क्रिकेट का मैदान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक मानक क्रिकेट मैदान, जिसमें क्रिकेट पिच (भूरा), क्लोज-इनफिल्ड (हल्का हरा) स्ट्राइकर बल्लेबाज के 15 गज़ (14 मी॰) के भीतर, 30 गज़ (27 मी॰) पर बनी सफेद रेखा के अंदर इनफिल्ड (मध्यम हरा) दिखा रहा है। और आउटफील्ड (गहरा हरा), दोनों छोर पर सीमा से बाहर क्रिकेट पिच के ठीक सामने साइट स्क्रीन के साथ।
गेंदबाज के छोर से क्रिकेट पिच का एक परिप्रेक्ष्य दृश्य। गेंदबाज विकेट के पिछले हिस्से में क्रिकेट पिच की तरफ दौड़ता है। गेंदबाजी या तो 'ओवर द विकेट' या 'राउंड द विकेट' होती है।
क्रिकेट पिच का आयाम
क्रिकेट क्षेत्ररक्षण की स्थिति

क्रिकेट का मैदान एक बड़ा घास का मैदान होता है जिस पर क्रिकेट का खेल खेला जाता है। क्रिकेट के मैदान अंडाकार, पूर्ण वृत्त जैसे या फिर अनियमित आकार के हो सकते हैं। मैदान के लिए कोई निश्चित आयाम नहीं हैं, लेकिन पुरुषों के क्रिकेट के लिए इसका व्यास आमतौर पर 450 फीट (137 मीटर) से 500 फीट (150 मीटर) के बीच और महिला क्रिकेट के लिए 360 फीट (110 मीटर) से 420 फीट (130 मीटर) के बीच भिन्न होता है।[1]

सीमा के भीतर और आम तौर पर जितना संभव हो उतना केंद्र के करीब वर्ग होगा जो सावधानी से तैयार घास का एक क्षेत्र है जिस पर क्रिकेट पिचों को तैयार किया जाता है और मैचों के लिए चिह्नित किया जाता है। पिच वह होती है जहां बल्लेबाज फेंकी गई गेंद को हिट करते हैं और रन बनाने के लिए विकेटों के बीच दौड़ते हैं, जबकि क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम इसे रोकने के लिए किसी भी विकेट पर गेंद लौटाने की कोशिश करती है।

मैदान की माप[संपादित करें]

आईसीसी मानक खेल की शर्तें अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए खेल की सतह के न्यूनतम और अधिकतम आकार को परिभाषित करती हैं। आईसीसी पुरूष टेस्ट मैच खेलने की शर्तों के साथ-साथ आईसीसी पुरूष वन डे अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने की शर्तों के कानून 19.1.3[2] में कहा गया है:

19.1.3 का उद्देश्य प्रत्येक स्थल पर खेल के मैदान के आकार को अधिकतम करना होगा। सीमाओं के आकार के संबंध में, कोई भी सीमा 90 गज (82 मीटर) से अधिक लंबी नहीं होनी चाहिए, और पिच के केंद्र से कोई सीमा 65 गज (59 मीटर) से कम नहीं होनी चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट के लिए आईसीसी खेलने की समान परिस्थितियों (कानून 19.1.3) के लिए उपयोग की जाने वाली पिच के केंद्र से सीमा 60 और 70 गज (54.86 और 64.01 मीटर) के बीच होनी चाहिए।[2]

इसके अलावा, सीमा रेखा और आसपास के विज्ञापन बोर्डों के बीच न्यूनतम तीन गज की दूरी आवश्यक है। यह क्षेत्ररक्षण करने वाले खिलाड़ियों को सीमा के पास क्षेत्ररक्षण करते समय चोट से बचने में सहायक होता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "क्रिकेट के मैदान का अधिकतम और न्यूनतम आयाम". 12 जुलाई 2019.
  2. "क्रिकेट के नियम और विनियम | आईसीसी क्रिकेट के नियम". www.icc-cricket.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-03-27.