किर्कम और वेशम रेलवे स्टेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
किर्कम और वेशम
स्टेशन आंकड़े
पता यूनाइटेड किंगडम
अन्य जानकारियां
स्टेशन कूट KKM
यातायात
Passengers (2017/18)कमी 0.235 million
Passengers (2018/19)वृद्धि 0.236 million
Passengers (2019/20)वृद्धि 0.307 million
Passengers (2020/21)कमी 83,240
Passengers (2021/22)वृद्धि 0.269 million

किर्कम और वेशम रेलवे स्टेशन इंग्लैंड के लैंकाशायर शहरों में सेवा प्रदान करते हैं। ये स्टेशन उत्तरी रेलवे जोन में आते हैं और नॉर्दर्न ट्रेनों के अधीन होते हैं। नॉर्दर्न ट्रेनों कंपनी उत्तरी इंग्लैंड में रेल सेवाएं प्रदान करती है, जिसमें किर्कम और वेशम शहर भी शामिल हैं।

नॉर्दर्न ट्रेनों द्वारा चलाई जाने वाली यात्री सेवाएं विभिन्न पर्वाहन सुविधाएं, स्थानीय, आधारभूत और अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेन सेवाएं शामिल होती हैं। ये सेवाएं किर्कम और वेशम स्टेशन को उन दोनों शहरों के लिए आसान और सुविधाजनक रूप से पहुंचने की सुविधा प्रदान करती हैं।

इस जनपद में किर्कम और वेशम दोनों छोटे शहर हैं जो मुख्य रूप से पर्वाहन विकल्पों के रूप में रेलवे सेवा का उपयोग करते हैं, और इन स्टेशनों के माध्यम से अन्य शहरों से भी यात्रा कर सकते हैं।

विवरण[संपादित करें]

पहले स्टेशन में मूल रूप से दो प्लेटफ़ॉर्म थे, लेकिन अब एक तीसरा प्लेटफ़ॉर्म भी मौजूद है। 2017 और 2018 में एक तीसरे प्लेटफ़ॉर्म के जोड़े जाने से यात्री सेवाओं की सुविधा और बढ़ गई है। जो व्यक्ति स्टेशन पर जाना चाहता है, उसे स्टेशन टिकट कार्यालय रास्ते के स्तर पर मिलता है, और वहां से दो सीढ़ियाँ प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंच सकता है। मूल रूप से एक कच्चा लोहा और कांच की छत पॉल्टन-ले-फ़िल्ड स्टेशन के समान प्लेटफार्मों को कवर करती थी। इसे 1960 के दशक में हटा दिया गया था। 2018 में लिफ्ट भी लगाई गईं।[1]

किर्कम स्टेशन में प्रीस्टन से आधा मील की दूरी पर किर्कम नॉर्थ जंक्शन नामक स्टेशन था, जहां तेज लाइनें चलती थीं। ये ट्रैक ट्रेनों को प्लेटफ़ॉर्म से गुजरे बिना गुजरने की अनुमति देते थे। 2017 में स्टेशन के रीमॉडलिंग के दौरान इन चार ट्रैकों को हटा दिया गया और तीसरे प्लेटफ़ॉर्म और नई लाइनों के संरेखण की अनुमति मिली। इससे स्टेशन के संरचना में सुधार हुआ और यात्रियों को अधिक सुविधाएं मिलीं।

कार्यों के हिस्से के रूप में, सभी अप्रयुक्त साइडिंग को हटा दिया गया था निकाला गया। किर्कम नॉर्थ जंक्शन पर सिग्नलबॉक्स 1903 में खोला गया था और इसमें 70 से अधिक लीवर थे और यह दो सिग्नलमैन और एक ट्रेन रिकॉर्डर द्वारा काम किया जाता था। बॉक्स में एक फ़्रेमयुक्त सारांश में जुलाई 1936 में 24 घंटे की अवधि में ट्रेन की आवाजाही की कुल संख्या 656 बताई गई थी - इनमें से अधिकांश ब्लैकपूल अवकाश व्यापार से जुड़े होंगे।

इतिहास[संपादित करें]

यह स्टेशन 1840 में स्थापित किया गया था और मूल रूप से स्टेशन रोड के पश्चिम में स्थित था और किरखम नामक था। 1890 में इसे सड़क के पूर्व की ओर फिर से स्थानांतरित किया गया[2] और इसका नाम किर्कम और वेशम रखा गया।

ऐतिहासिक रूप से, "रैंगवे ब्रिज" के आसपास रेलवे की एक पुल था, जिससे स्थानीय भाषा में "रैंगवे ब्रुक" के रूप में जाना जाता है। यह पुल किरखम और वेशम के बीच की सीमा के रूप में रहा है। और स्टेशन की सभी इमारतें भी किरखम में ही स्थित हैं। यह एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण विवरण है जो स्टेशन के स्थान की विस्तृतता दर्शाता है। इससे यह स्पष्ट होता है कि स्टेशन के विकास और विकसित किए गए स्थान पर रेलवे संरचना की विस्तृतता में कई परिवर्तन हुए हैं, जिससे यात्रियों को और भी बेहतर सुविधाएं मिलीं हैं।

योजनाबद्ध प्लेटफॉर्म के लिए लाइन के उत्तरी किनारे पर दो ट्रैक बनाये जाने थे , लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के कारण कभी नहीं बनाए गए।

किर्कम स्टेशन सिग्नलबॉक्स, जो अप (सैलविक बाउंड) फास्ट और डाउन फास्ट लाइन के बीच स्थित था, 1977 में रिसिगनलिंग ऑपरेशन के दौरान ध्वस्त कर दिया गया था। उसी योजना ने ट्रेलेस सिग्नलबॉक्स को भी समाप्त कर दिया था।

स्टेशन के पश्चिम में, किर्कम नॉर्थ जंक्शन वह स्थान है जहां ब्लैकपूल साउथ की उपनगरीय शाखा लाइन लिथम, एन्सडेल और फेयरहेवन, सेंट एन्स ऑन सी के माध्यम से फील्ड तट का अनुसरण करती है; ब्लैकपूल नॉर्थ की मुख्य लाइन पॉल्टन से होकर आगे बढ़ती है। 1903 और 1965 के बीच एक तीसरी एक्सप्रेस लाइन थी, "मार्टन लाइन", जो सीधे ब्लैकपूल साउथ और उससे आगे ब्लैकपूल सेंट्रल तक जाती थी। इस जंक्शन में प्रेस्टन जाने वाली ट्रेनों को मार्टन लाइन से अप फास्ट लाइन तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए एक फ्लाईओवर शामिल था। हालाँकि मार्टन लाइन 1965 में बंद हो गई, लेकिन अप्रयुक्त फ्लाईओवर ब्रिज को 1980 के दशक तक नहीं हटाया गया था।

मार्च 2011 में स्टेशन को बड़े पैमाने पर आधुनिकीकरण और सीढ़ियों के नवीनीकरण के साथ नया रूप दिया गया। 2017-2018 में विद्युतीकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में इसे एक और बड़ा नवीनीकरण दिया गया।

सुविधाएँ[संपादित करें]

स्टेशन पर एक सड़क-स्तरीय टिकट कार्यालय है, जिसमें पूरे सप्ताह (06:40-17:45 सोमवार से शनिवार, 08:30-16:15 रविवार) कर्मचारी रहते हैं।[3] बुकिंग कार्यालय बंद होने पर या प्री-पेड टिकट एकत्र करने के लिए उपयोग के लिए एक स्व-सेवा टिकट मशीन भी स्थापित की गई है। डिजिटल सीआईएस डिस्प्ले और समय सारिणी पोस्टर के साथ, प्लेटफ़ॉर्म स्तर पर प्रतीक्षा आश्रय स्थल मौजूद हैं। प्लेटफार्मों तक कोई चरण-मुक्त पहुंच नहीं थी, लेकिन प्रेस्टन से ब्लैकपूल विद्युतीकरण योजना के हिस्से के रूप में नई लिफ्टें स्थापित की गईं।

विद्युतीकरण एवं पुनर्निर्माण[संपादित करें]

जीएनआरपी - ग्रेट नॉर्थ रेल प्रोजेक्ट और एनपीआर - नॉर्दर्न पावरहाउस रेल के हिस्से के रूप में, मैनचेस्टर से ब्लैकपूल नॉर्थ तक की लाइन को विद्युतीकरण के लिए सरकार द्वारा मंजूरी दी गई थी। इसे मूल रूप से 2009 में अनुमोदित किया गया था।[4] इस अवसर का उपयोग लाइन के सिग्नलिंग को पूरी तरह से नवीनीकृत करने और किर्कम और वेशम सहित लाइन के स्टेशनों के पुनर्निर्माण और सुधार के लिए किया गया था। काम का एक बड़ा हिस्सा नाकाबंदी में किया गया था। योजनाओं में ट्रैक लेआउट को फिर से तैयार किया गया है (गैर-प्लेटफ़ॉर्म लाइनों को हटाकर), एक तीसरा प्लेटफ़ॉर्म जोड़ा गया है, फ़ुटब्रिज का पुनर्निर्माण किया गया है, नई सिग्नलिंग स्थापित की गई है और प्रेस्टन - ब्लैकपूल नॉर्थ से मार्ग विद्युतीकृत किया गया है। ब्लैकपूल साउथ का मार्ग विद्युतीकृत नहीं किया गया है। स्टेशन पर काम 2017 के मध्य में प्रेस्टन से ब्लैकपूल नॉर्थ और साउथ तक कुल नाकाबंदी के साथ नवंबर 2017 में शुरू हुआ और मई 2018 की समय सारिणी में बदलाव के समय अप्रैल 2018 में पूरा हुआ।[5] स्टेशन को 29 जनवरी 2018 को ब्लैकपूल साउथ के लिए सेवा के साथ फिर से खोला गया, लेकिन खराब मौसम और रखरखाव के मुद्दों के परिणामस्वरूप ब्लैकपूल नॉर्थ के लिए लाइन को फिर से खोलने की तारीख 16 अप्रैल 2018 तक बढ़ा दी गई, क्योंकि अपग्रेड कार्यों में बुनियादी ढांचे की ट्रेनों में से एक का उपयोग किया जा रहा था।[6]

सेवाएं[संपादित करें]

दिसंबर 2022 तक, निम्नलिखित उत्तरी सेवाएँ स्टेशन पर कॉल करती हैं:

  • ब्लैकपूल नॉर्थ से 3tph, जिनमें से सभी पोल्टन-ले-फ़िल्डे पर कॉल करते हैं और जिनमें से एक लेटन पर कॉल करता है (रविवार को 2tph)
  • ब्लैकपूल साउथ तक 1tph, सभी स्टेशनों पर कॉल
  • चोर्ले और बोल्टन के माध्यम से मैनचेस्टर हवाई अड्डे तक 2tph (रविवार को 1tph)
  • काल्डर वैली लाइन के माध्यम से यॉर्क तक 1tph (केवल सोमवार - शनिवार)
  • प्रेस्टन को 1tph
  • लिवरपूल लाइम स्ट्रीट तक 1tph (केवल देर शाम)

रविवार को, मैनचेस्टर हवाई अड्डे की सेवा प्रत्येक दिशा में प्रति घंटे कम कर दी जाती है। यॉर्क की सेवा को ब्लैकपूल नॉर्थ से लिवरपूल लाइम स्ट्रीट की सेवा पर एक अतिरिक्त कॉल द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। इसके अतिरिक्त, केवल रविवार को, ब्लैकपूल साउथ रूट पर हर 2 घंटे में 1 ट्रेन ईस्ट लंकाशायर लाइन के माध्यम से कोलने तक चलती है।

इसके अतिरिक्त, सोमवार से शुक्रवार तक, स्टेशन पर प्रति दिन केवल दक्षिण दिशा में लंदन यूस्टन के लिए एक अवंती वेस्ट कोस्ट ट्रेन सेवा प्रदान की जाती है, जो 05:46 पर प्रस्थान करती है। इसे मई 2023 की समय सारिणी में केवल प्रेस्टन के लिए रविवार-सेवा द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा, जो 18:38 पर प्रस्थान करेगी।

छवि गैलरी[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Stories". Network Rail (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-08-07.
  2. "Wayback Machine" (PDF). web.archive.org. मूल (PDF) से 26 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-08-07.
  3. "Kirkham & Wesham Station | National Rail". www.nationalrail.co.uk (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-08-07.
  4. International2009-12-16T16:50:00+00:00, Railway Gazette. "Government go ahead for more electrification". Railway Gazette International (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-08-07.
  5. "Passenger improvements planned for Fylde railway station". Network Rail Media Centre (english में). अभिगमन तिथि 2023-08-07.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  6. "North West route". Network Rail (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-08-07.