किराया आधारित कोड (एयरलाइंस)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

किराया आधारित कोड अथवा किराया आधार, किराए के प्रकार की पहचान करने और एयरलाइन कर्मचारियों और ट्रैवल एजेंटों के लिए उस किराए पर लागू होने वाले नियमों को ढूंढना आसान बनाने के लिए एयरलाइनों द्वारा उपयोग किया जाने वाला वर्णमाला या अल्फा-न्यूमेरिक कोड के रूप में जाना जाता है। कुछ निश्चित पैटर्न हैं जो पूरे समय में विकसित हुए हैं और अभी भी उपयोग में हो सकते हैं, भले ही एयरलाइंस अब अपने स्वयं के किराया आधार कोड स्थापित करती हैं।[1]

एयरलाइंस जितनी चाहें उतनी बुकिंग या किराया श्रेणियां बना सकती हैं, प्रत्येक की अपनी दरें और बुकिंग मानदंड होंगे। किराया श्रेणियां कठिन हैं और एयरलाइन के अनुसार अलग-अलग होती हैं। इन कोडों का उद्देश्य आम तौर पर यात्री के लिए अज्ञात होता है, लेकिन वे एयरलाइन कर्मचारियों को जानकारी प्रदान करते हैं; उदाहरण के लिए, वे संकेत दे सकते हैं कि टिकट का पूरा भुगतान किया गया था, कम किया गया था, भ्रमण पैकेज का हिस्सा था, या लॉयल्टी योजना के माध्यम से प्राप्त किया गया था।

किराया कोड एक अक्षर से शुरू होते हैं जिसे बुकिंग क्लास कहा जाता है (जो अन्य चीजों के अलावा यात्रा श्रेणी को इंगित करता है), जो लगभग हमेशा उस अक्षर कोड से मेल खाता है जिसमें आरक्षण बुक किया गया था। अन्य अक्षर या संख्याएँ अनुसरण कर सकती हैं। किराये का आधार आम तौर पर 3 से 7 अक्षरों के बीच होता है, हालाँकि यह 8 तक हो सकता है।

एयरलाइन-विशिष्ट कोड[संपादित करें]

आधुनिक किरायों पर असीमित संख्या में अतिरिक्त कोड हैं। इन्हें किसी भी तरह से मानकीकृत नहीं किया गया है और इन्हें अक्सर सीमित समय के लिए उपयोग किया जाता है। नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

  • किसी दर के लिए एयरलाइन के सामान्य नाम का प्रतिनिधित्व करने वाले कोड। एक काल्पनिक उदाहरण के रूप में, अपना "सुपर-सेवर" किराया बेचने वाली एक एयरलाइन किराया आधार पर या पूर्ण कोड के रूप में SPRSVR का उपयोग कर सकती है। कोड जो किरायों को किसी विशिष्ट कंपनी या संगठन तक सीमित करते हैं। एक एयरलाइन XYZ कॉर्पोरेशन के साथ किराये पर बातचीत कर सकती है और इन पत्रों को अपनी किराया संरचना में शामिल कर सकती है। बातचीत किए गए किराए अक्सर केवल उन एजेंटों को दिखाई देते हैं जिनके पास उन्हें बेचने का अनुबंध होता है, और वे सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं होते हैं।
  • सैन्य कर्मियों या सरकारी कर्मचारियों द्वारा उपयोग के लिए कोड। ये संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं और अक्सर संशोधन और रिफंड पर बहुत कम या कोई सीमा नहीं के साथ किरायों को प्रदर्शित करते हैं। आईडी और एडी का उपयोग एयरलाइन क्रू (उद्योग छूट) और ट्रैवल एजेंसी कर्मचारी (एजेंट डिस्काउंट) द्वारा किया जाता है। इसमें पूरी लागत पर % छूट दर्शाने वाली संख्या शामिल हो सकती है, जैसे AD75।
कोड अर्थ
F पूर्ण-किराया प्रथम श्रेणी, उन एयरलाइनों पर जिनकी प्रथम श्रेणी बिजनेस क्लास से भिन्न होती है।
J पूर्ण-किराया बिजनेस क्लास
W पूर्ण-किराया प्रीमियम इकोनॉमी क्लास
Y पूर्ण-किराया इकोनॉमी क्लास

एकाधिक किराया आधार[संपादित करें]

एक बहु-क्षेत्रीय हवाई टिकट में एक से अधिक किराया आधार हो सकते हैं, खासकर यदि यह कई एयरलाइनों या यात्रा के विभिन्न वर्गों में परिवहन के लिए है। जारी करने वाली एयरलाइन के पास अक्सर एक इंटरलाइन समझौता हो सकता है जो अन्य एयरलाइनों को टिकट का उपयोग करने की अनुमति देता है। इस दृष्टिकोण का एक नकारात्मक पक्ष यह है कि यदि कोई परिवर्तन किया जाता है, तो सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक किराया नियम और/या उच्चतम परिवर्तन लागत केवल हिस्से को संशोधित करने के बजाय पूरे टिकट पर लागू किया जा सकता है।[2]

टिकट[संपादित करें]

दर का आधार आमतौर पर एयरलाइन टिकट पर दिखाया जाता है। पुराने कागजी टिकटों पर संबंधित फ्लाइट वाउचर पर जोर दिया जाता था। वर्तमान ई-टिकटों पर, इसे अक्सर उड़ान डेटा के नीचे मुद्रित किया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Find Out What Different Fare Codes Mean". Alternative Airlines. 28 September 2023. अभिगमन तिथि 29 January 2024.
  2. "किराया आधार कोड". अभिगमन तिथि 29 January 2024.