केलिप्सो संगीत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कैलिप्सो ताल

कैलिपो एफ्रो-कैरेबियन संगीत की एक शैली है जो 19 वीं शताब्दी के मध्य में त्रिनिदाद और टोबैगो में उत्पन्न हुई थी और 20 वीं शताब्दी के मध्य तक कैरेबियाई एंटिल्स और वेनेजुएला के बाकी हिस्सों में फैल गई थी। इसकी लय को पश्चिम अफ्रीकी कैसो और 18 वीं शताब्दी में फ्रांसीसी एंटीलिज से फ्रांसीसी बागान और उनके दासों के आगमन का पता लगाया जा सकता है।

यह अत्यधिक लयबद्ध और सामंजस्यपूर्ण स्वरों की विशेषता है, और अक्सर एक फ्रांसीसी क्रेओल में गाया जाता है और एक रथ के नेतृत्व में होता है। जैसे-जैसे कैलीप्स विकसित होता गया, ग्रिट की भूमिका एक चैंटल और अंततः कैलिप्सोनियन के रूप में जानी जाने लगी। जैसा कि अंग्रेजी ने "अशिक्षितों की भाषा" (एंटीलियन क्रेओल) को प्रमुख भाषा के रूप में बदल दिया, कैलीप्सो अंग्रेजी में स्थानांतरित हो गया, और ऐसा करने में सरकार से अधिक ध्यान आकर्षित किया। इसने जनता को असमान गवर्नर और विधान परिषद और पोर्ट ऑफ स्पेन और सैन फर्नांडो की निर्वाचित नगर परिषदों के कार्यों को चुनौती देने की अनुमति दी। कैलिपसो ने राजनीतिक अभिव्यक्ति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और वेनेजुएला और त्रिनिदाद और टोबैगो के इतिहास का दस्तावेजीकरण भी किया।

कैरेबियन में कैलिपो में कई शैलियों शामिल हैं, जिनमें एंटीगुआ और बारबुडा में बेना शामिल हैं; मेंटो, जमैका लोक संगीत की एक शैली जिसने स्का और रेग को बहुत प्रभावित किया; स्का, रॉकस्टेडी के पूर्वज, और रेग; स्पूज, बारबाडियन लोकप्रिय संगीत की एक शैली; डोमिनिका ताल-लिपो, जिसमें हैती के ताल के साथ कैलिपो मिला; और सोसाइटी संगीत, कैसो/कैलीप्सो की एक शैली, चटनी, आत्मा, दुर्गंध, लैटिन और ताल-लिपो से प्रभाव के साथ।

सन्दर्भ[संपादित करें]