कोराकर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कोराकर मूल रूप से एक तमिल सिद्धार हैं, और तमिलनाडु के 18 प्रसिद्ध सिद्धों में से एक हैं। वह कोई और नहीं बल्कि गोरखनाथ हैं, सिद्ध हैं क्योंकि उन्हें पूरे भारत में पूजा जाता है। वह सिद्धार अगथियार और बोगार के छात्र थे, और बोगार के कार्यों में कई बार उल्लेख किया गया है। उनका जीव समाधि मंदिर तमिलनाडु के नागपट्टिनम जिले के वडुकुपोइगैनलुर में है। उन्होंने अपने बढ़ते हुए वर्षों को कोयंबटूर के वेल्लियांगिरी पहाड़ों में बिताया। उन्होंने भविष्य की भविष्यवाणी की।

कोराक्कर से संबंधित अन्य अभयारण्य पेरूर, थिरुचेंदूर और त्रिकोनमल्ली हैं। कोराकर गुफाएं चतुरगिरि और कोल्ली पहाड़ियों में पाई जाती हैं। अन्य सिद्धों की तरह, कोराकर ने चिकित्सा, दर्शन और कीमिया पर गीत लिखे हैं। [1]

उनके कार्यों में कोराकर मलाई वागटम ( कोरक्कर की माउंटेन मेडिसिन ), [1] मलाई वाकाडम, कोराकर वैप्पु, कालमेगम, मराली वरधम, निलैयोदुकम, चंदिरा रेगै नूल और कई अन्य शामिल हैं।

कोराकर ने भविष्य की घटनाओं की भविष्यवाणी की है और चंदिरा रेगई नूल में लिखा है। उनके द्वारा भविष्यवाणी की गई ऐसी ही एक घटना यह थी कि बोगर दुनिया में फिर से पैदा होगा जब लोग भगवान में अपना विश्वास खो देंगे।

कोराकर की गुफा जहां वे लंबे समय तक रहे, तमिलनाडु के एक गांव सथुरागिरी में स्थित है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. White, David Gordon (2007) [1996]. The Alchemical Body: Siddha Traditions in Medieval India. University of Chicago Press. पृ॰ 111. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-22614-934-9.White, David Gordon (2007) [1996]. The Alchemical Body: Siddha Traditions in Medieval India. University of Chicago Press. p. 111. ISBN 978-0-22614-934-9. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "white" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है