क्वेट मासियर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क्वेट केतुमाइल जोनी मासायर ,  जीसीएमजी (२३ जुलाई १ ९ २५ - २२ जून २०१ J)  ९ to० से  ९९ Botतक बोत्सवाना के दूसरे राष्ट्रपति थे ।  वे स्वतंत्रता आंदोलन में एक अग्रणी व्यक्ति थे और तब नई सरकार, और बोत्सवाना के स्थिर वित्तीय विकास और विकास को सुविधाजनक बनाने और उसकी रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 1998 में पद छोड़ दिया और उपराष्ट्रपति फेस्टस मोगे द्वारा सफल हुए , जो बोत्सवाना के तीसरे राष्ट्रपति बने।

महामहिम

बटेर का मास

बोत्सवाना के दूसरे राष्ट्रपति
कार्यालय में13 जुलाई 1980 - 31 मार्च 1998

से 18 जुलाई 1980 तक कार्य करना

उपाध्यक्ष लेनियलेत्से सीरत

पीटर ममुसी फेस्टस मोगे [1]

इससे पहले [2]सीरत खामा
इसके द्वा[3]रा सफ़ल फेस्टस मोगे
बोत्सवाना के प्रथम उपराष्ट्रपति
कार्यालय में30 सितंबर 1966 - 13 जुलाई 1980
अध्यक्ष सीरत खामा
इससे पहले स्थिति स्थापित की
इसके द्वारा सफ़ल लेनयलेटसे सीरतसे
व्यक्तिगत विवरण
उत्पन्न होने वाली क्वेट केतुमाइल जोनी मासिर

23 जुलाई 1925 कान्ये , बेचुआनालैंड

मृत्यु हो गई 22 जून 2017 (आयु 91 वर्ष)

गेबोरोन , बोत्सवाना

शांत स्थान कान्ये , दक्षिणी जिला ,बोत्सवाना
राजनीतिक दल बोत्सवाना डेमोक्रेटिक पार्टी
पति (रों) ग्लेडिस ओलेबील, लेडी मासायर

( एम।  1958; मृत्यु 2013)

बच्चे 6
मातृ संस्था टाइगर क्लो मूल निवासी संस्थान
व्यवसाय अध्यापक
धर्म ईसाई

प्रारंभिक जीवनसंपादित करें[संपादित करें]

मासी का जन्म 23 जुलाई 1925 को कान्ये , बोत्सवाना  में एक पशु चराने वाले परिवार में गिपोन (नाइ कगोपो) और जोनी मासियर में हुआ था।  वे एक ऐसे समुदाय में पले-बढ़े जहां पुरुष आम आदमी, जैसे कि दक्षिण अफ्रीकाकी रंगभेद की खदानों में कम वेतन वाले प्रवासी मजदूर बनने की उम्मीद थी । कम उम्र से ही Masire ने शैक्षणिक उपलब्धि के माध्यम से खुद को अलग कर लिया। कान्ये स्कूल में अपनी कक्षा के शीर्ष पर स्नातक करने के बाद, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में टाइगर क्लोफ शैक्षिक संस्थान में अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त की ।

1950 में, टाइगर क्लोफ़ से स्नातक होने के बाद, मासेर ने बंगपेटेट रिज़र्व में उच्च शिक्षा का पहला संस्थान, सीपेपिट्सो द्वितीय माध्यमिक विद्यालय पाया ।  उन्होंने लगभग छह वर्षों तक स्कूल के प्रधानाध्यापक के रूप में कार्य किया। Period  इस अवधि के दौरान वह निरंकुश बंगवाकेत्सशासक बथोनी द्वितीय से भिड़ गया । स्कूली मामलों में बठोई के कई छोटे-छोटे हस्तक्षेपों को देखते हुए, मास्इर, पुनर्जीवित बछुआनालैंड अफ्रीकन टीचर्स एसोसिएशन के माध्यम से काम करते हुए, मुख्यतः प्राधिकार से प्रोटेक्टोरेट स्कूलों की स्वायत्तता के लिए एक वकील बन गए।

1957 में, मास्इरे ने एक मास्टर किसान प्रमाणपत्र प्राप्त किया और खुद को इस क्षेत्र के अग्रणी कृषिविदों में से एक के रूप में स्थापित किया। उनकी सफलता के कारण ईर्ष्यालु बथोने के साथ नए सिरे से संघर्ष हुआ, जिन्होंने सांप्रदायिक भूमि पर बाड़ लगाने के कथित उल्लंघन के लिए दंड के रूप में अपने खेतों को जब्त कर लिया ।

1958 में, माईसर को अफ्रीकी इको / नालदे य बोत्सवानासमाचार पत्र के लिए रक्षक रिपोर्टर के रूप में नियुक्त किया गया था । उन्हें नवगठित बंगवाकटेस ट्राइबल काउंसिल केलिए भी चुना गया था और 1960 के बाद, संरक्षित अफ्रीकी और विधान परिषदें। यद्यपि वह पीपुल्स पार्टी की पहली कान्ये बैठक में भाग लेने वाले थे, जो इस क्षेत्र में एक बड़े पैमाने पर आनंद लेने के लिए सबसे पहले राष्ट्रवादी समूह थे, उन्होंने आंदोलन में शामिल होने से इनकार कर दिया।

मास्इरे ने 1958 में ग्लेडिस ओलेबाइल मासीर से शादी की । सर क्वेट और लेडी मासीर के छह बच्चे थे।

राजनीति और शासनसंपादित करें[संपादित करें]

1961 में, Masire ने बोत्सवाना डेमोक्रेटिक पार्टी (BDP) को खोजने में मदद की । उन्होंने पार्टी के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और इसके पहले महासचिव के रूप में कार्य किया।

1965 में, डेमोक्रेटिक पार्टी ने नई विधान सभा में 31 में से 28 सीटों पर जीत हासिल की, जिससे बोत्सवाना को स्वतंत्रता का नेतृत्व करने का स्पष्ट आदेश मिला। वह मार्च 1965 में नेशनल असेंबली के लिए चुने गए और 1966 में उपप्रधानमंत्री बने। मासियर नए राष्ट्र के उपाध्यक्ष बने, 1966 में सेरेत खामा के अधीन सेवारत ।  1980 तक उन्होंने वित्त के महत्वपूर्ण विभागों को भी रखा। 1966) और विकास योजना (1967 से), जिन्हें औपचारिक रूप से 1971 में मिला दिया गया था।

1966 और 1980 के बीच बोत्सवाना के स्थिर आर्थिक और विनाशकारी विकास के एक प्रमुख वास्तुकार के रूप में, मासीर ने एक उच्च सक्षम टेक्नोक्रेट के रूप में ख्याति अर्जित की। हालाँकि, उनके स्थानीय बंगवाकटेस राजनीतिक आधार को उनके पुराने दासता वाले बथोने द्वारा मिटा दिया गया था। स्वतंत्रता के प्रारंभिक वर्षों के दौरान डेमोक्रेटिक पार्टी की सरकार ने प्रमुखों की कई अवशिष्ट शक्तियों को कम करने के लिए निर्णायक रूप से स्थानांतरित किया। नतीजतन, 1969 में बथोने द्वितीय ने एक सेपापिट्स को निरस्त कर दिया, केवल विपक्षी नेशनल फ्रंट के नेता के रूप में पुनर्मुद्रण किया । इसने उसी वर्ष के दौरान मासेर पर बथोने की स्थानीय चुनावी जीत के लिए मंच तैयार किया। हालांकि, सत्तारूढ़ पार्टी ने राष्ट्रीय स्तर पर निर्णायक रूप से जीत हासिल की, इस प्रकार मासेर ने संसद के चार "विशेष रूप से निर्वाचित" सदस्यों में से एक के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने की अनुमति दी।

प्रेसीडेंसीसंपादित करें[संपादित करें]

1984 में संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा के बाद प्रस्थान करते हुए क्वेट मासायर।

13 जुलाई 1980 को खामा की मृत्यु हो गई, और मासीयर स्वतः ही संविधान के अनुसार कार्यवाहक राष्ट्रपति बन गए।

खामा की मृत्यु के पांच दिन बाद, 18 जुलाई 1980 को नेशनल असेंबली में गुप्त मतदान द्वारा मासीर को राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था।  मासीर की तीन पूर्ण शर्तों को क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के माध्यम से विकास पर जोर दिया गया था। मासेर दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय के अध्यक्ष थे  और अफ्रीकी एकता संगठन के उपाध्यक्ष ; वह अफ्रीका के लिए वैश्विक गठबंधन के अध्यक्ष और अफ्रीका विकास पर संयुक्त राष्ट्र समूह के सदस्य भी थे।

उत्तर-प्रेसीडेंसी और मृत्युसंपादित करें[संपादित करें]

7 अगस्त, 1988 को अपने कर्मचारियों के साथ अंगोला में एक शिखर सम्मेलन के लिए उड़ान भरते समय , उनके कार्यकारी जेट को गलती से एक अंगोलन वायु सेना मिग -23 द्वारा गोली मार दी गई थी । विमान क्षतिग्रस्त हो गया था और मासीर घायल हो गया था, लेकिन सह-पायलट एक सफल आपातकालीन लैंडिंग करने में सक्षम था।

1998 में अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, सर केटुमाइल मासियर इथियोपिया , लेसोथो , मलावी , मोज़ाम्बिक , घाना और स्वाज़ीलैंड सहित कई अफ्रीकी देशों में कई राजनयिक पहल में शामिल थे । 1998 और 2000 के बीच उन्होंने 1994 के रवांडा नरसंहार के आसपास की परिधि की जांच करने वाले प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और 2000-2003 के बीच अंतर-कांगो राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए सूत्रधार थे, जिसका उद्देश्य एक नया राजनीतिक लाना था लुसाका संघर्ष विराम समझौते के संदर्भ में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के लिए वितरण ।

2007 में, सर केटुमाइल मासीर ने बोत्सवाना के समाज के सामाजिक और आर्थिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए सर केटुमाइल मासियर फाउंडेशन की स्थापना की। फाउंडेशन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शांति, सुशासन और राजनीतिक स्थिरता को बढ़ावा देने के प्रयासों को सुविधाजनक बनाने और चलाने का प्रयास करता है; जन्म से विकलांग बच्चों की सहायता करना; और कृषि में नवाचार और विकल्पों को बढ़ावा देना।

अपने जीवन के अंतिम दशक के दौरान, मस्से बोत्सवाना डेमोक्रेटिक पार्टी और इयान खामा की सरकार की दिशा से नाखुश हो गए । 2010 में ब्रेकवेट बोत्सवाना मूवमेंट फॉर डेमोक्रेसी के लिए सदस्यता के लगभग पांचवें नुकसान के रूप में घटनाओं , और कड़वा 2011 BOFEPUSU की हड़ताल ने उन्हें प्रश्न नेतृत्व के फैसले दिए। वह यह निष्कर्ष निकालने के लिए आया था कि बीडीपी ने अपने मूल विचारों को खो दिया था, और इसके बजाय अवसरवादियों द्वारा वरिष्ठ सरकारी पदों से लाभ प्राप्त करने की कोशिश की गई थी।  परिणामस्वरूप वह अपने जीवन में पहली बार पार्टी से अलग हो गए।

सर केतुमाइल ग्लोबल लीडरशिप फाउंडेशन के एक संस्थापक सदस्य भी हैं , जो एक संगठन है जो लोकतांत्रिक नेतृत्व का समर्थन करने, मध्यस्थता के माध्यम से संघर्ष को रोकने और हल करने और लोकतांत्रिक संस्थानों, खुले बाजारों, मानव अधिकारों और कानून के शासन के रूप में सुशासन को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। यह उपलब्ध कराकर, विवेकशील और विश्वास में लेकर, आज के राष्ट्रीय नेताओं को पूर्व नेताओं का अनुभव प्रदान करता है। यह सरकार के पूर्व प्रमुखों, वरिष्ठ सरकारी और अंतरराष्ट्रीय संगठन के अधिकारियों से बना एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो शासन-प्रशासन के प्रमुखों के साथ मिलकर काम करते हैं।

मई 2010 में सर Ketumile Masire मई 2010 इथियोपिया विधायी चुनावों के लिए एक अफ्रीकी संघ चुनाव पर्यवेक्षक मिशन का नेतृत्व किया, और अक्टूबर 2010 में वह एक राष्ट्रीय जनतांत्रिक संस्थान चुनाव से पहले मूल्यांकन मिशन (साथी GLF सदस्य जो क्लार्क के साथ) का सह-नेतृत्व नाइजीरिया , जो 2011 की राज्य और राष्ट्रीय चुनावों के आसपास एक सफल प्रक्रिया को कमजोर कर सकने वाली कई बाधाओं की पहचान की।

वे 1982 से 1998 तक बोत्सवाना विश्वविद्यालय केकुलपति रहे ।

Masire में Bokamoso अस्पताल में निधन हो गया Mmopane , बोत्सवाना जून 2017, अपने परिवार से घिरा हुआ, पर 22 91 वह एक अनिर्दिष्ट कारण के लिए सर्जरी के बाद 18 जून को अस्पताल में भर्ती किया गया था वर्ष की आयु में, लेकिन उनके स्वास्थ्य बाद में बिगड़ गया। उन्हें २ ९ जून २०१ his की सुबह उनके गृह ग्राम कन्याये बोत्सवाना में दफनाया गया।

सम्मान और प्रशंसासंपादित करें[संपादित करें]

  • यूनाइटेड स्टेट्स (1980), और यूनाइटेड किंगडम(1988) में सेंट जॉन यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क और विलियम्स कॉलेज , मैसाचुसेट्स से लॉ (LLD) के तीन मानद डॉक्टरेट।[4] , 
  •  , ओहियो विश्वविद्यालय (1989) से ह्यूमेन लेटर्स के दो मानद डॉक्टरेट , और संयुक्त राज्य अमेरिका में डेपॉल विश्वविद्यालय (1994)।
  • अफ्रीका सतत भूख के लिए नेतृत्व के लिए पुरस्कार (1989)
  • रॉयल ऑर्डर ऑफ़ सोभुज़ा II , स्वाज़ीलैंड की ग्रैंड काउंसलर (1989)
  • सेंट माइकल और सेंट जॉर्ज (GCMG), यूके (1991) के ग्रैंड क्रॉस के मानद नाइटहुड
  • नामीबिया के ऑर्डर ऑफ द वेल्विट्सचिया (1995)
  • फ्री मार्केट फाउंडेशन ऑफ़ साउथ अफ्रीका (2000) से फ्री मार्केट अवार्ड

बाहरी लिंकसंपादित करें[संपादित करें]

  • विकिमीडिया कॉमन्स पर क्वेट मास से संबंधित मीडिया
राजनीतिक कार्यालय
(-) से पहले
बोत्सवाना के उपाध्यक्ष

1966-1980

लेन्नेलेत्से सीरतद्वारा सफल

[5]

सीरत खामाद्वारा पूर्व म[6]ें

[7]

बोत्सवाना के राष्ट्रपति[8]1980-1998 फेस्टस मोगेद्वारा सफल