कासा बातिओ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
कासा बातिओ
CasaBatllo.jpg
अन्य नाम Casa dels ossos (हड्डियों का घर)
सामान्य विवरण
शहर बार्सिलोना
राष्ट्र स्पेन
पूनर्निर्माण दल
वास्तुकार आंतोनी गौदी
Other designers दोमेनेक सुग्रनिएस ई ग्रास, खोसेप कानालेता और खोआन रूबिओ
वेबसाइट
casabatllo.cat

कासा बातिओ बार्सिलोना, स्पेन के केंद्र में सथित एक मशहूर इमारत है जो आंतोनी गौदी द्वारा डिज़ाइन की गई है। आंतोनी गौदी ने 1904 में इस इमारत को नए अंदाज़ में डिज़ाइन किया। इस कारज में उसके सहायक दोमेनेक सुग्रनिएस ई ग्रास, खोसेप कानालेता और खोआन रूबिओ थे। इसको आम लोग हड्डियों का घर भी कहते हैं।

आंतोनी गौदी के और कार्जों की तरह इसको भी आधुनिकतावाद और नई कला के साथ जोड़ा जाता है। इस इमारत के आगे वाला हिस्सा में अलग अलग रंगों की टाईलों के साथ सजाया हुआ है।

इतिहास[संपादित करें]

पहला निर्माण (1877)[संपादित करें]

जो इमारत अब कासा बातिओ है वह यूएस साला सांचेज़ के आदेश पर 1877 में आंतोनी गौदी द्वारा डिज़ाइन की गई थी।[1] इमारत में एक बेसमेंट, निचे वाली मंजिल, चार और मंजिलें और पिछले हिस्से में एक गार्डन भी था।[2]

बातिओ परिवार[संपादित करें]

यह इमारत सं 1900 में बातिओ परिवार द्वारा खरीदी गई। घर के अनोखे डिज़ाइन के कारण कोई इसको खरीदने के लिए तयार नहीं था पर बातिओ परिवार ने इसके शहर के केंद्र में होने की वजह से इसको खरीदने का फैसला किया। यह पेसाज दे गरासिया के केंद्र में सथित है, जो 20वीं सदी के शुरुआत में एक शानदार इलाका माना जाता था। यह एक ऐसा इलाका था जहाँ बड़े परिवार अपनी तरफ ध्यान खीच सकते थे।[2]

1904 में खोसेप बातिओ ने घर को फिर से डिज़ाइन करवाने का फैसला किया। बुनाई उद्योग में बातिओ परिवार की योगदान की वजह से पूरा शहर उनको अच्छी तरह जान्ने लग गया था।

गैलरी[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Bassegoda i Nonell, Joan (2001) (Spanish में). La Casa Batlló. Barcelona: Publicaciones de la Real Cátedra Gaudí. प॰ 4. http://books.google.co.jp/books/about/La_Casa_Batll%C3%B3.html?id=kJ5oMwEACAAJ&redir_esc=y. अभिगमन तिथि: March 8, 2012. 
  2. [1]

बाहरी स्रोत[संपादित करें]

Official website
Unofficial websites