सामग्री पर जाएँ

के/डीए

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
के/डीए
मूलस्थानरायट गेम्स
द्वारा लीग ऑफ लेजेंड्स
विधायें
  • के-पॉप
  • इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूज़िक
सक्रियता वर्ष2018–अबतक
लेबल
सदस्यएहरी (चो मी-येओन)
अकैरी (जियोन सो-येओन)
एविलिन (मैडिसन बीयर)
काय'सा (जैरा बर्न्स)
वेबसाइटऔपचारिक जालस्थल

के/डीए (अंग्रेज़ी: K/DA) एक आभासी के-पॉप गर्ल ग्रुप है, जिसमें लीग ऑफ लेजेंड्स के पात्रों अहरी, अकाली, एवलिन और काई'सा के चार थीम आधारित संस्करण शामिल हैं।[1] (जी)आई-डल के सदस्य मियोन और सोयोन ने क्रमशः अहरी और अकाली की आवाज़ें दी हैं, मैडिसन बीयर ने एवलिन की आवाज़ दी है, और जायरा बर्न्स ने काई'सा की आवाज़ दी है। हालाँकि, पात्रों को अन्य कलाकारों ने भी आवाज़ दी है।

K/DA को Riot Games द्वारा विकसित किया गया था, जो लीग ऑफ़ लेजेंड्स के पीछे की कंपनी है, और 2018 लीग ऑफ़ लेजेंड्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में उनके डेब्यू सिंगल, "पॉप/स्टार्स" के ऑगमेंटेड रियलिटी लाइव परफ़ॉर्मेंस के साथ इसका अनावरण किया गया था। इसके बाद YouTube पर अपलोड किए गए गाने का एक म्यूज़िक वीडियो वायरल हो गया, जिसने एक महीने में 100 मिलियन व्यू को पार कर लिया, मई 2023 तक 550 मिलियन व्यू तक पहुँच गया, और बिलबोर्ड के वर्ल्ड डिजिटल सॉन्ग सेल्स चार्ट में शीर्ष पर रहा। 2020 में, K/DA ने अपना पहला पाँच-ट्रैक EP ऑल आउट रिलीज़ किया, जिसमें प्री-रिलीज़ सिंगल "द बैडेस्ट" और लीड सिंगल "मोर" शामिल हैं।[2] 2022 में, "पॉप/स्टार्स" को रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका (RIAA) द्वारा प्लैटिनम प्रमाणित किया गया, जिससे K/DA और (G)I-dle इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले K-पॉप गर्ल ग्रुप बन गए।

K/DA की अवधारणा Riot की अधिक संगीत सामग्री बनाने की इच्छा पर आधारित थी, जिसमें K-pop के मूलरूपों के आधार पर पात्रों का चयन किया गया था। समूह को लीग वर्ल्ड चैंपियनशिप को बढ़ावा देने और लीग ऑफ़ लेजेंड्स के पात्रों की इन-गेम K/DA स्किन बेचने के लिए बनाया गया था। K/DA ने बाद में लीग ऑफ़ लेजेंड्स के प्रशंसकों के भीतर और बाहर दोनों जगह महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की और विशेष रूप से वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान उनके प्रदर्शन और संगीत परिदृश्य पर गेमिंग के प्रभाव के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त की।

"के/डीए" नाम लीग ऑफ लेजेंड्स में एक इन-गेम शब्द है जो खिलाड़ी की मारक्ता, मृत्यु और सहायताओं (अंग्रेज़ी: kills, deaths and assists) को संदर्भित करता है।[3]

सदस्य[संपादित करें]

K/DA के सदस्यों में लीग ऑफ लेजेंड्स वीडियो गेम के चार पात्र शामिल हैं:

  • अहरी (लौरा पोस्ट द्वारा आवाज दी गई, मियॉन, नायॉन, सना, जीहियो और बेकुह बूम द्वारा गायन आवाजें प्रदान की गईं) लीग ऑफ लेजेंड्स में नौ-पूंछ वाली लोमड़ी जादूगरनी है, और लीग ऑफ लेजेंड्स में सबसे लोकप्रिय पात्रों में से एक है। लोककथाओं में वह एक वस्तया है, जो मानव जैसे जानवरों की एक चिमेरिक जाति है, अहरी के मामले में वस्तया की एक लोमड़ी-प्रकार है जिसे वेसनी के रूप में जाना जाता है। खेल में, वह एक जादूगर-हत्यारा संकर है जिसे आमतौर पर मध्य लेन में खेला जाता है। उसका मुख्य हथियार उसका धोखे का गोला है, जिसे वह दुश्मनों को नुकसान पहुंचाने और फिर उसे वापस करने के लिए आदेश दे सकती है। वह दूसरों को चोट पहुँचाकर खुद को ठीक भी कर सकती है, अपने दुश्मनों पर 'फॉक्सफायर' मिसाइलों को लॉन्च कर सकती है, दुश्मनों को स्थिर करने के लिए उन्हें आकर्षित कर सकती है और अपनी अंतिम क्षमता 'स्पिरिट रश' का उपयोग कर सकती है; तीन बार तक तेजी से भाग सकती है।[4] K/DA में, अहरी K/DA के नेता और संस्थापक के रूप में कार्य करते हैं, साथ ही एवलिन के साथ मुख्य गायकों में से एक हैं।[4] उनका ऑल आउट सोलो गाना "आई विल शो यू" है। मियॉन के अनुसार, उसने लीग ऑफ़ लेजेंड्स के बारे में अधिक सीखना शुरू कर दिया और वास्तव में अपने चरित्र को बेहतर ढंग से समझने के लिए अहरी के रूप में खेल को खेला।[5] मियॉन को 2020 में सोयोन के साथ दंगा मुख्यालय का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया गया था ताकि वे लीग ऑफ़ लेजेंड्स को उनके प्रतिनिधित्व वाले पात्रों और स्किन्स (सोयोन के रूप में K/DA अकाली, मियॉन के रूप में K/DA अहरी) के रूप में खेल सकें। अहरी रुइन्ड किंग: ए लीग ऑफ़ लेजेंड्स स्टोरी में एक खेलने योग्य चरित्र के रूप में भी दिखाई देती है।
  • अकाली (लीग ऑफ लेजेंड्स में लौरा बेली और क्रिज़िया बाजोस द्वारा आवाज दी गई, के/डीए साक्षात्कारों और प्रचार वीडियो में शैनन विलियम्स द्वारा आवाज दी गई, सोयोन, चेयॉन्ग और एनिका वेल्स द्वारा गायन आवाज दी गई) एक निंजा हत्यारा चरित्र है जिसे आमतौर पर मिड लेन या टॉप लेन में खेला जाता है। लोककथाओं में, अकाली इओनिया से आती है जो पहले अपने ग्रैंडमास्टर शेन के अधीन किंको ऑर्डर का हिस्सा थी। नॉक्सस द्वारा किए गए अत्याचारों और इओनिया के आक्रमण के लिए किंको की संयमित प्रतिक्रिया को देखने के बाद उसने सीधे तौर पर अपनी मातृभूमि की रक्षा करने के लिए ऑर्डर को छोड़ दिया, एक दुष्ट निंजा बन गई। खेल में, उसकी क्षमताओं में अदृश्य होने के लिए धुएं के बादल बनाना, साथ ही विरोधियों पर शूरिकेन फेंकना और उन्हें काम और कुनाई से मारना शामिल है। वह बहुत मोबाइल है और ऐसी क्षमताओं के साथ जो उसे तेजी से दौड़ने और अपने अल्टीमेट से दुश्मनों को मारने की अनुमति देती हैं। उसका ऑल आउट सोलो गाना "द बैडेस्ट" है। के/डीए में, अकाली समूह की मुख्य रैपर है। सोयोन ने कहा कि उसने "पॉप/स्टार्स" के मोशन कैप्चर के दौरान "अकाली की तरह महसूस करने और ऐसे चलने की कोशिश की जैसे मैं अकाली हूँ"। अकाली ट्रू डैमेज की सदस्य भी हैं, जो लीग ऑफ़ लेजेंड्स के पात्रों द्वारा गठित एक और वर्चुअल समूह है। सोयोन ने दो अलग-अलग मौकों पर भी गेम खेला; पहले अकेले लाइवस्ट्रीम पर, और फिर कुछ महीने बाद 2020 में रायट हेडक्वार्टर में मियॉन के साथ उनके प्रतिनिधित्व वाले पात्रों और स्किन्स के रूप में (सोयोन के/डीए अकाली के रूप में, मियॉन के/डीए अहरी के रूप में) प्रदर्शित किया गया।
  • एवलिन (मारा जुनोट द्वारा आवाज दी गई, मैडिसन बीयर, बी मिलर और किम पेट्रास द्वारा गायन आवाजें प्रदान की गईं) एक क्रूर दानव हत्यारा है जिसे आमतौर पर जंगल में खेला जाता है। लोककथाओं में, वह एक आदिम दानव है जो अपने शिकार को आकर्षित करने के लिए रूप धारण करती है। अपने लक्ष्य की खुशी की ऊंचाई पर, वह अपना असली रूप प्रकट करती है और परिणामस्वरूप उनके दुखों का शिकार बनती है। खेल में, उसकी उल्लेखनीय क्षमता में युद्ध के बाहर या दृष्टि सीमा से बाहर होने पर दुश्मनों (छाया रूप) के लिए स्थायी रूप से अदृश्य होना शामिल है। यह उसे दुश्मनों पर छिपकर हमला करने और अपने छाया-रूप से प्रकट होने की अनुमति देता है, उन्हें स्थिर करने के लिए अपने आकर्षण मंत्र का उपयोग करता है, इसके बाद अपने कॉम्बो और निष्पादन-जैसे अंतिम मंत्र के साथ उन्हें जल्दी से खत्म कर देता है। K/DA में, एवलिन अहरी के साथ मुख्य गायिकाओं में से एक के रूप में कार्य करती है। उसका ऑल आउट सोलो गाना "विलेन" है। K/DA ब्रह्मांड में एवलिन के बारे में कुछ तथ्य: वह अपनी अडिग दृष्टि, समृद्ध स्वर और "बुरी लड़की" रवैये के लिए जानी जाती है। K/DA से पहले, उसने अन्य संगीत समूहों में मतभेदों का सामना किया था, इससे पहले कि वह K/DA बनाने के लिए अहरी के साथ फिर से जुड़ने से पहले अकेले ही अपना संगीत लिखती। एवलिन अपने आहार और कसरत के बारे में बहुत रहस्यमयी है और आमतौर पर अपनी दिनचर्या पर टिप्पणी करने से मना कर देती है। उसके पास बहुत तेज़ कारों का संग्रह है। वह बहुत कम लोगों के करीब है और उनके लिए बहुत सुरक्षात्मक है। वह कई लापता पुरुष हस्तियों के साथ रोमांटिक रूप से जुड़ी हुई है, लेकिन उसने कभी किसी रिश्ते की पुष्टि नहीं की। एवलिन ने कहा है कि वह कार्थस (लीग ऑफ़ लेजेंड्स में एक और खेलने योग्य चरित्र जो संगीत समूह पेंटाकिल में अभिनय करता है) से प्रेरणा लेती है।
  • काई'सा (नताशा लोरिंग द्वारा आवाज दी गई, जयरा बर्न्स, वोल्फटीला, अलुना फ्रांसिस और बेकुह बूम द्वारा गायन आवाजें प्रदान की गईं) एक बर्स्ट मार्क्समैन है और आमतौर पर नीचे की लेन में खेला जाता है।[6] विद्या में, काई'सा एक अन्य चैंपियन, कसाडिन की बेटी है, जो शून्य में खो गई थी, अस्तित्व का एक वैकल्पिक विमान रूनेटेरा से जुड़ा हुआ है जो पूरी तरह से शून्यता और अंधेरे के बीच कई अकथनीय भयावहता से भरा है। जीवित रहने के लिए, वह एक शून्य के प्राणी, शून्य के साथ विलीन हो गई, खुद एक शीर्ष शिकारी बन गई और तब से रूनेटेरा में पूरी तरह से शून्य नहीं, बल्कि उल्लेखनीय रूप से कम मानव के रूप में लौट आई है। खेल में, काई'सा या तो दूर से दुश्मनों को मार सकती है या उनके करीब जा सकती है और अपने कंधों के ऊपर तैरती जादुई तोपों से मिसाइलें दाग सकती उन्होंने "द बैडेस्ट" में रैप भी किया और "पॉप/स्टार्स", "मोर" तथा अपने ऑल आउट एकल गीत "ड्रम गो डम" में भी गायन किया।

अतिथि पात्र[संपादित करें]

  • सेराफिन (मिशेल पानू द्वारा आवाज दी गई, लेक्सी लियू और जैस्मीन क्लार्क द्वारा गायन आवाजें प्रदान की गईं) लीग ऑफ लेजेंड्स में एक चैंपियन है जिसे या तो मिड लेन में बर्स्ट मैज के रूप में या बॉटम लेन में एनचेंट्रेस सपोर्ट के रूप में खेला जा सकता है (मार्क्समैन के साथ, जैसे कि काईसा)। उसका पूरा चरित्र और क्षमताएँ संगीत पर आधारित हैं। लीग ऑफ लेजेंड्स ब्रह्मांड में, वह पिल्टओवर शहर में एक गायन सुपरस्टार है, जिसका फ्लोटिंग स्टेज एक क्रिस्टल द्वारा संचालित है। K/DA ब्रह्मांड में, वह लॉस एंजिल्स में रहने वाली एक चीनी-अमेरिकी है, और अंग्रेजी और चीनी दोनों में गाती है। सोशल मीडिया पर उसके गायन ने K/DA सदस्यों का ध्यान आकर्षित करने के बाद, उसने K/DA के 2020 के टाइटल ट्रैक "मोर" पर सहयोग किया, और K/DA के पहले विस्तारित नाटक, ऑल आउट का निर्माण करने में मदद की। सेराफिन K/DA की स्थायी सदस्य नहीं है, और यह अज्ञात है कि वह K/DA ब्रह्मांड में फिर से दिखाई देगी या नहीं। असल दुनिया में, उसका एक इंस्टाग्राम और एक ट्विटर अकाउंट है जो एक इंडी कलाकार के रूप में उसकी शुरुआत से लेकर पॉप स्टार बनने तक का विवरण देता है। उसके पास एक साउंडक्लाउड भी है जिसमें 2020 के अंत में पोस्ट किए गए कई कवर शामिल हैं, जिसमें एआरवाई का "चाइल्डहुड ड्रीम्स",[7] के/डीए का "पॉप/स्टार्स",[8] और रूसी जोड़ी टी.ए.टी.यू का "ऑल द थिंग्स शी सेड"[9] शामिल है। अपने कवर के साथ, उसने अपना खुद का गाना "मेड मी दिस वे" भी रिलीज़ किया है।[10]

प्रस्तुता[संपादित करें]

लीग ऑफ लेजेंड्स[संपादित करें]

अहरी, अकाली, एवलिन और काई'सा की K/DA स्किन, जिसमें इन पात्रों को बैंड में जिस तरह से दिखाया गया है, लीग ऑफ लेजेंड्स में खरीदने के लिए उपलब्ध हैं।[1] खेल में स्किन केवल कॉस्मेटिक प्रयोजनों के लिए हैं, और K/DA स्किन की कीमत 1350 RP है (RP लीग ऑफ लेजेंड्स की इन-गेम मुद्रा है) जिसे खरीदने में लगभग US$10 का खर्च आता है।[4] प्रेस्टीज स्किन्स खेल में विशेष मिशनों को पूरा करके उपलब्ध थीं, लेकिन अब उन्हें केवल स्किन रीरोल के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है या उन्हें "अनवॉल्टेड" होने पर मिथिक एसेंस के साथ खरीदा जा सकता है।[11] 2018 में K/DA की लोकप्रियता के कारण Riot ने 2020 में पांच गानों, इसकी कलाकृति से प्रेरित नई स्किन और संगीत वीडियो से युक्त एक EP जारी किया।[12]

अन्य[संपादित करें]

लीग ऑफ़ लेजेंड्स की तरह ही, K/DA स्पिन-ऑफ़ गेम वाइल्ड रिफ़्ट में स्किन के रूप में दिखाई देते हैं। यह भी उल्लेखनीय है कि गेम को उसी दिन चैंपियन मिले जिस दिन अक्टूबर 2020 में ऑल आउट स्किन रिलीज़ हुई थी।

लेजेंड्स ऑफ रनटेरा में, K/DA ऑल आउट को एक विशेष बोर्ड के रूप में रिलीज़ किया गया था जो उनके 3 गाने बजा सकता है। साथ ही, प्रत्येक सदस्य और सेराफ़ाइन भी कार्ड गेम में अद्वितीय कार्ड के रूप में दिखाई देते हैं।[13]

टीमफाइट टैक्टिक्स में, गेम के 10वें सेट रीमिक्स रंबल के लिए चैंपियंस की सूची मुख्य रूप से लीग ऑफ लेजेंड्स म्यूजिक-आधारित स्किन से ली गई थी, जिसमें K/DA के सभी मुख्य सदस्य और सेराफिन शामिल थे। इसके अलावा, मौजूदा म्यूजिक स्किन के साथ चैंपियंस के समूह को पूरक बनाने के लिए, Riot ने सेट के लिए विशेष रूप से कई नई म्यूजिक-थीम वाली यूनिट स्किन बनाईं। इनमें लीग ऑफ लेजेंड्स चैंपियन लिलिया और नीको की स्किन शामिल थीं, जिन्हें K/DA के "सुपरफैन" के रूप में फिर से तैयार किया गया।

Ubisoft की जस्ट डांस सीरीज़ में तीन K/DA गाने शामिल हैं। "ड्रम गो डम" को जस्ट डांस 2021 में एक मुफ़्त सीमित समय के उपहार के रूप में दिखाया गया है, और बाद में इसे अनलिमिटेड सब्सक्रिप्शन सेवा के लिए रिलीज़ किया गया।[14] इन-गेम रूटीन में बेली सोक द्वारा आधिकारिक कोरियोग्राफी से कुछ मूव्स का उपयोग किया गया है, जिसे K/DA सदस्यों द्वारा उनके ऑल आउट आउटफिट में प्रदर्शित किया गया है। जस्ट डांस 2022 के लिए, "पॉप/स्टार्स" को मुख्य ट्रैकलिस्ट में दिखाया गया है, जिसमें कोच मूल संगीत वीडियो से आउटफिट पहने हुए हैं।[15] "मोर" को जस्ट डांस 2023 संस्करण में दो अलग-अलग रूटीन के साथ दिखाया गया है, एक में कोच अपने ऑल आउट आउटफिट में हैं और दूसरे में सेराफिन अपने बेडरूम की पृष्ठभूमि में मूल संगीत वीडियो में हैं।[16]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Lockyer, Lucas. "Meet K/DA, the virtual K-pop girl group taking the internet by storm". Dazed. अभिगमन तिथि April 25, 2019.
  2. Lee, Julia (2020-08-27). "League of Legends' pop group K/DA does it again with new single, 'The Baddest'". Polygon (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-08-27.
  3. Liao, Shannon (November 11, 2018). "League of Legends' virtual K-pop band is helping the game attract a whole new audience". The Verge. अभिगमन तिथि April 24, 2019.
  4. Lee, Julia (November 5, 2018). "K/DA, Riot Games' pop girl group, explained". Polygon. अभिगमन तिथि April 24, 2019.
  5. Herman, Tamar. "'League of Legends' Unveils Virtual K-Pop Girl Group K/DA, Looks to Future of Music in Esports". Billboard. अभिगमन तिथि April 24, 2019.
  6. Heath, Jerome (2018-03-09). "How to play League of Legends' newest AD Carry, Kai'Sa". Red Bull. अभिगमन तिथि 2022-08-29.
  7. "Childhood Dreams". SoundCloud. अभिगमन तिथि March 25, 2021.
  8. "POP/STARS". Soundcloud. अभिगमन तिथि March 25, 2021.
  9. "All The Things She Said". SoundCloud. अभिगमन तिथि January 16, 2021.
  10. "Made Me This Way". SoundCloud. अभिगमन तिथि January 16, 2021.
  11. Lupasco, Cristian (October 4, 2019). "Everything you need to know about Prestige Points and skins in League of Legends". GAMURS Group. अभिगमन तिथि December 13, 2021.
  12. Abbas, Malcolm (January 27, 2019). "K/DA set to receive even more new content in 2019". Dot Esports. अभिगमन तिथि April 24, 2019.
  13. "Riot officially reveals Legends of Runeterra's K/DA cards". October 28, 2020.
  14. "Just Dance 2021 Nabs K/DA Partnership | License Global". www.licenseglobal.com. अभिगमन तिथि 2022-10-26.
  15. Kelly, Michael (2021-09-29). "K/DA's 'POP/STARS' will be featured in Just Dance 2022". Dot Esports (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-10-26.
  16. "Just Dance 2023 song list and track list". The Loadout (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-11-16.