए आर्क के हमलावरों

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Raiders of the Lost Ark
खोये हुए आर्क के हमलावरों
निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग
निर्माता ज्योर्ज लुकास
हौवार्ड कज़ान्जियान
फ्रैंक मार्शल
पटकथा सॉरेंस कैस्डन
कहानी जोर्ज लुकास
फिलिप कौफमैन
अभिनेता हैरिसन फोर्ड
कैरन एलेन
पॉल फ़्रीमन
रॉनल्ड लैसी
डेंहोल्म एलियट
संगीतकार जॉन विलियम्स
छायाकार डगलस सोलोकोम्बे
संपादक माइकल काह्न
स्टूडियो लुकासफ़िल्म
वितरक पैरामाउंट पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ) १२ जून १९८१
समय सीमा ११८ मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $१८ मिलियन
कुल कारोबार $३८४.१ मिलियन

खोये हुए आर्क के हमलावरों (अंग्रेज़ी: Raiders of the Lost Ark) १९८१ में बनी अमरीकी रोमांचकारी फ़िल्म है जिसका निर्देशन स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा किया गया है। यह इंडियाना जोन्स फ़िल्म श्रंखला की पहली फ़िल्म है। इंडियाना जोन्स, एक विश्व-घूमने वाले पुरातत्वविद्, १९३६ में नाजी जर्मन सेना के साथ लंबे समय से खोए हुए वाचा के सन्दूक को पुनर्प्राप्त करने के लिए, एक अवशेष ने एक सेना को अजेय बनाने के लिए कहा। अपने सख्त पूर्व प्रेमी मैरियन रेवेनवुड के साथ मिलकर, जोन्स प्रतिद्वंद्वी पुरातत्वविद् डॉ रेने बेल्लोक को नाजियों को सन्दूक और उसकी शक्ति का मार्गदर्शन करने से रोकने के लिए दौड़ लगाते हैं।

लुकास ने १९७० के दशक की शुरुआत में रेडर्स ऑफ़ द लॉस्ट आर्क की कल्पना की थी। २०वीं सदी की शुरुआत की धारावाहिक फिल्मों के आधुनिकीकरण की मांग करते हुए, उन्होंने कॉफमैन के साथ इस विचार को और विकसित किया, जिन्होंने फिल्म के लक्ष्य के रूप में सन्दूक का सुझाव दिया। लुकास ने अंततः अपने १९७७ के अंतरिक्ष ओपेरा स्टार वार्स को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया। लॉस्ट आर्क के रेडर्स पर विकास उस वर्ष फिर से शुरू हुआ जब उन्होंने स्पीलबर्ग के साथ विचार साझा किया, जो कई महीनों बाद इस परियोजना में शामिल हुए। जबकि इस जोड़ी के पास फिल्म के लिए सेट पीस और स्टंट के लिए विचार थे, उन्होंने कसदन को उनके बीच कथा अंतराल को भरने के लिए काम पर रखा। प्रिंसिपल फोटोग्राफी जून १९८० में $२० मिलियन के बजट पर शुरू हुई और अगले सितंबर में समाप्त हुई। फिल्मांकन इंग्लैंड के एलस्ट्री स्टूडियोज के सेट पर और मुख्य रूप से ला रोशेल, फ्रांस, ट्यूनीशिया और हवाई में स्थान पर हुआ।

हालांकि पूर्व-रिलीज़ मतदान ने फिल्म में दर्शकों की बहुत कम दिलचस्पी दिखाई, विशेष रूप से सुपरहीरो फिल्म सुपरमैन II की तुलना में, रेडर्स ऑफ़ द लॉस्ट आर्क १९८१ की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई, जिसने दुनिया भर में लगभग $३३०.५ मिलियन की कमाई की, और कुछ थिएटरों में एक वर्ष से अधिक समय तक चली। यह एक महत्वपूर्ण सफलता थी, धारावाहिक फिल्म, इसके नॉन-स्टॉप एक्शन और रोमांच, और कलाकारों, विशेष रूप से फोर्ड, एलन और फ्रीमैन पर अपने आधुनिक रूप के लिए प्रशंसा प्राप्त करना। फिल्म को कई पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था और अन्य के अलावा, पांच अकादमी पुरस्कार, सात सैटर्न पुरस्कार और एक बाफ्टा जीता।

खोये हुए आर्क के हमलावरों को अब तक की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक माना जाता है और लोकप्रिय संस्कृति पर इसका स्थायी प्रभाव पड़ा है, कई मीडिया में नकल करने वालों की मेजबानी की, और अन्य फिल्म निर्माताओं को प्रेरित किया। १९९९ में यूनाइटेड स्टेट्स लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस ने इसे राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में संरक्षण के लिए चुना। खोये हुए आर्क के हमलावरों इंडियाना जोन्स फ्रैंचाइज़ी बनने वाली पहली प्रविष्टि है, जिसमें तीन और फ़िल्में शामिल हैं- इंडियाना जोन्स और कयामत का मंदिर (१९८४), इंडियाना जोन्स और आखिरी धर्मयुद्ध (१९८९), और इंडियाना जोन्स और कपाल की सल्तनत (२००८) - एक टेलीविजन श्रृंखला, वीडियो गेम, हास्य पुस्तकें, उपन्यास, थीम पार्क आकर्षण, खिलौने और एक शौकिया रीमेक। पांचवीं फिल्म २०२२ में रिलीज होने वाली है।

कहानी[संपादित करें]

1936 में, अमेरिकी पुरातत्वविद् इंडियाना जोन्स ने एक बूबी-फंसे पेरू के मंदिर से एक सुनहरी मूर्ति बरामद की। प्रतिद्वंद्वी पुरातत्वविद् रेने बेल्लोक ने उसे घेर लिया और मूर्ति को चुरा लिया; जोन्स एक प्रतीक्षारत सीप्लेन में भाग जाता है। अमेरिका लौटने के बाद, जोन्स को सेना के दो खुफिया एजेंटों ने बताया कि नाजी जर्मन सेनाएं मिस्र के तानिस में खुदाई कर रही हैं और उनके एक तार में जोन्स के पुराने संरक्षक अबनेर रेवेनवुड का उल्लेख है। जोन्स ने निष्कर्ष निकाला कि नाजियों ने वाचा के सन्दूक की तलाश की, जो एडॉल्फ हिटलर का मानना ​​​​है कि उनकी सेना अजेय बना देगी। एजेंट पहले सन्दूक को पुनः प्राप्त करने के लिए जोन्स की भर्ती करते हैं।

नेपाल में एक बार में, जोन्स रेवेनवुड की बेटी मैरियन के साथ फिर से मिलती है - जिसके साथ जोन्स का एक बार अवैध संबंध था - और उसे पता चलता है कि रेवेनवुड मर चुका है। गेस्टापो एजेंट अर्नोल्ड टोहट के साथ हाथापाई के दौरान बार में आग लगा दी जाती है, जो मैरियन से पदक लेने आता है। तोफ आग की लपटों से पदक को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करता है, लेकिन केवल अपनी छवि को अपने हाथ में जला देता है। जोन्स और मैरियन पदक लेते हैं और एक साथ भाग जाते हैं।

वे काहिरा की यात्रा करते हैं, जहां वे जोन्स के दोस्त सल्ला से मिलते हैं, जो बताता है कि बेल्लोक नाजियों की सहायता कर रहा है, और उन्होंने टोहट के हाथ पर जलने से एक अपूर्ण प्रतिकृति पदक बनाया है। नाजी सैनिकों और भाड़े के सैनिकों ने जोन्स पर हमला किया, और मैरियन को मार डाला गया, जिससे जोन्स निराश हो गया। एक इमाम जोन्स के लिए पदक की व्याख्या करता है, एक पक्ष को सन्दूक को परेशान करने के खिलाफ चेतावनी देता है, और दूसरा "रा के कर्मचारी" के लिए सही माप देता है, जो सन्दूक का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला आइटम है। जोन्स और सल्ला को पता चलता है कि नाज़ी गलत जगह खोद रहे हैं और नाज़ी खुदाई स्थल में घुसपैठ कर रहे हैं। वे वेल ऑफ़ सोल्स, सन्दूक के विश्राम स्थल का पता लगाने के लिए पदक और रा के सही कर्मचारियों का उपयोग करते हैं। वे सन्दूक को पुनः प्राप्त करते हैं - एक सुनहरा, जटिल रूप से सजाया हुआ संदूक - लेकिन बेल्लोक और नाजियों द्वारा खोजा जाता है, जो सन्दूक को जब्त कर लेते हैं और जोन्स और मैरियन को सील कर देते हैं - जिन्हें बेलोक द्वारा बंदी बना लिया गया है - कुएं के अंदर। जोड़ी एक उद्घाटन के माध्यम से भाग जाती है और सन्दूक ले जाने वाले एक ट्रक के साथ भाग जाती है। मैरियन के साथ, जोन्स एक आवारा स्टीमर पर सन्दूक को लंदन ले जाने की व्यवस्था करता है।

एक नाजी यू-नाव स्टीमर को रोकता है और सन्दूक और मैरियन को जब्त कर लेता है; जोन्स गुप्त रूप से यू-नाव पर चढ़ता है। जहाज एजियन सागर में एक द्वीप की यात्रा करता है, जहां बेल्लोक हिटलर को पेश करने से पहले सन्दूक की शक्ति का परीक्षण करने का इरादा रखता है। रास्ते में, जोन्स नाजी समूह पर घात लगाकर हमला करता है और सन्दूक को नष्ट करने की धमकी देता है, लेकिन बेलोक के निष्कर्ष के बाद आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया जाता है कि वह कभी भी ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण कुछ को नष्ट नहीं करेगा और यह भी जानना चाहता है कि क्या सन्दूक की शक्ति वास्तविक है। नाजियों ने परीक्षण स्थल पर जोन्स और मैरियन को रोक दिया क्योंकि बेल्लोक औपचारिक रूप से सन्दूक को खोलता है लेकिन अंदर केवल रेत पाता है। जोन्स के निर्देश पर, वह और मैरियन खुले हुए सन्दूक को देखने से बचने के लिए अपनी आँखें बंद कर लेते हैं, क्योंकि यह आत्माओं, आग की लपटों और ऊर्जा के बोल्ट को छोड़ता है जो खुद को बंद करने से पहले बेल्लोक, टोहट और इकट्ठे नाजियों को मारते हैं। जोन्स और मैरियन ने अपनी आंखें खोली और शरीर से साफ किए गए क्षेत्र और उनके बंधनों को हटा दिया। वाशिंगटन, डीसी में वापस, संयुक्त राज्य सरकार ने सन्दूक को सुरक्षित करने के लिए जोन्स और मार्कस ब्रॉडी को पुरस्कृत किया। जोन्स के आग्रह के बावजूद, एजेंट केवल यह कहते हैं कि सन्दूक को "शीर्ष पुरुषों" द्वारा अध्ययन के लिए एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है। एक बड़े गोदाम में, सन्दूक को ढेर कर दिया जाता है और अनगिनत अन्य क्रेटों के बीच संग्रहीत किया जाता है।

उत्पादन[संपादित करें]

अभिनेता और पात्र[संपादित करें]

यह फ़िल्म-सम्बन्धी लेख एक आधार है। जानकारी जोड़कर इसे बढ़ाने में विकिपीडिया की मदद करें।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]