कुम्हार ततैया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कुम्हार ततैया (या मेसन ततैया ), यूमेनिनाई, एक विश्वव्यापी ततैया समूह है जिसे वर्तमान में वेस्पिडे के उपपरिवार के रूप में माना जाता है, लेकिन कभी-कभी अतीत में इसे एक अलग परिवार, यूमेनिडे के रूप में मान्यता दी जाती है।

कुम्हार ततैया, जिन्हें मेसन ततैया भी कहा जाता है, वेस्पिडे परिवार का एक उपपरिवार हैं। वे अकेले ततैया हैं जो डंक मार सकते हैं, लेकिन शायद ही कभी आक्रामक होते हैं।

कुम्हार ततैया का नाम उनके द्वारा बनाए गए बर्तन के आकार के घोंसले के आधार पर रखा गया है।  वे ये घोंसले मिट्टी से बनाते हैं और उन्हें टहनियों या अन्य वस्तुओं से जोड़ते हैं।  मादा कुम्हार ततैया प्रत्येक बर्तन को कैटरपिलर जैसे जीवित कीड़ों से भर देती है, और प्रत्येक बर्तन में एक अंडा देती है।  लार्वा जीवित कीड़ों को खाते हैं।

कुम्हार ततैया को अक्सर पीले जैकेट वाले ततैया समझ लिया जाता है। मुख्य अंतर काले से पीले रंग का अनुपात है। कुम्हार ततैया के शरीर का बड़ा हिस्सा काली और पतली पीली धारियों से ढका होता है।

कुम्हार ततैया डंक मारने में सक्षम हैं, लेकिन शायद ही कभी आक्रामक होते हैं। ततैया का घोंसला हटाने के लिए, आप यह कर सकते हैं:

  1. सुरक्षात्मक उपकरण लगाएं.
  2. कीटनाशक स्प्रे का प्रयोग करें.
  3. स्प्रे को अपना काम करने दें.
  4. छत्ते को हटाने के लिए एक बिन बैग के साथ लौटें।

आपको किसी भी ज्वलनशील पदार्थ या उबलते पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए। ये अप्रभावी, खतरनाक और प्रदूषणकारी हैं।