कैप (खेल)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
खेल 1930 के दशक में ब्रिटेन में एक पर्थ अकादमी स्कूल के विद्यार्थी के लिए सम्मानित किया टोपी

ब्रिटिश खेल में, एक टोपी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक खेल में एक खिलाड़ी की उपस्थिति (स्थानापन्न दिखावे सहित) के लिए एक प्रतीकात्मक शब्द है। एसोसिएशन फुटबॉल के एक अंतरराष्ट्रीय मैच में हर खिलाड़ी के लिए एक टोपी देने के लिए यूनाइटेड किंगडम में अभ्यास से अवधि तिथियाँ। फुटबॉल के शुरुआती दिनों में, प्रत्येक टीम शर्ट मिलान का एक सेट पहनने की अवधारणा को सार्वभौमिक रूप से अपनाया नहीं किया गया था, इसलिए प्रत्येक पक्ष टोपी का एक विशिष्ट प्रकार पहन कर दूसरे से खुद को अलग होता है।

1872 में स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बीच पहला अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच का एक प्रारंभिक उदाहरण स्कॉटिश कोवल्स पहने खिलाड़ियों से पता चलता है, और अंग्रेजी स्कूल टोपी की एक किस्म पहने। अभ्यास पहली बार मई 1886 10 पर अनुमोदित किया गया था एन लेन जैक्सन, कोरिंथियंस के संस्थापक द्वारा किए गए एक प्रस्ताव के बाद एसोसिएशन फुटबॉल के लिए:

भविष्य के अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड के लिए भाग लेने के सभी खिलाड़ियों को लाल रंग के साथ एक सफेद रेशम टोपी के साथ प्रस्तुत किया है कि मोर्चे पर कढ़ाई गुलाब। ये अंतर्राष्ट्रीय कैप्स करार दिया जा सकता है।

एक टोपी देने का कार्य अब अंतरराष्ट्रीय है और अन्य खेलों के लिए आवेदन किया है। हालांकि कुछ खेलों में शारीरिक टोपियां नहीं अब हमेशा दिया जा सकता है (कि क्या सभी पर या प्रत्येक उपस्थिति के लिए) एक अंतरराष्ट्रीय या अन्य उपस्थिति के लिए शब्द "टोपी" जिस पर एक खिलाड़ी का प्रतिनिधित्व किया है अवसरों की संख्या का एक संकेतक के रूप में बनाए रखा गया है एक एक विशेष खेल में टीम। इस प्रकार, एक "टोपी" प्रत्येक खेल के लिए सम्मानित किया गया है खेला और इसलिए एक खिलाड़ी एक्स खेलों निभाई है, जो टीम के लिए, छाया किया गया है एक्स बार कहा जाता है या एक्स टोपियां जीत लिया है।

एक भौतिक टोपी देने की प्रथा खेल खेल से भिन्न होता है। यह एक खिलाड़ी के कैरियर की शुरुआत करने से पहले सम्मानित किया जा सकता है या, विशेष रूप से राष्ट्रीय टीमों के लिए, एक स्मारक टोपी के बाद एक खिलाड़ी 100 वीं कैप पहुंचता है से सम्मानित किया जा सकता है।[1][2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "सभी कालों सदी निर्माताओं: क्या यह 100 दरार करने के लिए ले जाता है". न्यूजीलैंड हेराल्ड. 9 अक्टूबर 2015.
  2. "स्टीवन गेरार्ड यादगार एनफील्ड पर प्रदर्शित होने के लिए". स्काई स्पोर्ट्स. 15 मई 2015.