खुरमी व्यंजन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

दोस्तों आपको आज के इस लेख में नमकीन शकरपारा कैसे Namkeen Shakarpara Recipe in Hindi बनाया जाता हैं स्टेप बाय स्टेप विस्तार से बताऊंगा। दोस्तो आपको बता दें की शकरपारा एक ऐसी रेसिपी है जिसको ज्यादातर त्योहारों में बनाया जाता हैं। जैसे - दीपावली, दशहरा, होली आदि के त्योहारों में बनाया जाता हैं।आपको बता दें कि शकरपारा एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप मात्र एक बार बनाकर तैयार कर लें और उसे 15 से 20 दिनों तक आराम से खा सकते है।

यह एक छत्तीसगढ़ी व्यंजन (मिठाई) है, जो मुख्य रूप से तीज के अवसर पर बनाई जाती है। इसे बनाने के लिए मुख्य रूप से आटा, चीनी या गुड़, सूजी, तिल आदि सामग्रियों की आवश्यकता होती है. और इसे वनस्पति तेल में तलकर बनया जाता है।

बनाने की विधि :-

सबसे पहले एक बर्तन में आटा लेते हैं। आटे में थोड़ी मात्रा में सूजी मिलाते हैं जिससे खुरमी खस्ता बनता है। एक बर्तन में चीनी को घोलकर उसका घोल तैयार कर लिया जाता है। आटे और सूजी के मिश्रण में मोअन के रूप में तेल या घी का उपयोग किया जाता है जिससे आटे का पेस्ट मुलायम रहें। फिर आटे और सूजी के मिश्रण में चीनी के घोल को मिलाकर उसे अच्छी तरह से गूंदकर एक पेस्ट तैयार किया जाता है। उस पेस्ट को खुरमी का आकार देने के लिए उसे पहले बेलन से मोटी रोटी की तरह बेला जाता है, फिर उसे अपने इच्छा के अनुसार किसी भी आकार में काट लिया जाता है। उसके बाद एक बर्तन में वनस्पति तेल गरम किया जाता है, इसके बाद काटे गए आटे के टुकड़ों को धीमी आंच पर भूरा होने तक तलते हैं।

उपयोग :-

छत्तीसगढ़ में मुख्य रूप से इसे तीज के त्यौहार पर मिठाई के रूप में उपयोग किया जाता है।खुरमी [1] [2]

  1. खुरमी छत्तीसगढ़ी व्यंजन | Khurmi Recipe In Hindi By Gayatri Rasoi |, अभिगमन तिथि 2023-03-04
  2. Khurmi | Chattisgarh traditional Sweet | Teeja Pola | wheat jaggery khasta | Atta Gur Meetha Khasta, अभिगमन तिथि 2023-03-04