ख़ुदा हाफ़िज़: चैप्टर 2 – अग्निपरीक्षा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ख़ुदा हाफ़िज़: चैप्टर 2 – अग्निपरीक्षा
निर्देशक फारूक कबीर
लेखक फारूक कबीर
निर्माता
अभिनेता
छायाकार जीतन हरमीत सिंह
संपादक संदीप फ्रांसिस
संगीतकार अमर मोहिले
वितरक ज़ी स्टूडियो
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 8 जुलाई 2022 (2022-07-08)[1]
लम्बाई
147 मिनट[2]
देश भारत
भाषा हिन्दी
कुल कारोबार ₹20.33 करोड़

ख़ुदा हाफ़िज़: चैप्टर 2 – अग्निपरीक्षा वर्ष 2022 की फारुक कबीर द्वारा लिखित और निर्देशित एक्शन थ्रिलर फिल्म है।[3] इसे ख़ुदा हाफ़िज़ 2 के रूप में भी जाना जाता है। यह 2020 की फिल्म खुदा हाफ़िज़ की अगली कड़ी है।[4] इसमें विद्युत जामवाल और शिवालेका ओबेरॉय हैं।

यह फिल्म 8 जुलाई 2022 को सिनेमा घरों में जारी हुई थी। 2 सितंबर 2022 को यह ज़ी5 पर जारी हुई।[5]

कहानी सारांश[संपादित करें]

नोमान में देह व्यापारियों का भंडाफोड़ करने और अपनी पत्नी नरगिस को बचाने के बाद समीर (विद्युत जामवाल) नरगिस के साथ भारत लौटता है। नरगिस एक साल बाद भी उन हादसों को भुला नहीं पाई है। समीर का सबसे अच्छा दोस्त दीपक एक कार दुर्घटना में अपने भाई और भाभी को खो देता है। उनकी 5 साल की बेटी नंदिनी हादसे में बच जाती है। दीपक नंदिनी को अनाथालय में देने का फैसला करता है।

समीर सुझाव देता है कि नंदिनी को उनके पास छोड़ दिया जाये। वह एक हफ्ते के लिए उसे अपने साथ ले जाते हैं। नरगिस जल्द ही अपने चिकित्सक की मदद से नंदिनी की ओर बढ़ने लगती है। बाद में दोनों उसे आधिकारिक रूप से अपना ले लेते हैं।[6] बाद में एक शक्तिशाली महिला शीला ठाकुर (शीबा चड्ढा) का पोता, बशेश्वर "बच्चू" ठाकुर सीमा नाम की महिला को चाहता है। वह अपने दो दोस्तों, शैलेंद्र और अभिनव के साथ, सीमा और नंदिनी का अपहरण कर लेता है। पुलिस इस मामले की प्राथमिकी भी नहीं लिखती क्योंकि शीला बहुत शक्तिशाली है। दिन भर की खोज के बाद, समीर आखिरकार उस क्षेत्र में पहुँच जाता है जहाँ बच्चू और उसके दोस्तों ने अपहरण की वैन को आग लगा दी थी। आस-पास के खेतों में तलाश करने पर दोनों लड़कियों का पता चलता है। उन्हें अस्पताल ले जाया जाता है और सभी को पता चला कि दोनों के साथ बलात्कार किया गया है।

नंदिनी अपनी चोटों के कारण मर जाती है और इससे समीर और नरगिस टूट जाते हैं। समीर नंदिनी को खोजने में मदद नहीं करने के लिए इंस्पेक्टर त्यागी की पिटाई करता है। इसलिए उसे 60 दिनों के लिए जेल की सजा सुनाई जाती है। जेल में, तल्हा अंसारी का मुखबिर उसे बताता है कि राशिद कसाई (दिब्येंदु भट्टाचार्य) ने उसे मारने के लिए जायसवाल और उसके गुंडों को भेजा है। रात में, तल्हा समीर को हथियार प्रदान करता है। सुबह समीर तल्हा की मदद से जायसवाल और उसके गुंडों को मार डालता है।

तल्हा समीर को रिहा करने के लिए अपने चाचा से मदद मांगता है। खालू समीर से कहता है कि राशिद जानता है कि बच्चू के दो दोस्त कहां छिपे हैं। रशीद और उसके आदमियों को खत्म करने के लिए समीर खालू और सहर्ष के साथ हाथ मिलाता है और उन्हें बच्चू के दोस्त शैलेंद्र और अभिनव मिलते हैं। शैलेंद्र डर जाता है और तुरंत माफी मांगता है। वह बताता है कि कैसे बच्चू और शार्दुल ने सीमा का बलात्कार किया जबकि अभिनव वह था जिसने छोटी नंदिनी का बलात्कार किया।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Khuda Haafiz 2: ओटीटी पर रिलीज होने जा रही है विद्युत जामवाल की 'खुदा हाफिज 2', कब और कहां देख सकेंगे, जानिए". अमर उजाला. अभिगमन तिथि 18 जून 2023.
  2. "Khuda Haafiz 2 Review दिल जीत लेगा विद्युत जमवाल का दमदार एक्‍शन टिकट बुक करने से पहले पढ़ें ये रिव्यू". दैनिक जागरण. अभिगमन तिथि 18 जून 2023.
  3. "Khuda Haafiz 2: ओटीटी पर रिलीज होने जा रही है विद्युत जामवाल की 'खुदा हाफिज 2', कब और कहां देख सकेंगे, जानिए". अमर उजाला. अभिगमन तिथि 18 जून 2023.
  4. "Khuda Haafiz 2 Review: विद्युत जामवाल के एक्शन में ही दिखा दम, कमजोर रह गई 'खुदा हाफिज 2' की कहानी". हिन्दुस्तान लाइव. अभिगमन तिथि 18 जून 2023.
  5. "सिनेमाघरों में नहीं देख पाए फिल्म 'खुदा हाफिज चैप्टर 2'? तो जानिए, अब OTT पर कब और कहां देख सकते हैं". न्यूज़ 18. 30 अगस्त 2022. अभिगमन तिथि 18 जून 2023.
  6. "मूवी रिव्‍यू: खुदा हाफिज चैप्टर 2 अग्निपरीक्षा". नवभारत टाइम्स. अभिगमन तिथि 18 जून 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]