कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी क्रिकेट क्लब

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
चित्र:Cambridge univ rugby logo.png
व्यक्तिगत
कप्तानइंग्लैण्ड दर्शन चोहान
कोचइंग्लैण्ड क्रिस स्कॉट
टीम की जानकारी
स्थापित1820; 198 वर्ष पहले (1820)
घरेलू मैदानफेनर
इतिहास
प्रथम श्रेणी प्रवेशकैम्ब्रिज टाउन क्लब
in 1817; 201 वर्ष पहले (1817)
at पार्कर की टुकड़ा, कैंब्रिज
अधिकारीक वेबसाइट:www.cucc.net

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी क्रिकेट क्लब, जो पहली बार 1817 में दर्ज किया गया था, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए प्रतिनिधि क्रिकेट क्लब है। प्रत्येक व्यक्तिगत मैच की परिस्थितियों के आधार पर, क्लब को हमेशा महत्वपूर्ण या प्रथम श्रेणी की स्थिति रखने के रूप में पहचाना जाता है: यानी, इसे 1817 से 1894 तक पर्याप्त स्रोतों द्वारा एक महत्वपूर्ण टीम के रूप में वर्गीकृत किया गया है;[1][2] और 1895 से आधिकारिक प्रथम श्रेणी की टीम के रूप में।[3] विश्वविद्यालय ने 1972 और 1974 में केवल लिस्ट ए क्रिकेट खेला।[4] इसने शीर्ष-स्तरीय ट्वेंटी-20 क्रिकेट नहीं खेला है।

कुछ 1,200 सदस्यों के साथ, फेनेर के घर मैच खेले जाते हैं। क्लब में दो पुरुषों की टीम (ब्लूज़ एंड द क्रुसेडर) और एक महिला टीम है जो हर सीजन में लगभग 100 दिन क्रिकेट खेलती है। कैम्ब्रिज और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी क्रिकेट क्लब के बीच उद्घाटन विश्वविद्यालय मैच 1827 में खेला गया था और मैच अब प्रत्येक सत्र में क्लब का एकमात्र प्रथम श्रेणी का मुकाबला है।

क्लब ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ क्रिकेटिंग एक्सीलेंस के हिस्से के रूप में भी काम किया है जिसमें एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय शामिल था। 2010 सीजन से पहले कैम्ब्रिज मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब के रूप में इसे फिर से ब्रांडेड किया गया था जब इसका शासन इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड से एमसीसी में स्थानांतरित कर दिया गया था। ब्रिटिश और विश्वविद्यालय की दोनों टीमों ने ब्रिटिश विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में खेल प्रतियोगिताओं में भाग लिया। क्लब वार्षिक अंतर-कॉलेज 'कपर्स' क्रिकेट प्रतियोगिता की भी निगरानी करता है और प्रबंधन करता है।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में क्रिकेट का सबसे पुराना संदर्भ 1710 में है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी टीम ने 1754 और 1755 में ईटन कॉलेज टीम के खिलाफ खेला, हालांकि वे मामूली मैच थे। यह ज्ञात नहीं है कि ईटन टीम मौजूद या पिछले विद्यार्थियों के थे। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने कैम्ब्रिज टाउन क्लब के खिलाफ एक वार्षिक श्रृंखला शुरू की, जो 30 मई 1817 को मूल कैम्ब्रिजशेश काउंटी क्रिकेट क्लब में विकसित हुआ।[5] यह इस खेल के साथ है कि दोनों टीमों ने पहले महत्वपूर्ण मैच स्थिति हासिल की।

सभी कैम्ब्रिज टीम ऑक्सफोर्ड के साथ-साथ लेंट और ग्रीष्मकालीन शर्तों के दौरान अन्य मैचों के खिलाफ वार्षिक विश्वविद्यालय मैच खेलती हैं। पहली टीम चार दिवसीय विश्वविद्यालय मैच फाइनर और द पार्क में आयोजित होने के बीच अपनी पहली श्रेणी की स्थिति और वैकल्पिकता बरकरार रखती है। एक दिवसीय मैच लॉर्ड्स में उसी दिन खेला जाता है जब महिलाएं एकदिवसीय विश्वविद्यालय मैच होती हैं। क्रूसेडर प्रामाणिकताओं के साथ-साथ एक दिवसीय और ट्वेंटी-20 खेलों के खिलाफ तीन दिवसीय खेल खेलते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. ACS, Guide to Important Matches, p. 7.
  2. ACS, Guide to First-Class Matches, p. 12.
  3. Wisden 1895, p. xix.
  4. "List A events played by Cambridge University". CricketArchive. अभिगमन तिथि 29 November 2015.
  5. Cambridge Town Club v Cambridge University 1817