कासल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कासल (अंग्रेज़ी: Castle) अमेरिकी अपराध रहस्य/हास्य नाट्य टेलीविजन शृंखला है। यह 9 मार्च 2009 से 16 मई 2016 तक कुल आठ सीज़न तक चली। इसे एबीसी पर प्रसारित किया जाता था।[1][2] इस शृंखला का निर्माण बीकन पिक्चर्स और एबीसी स्टूडियो द्वारा किया गया है।

यह मुख्य रूप से एक रहस्य उपन्यासकार रिचर्ड कासल और एक सरकारी जासूस केट बेकेट के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है। वे न्यूयॉर्क शहर में विभिन्न असामान्य अपराधों को सुलझाते हैं। जासूस बेकेट शुरू में एक लेखक के साथ काम करने के विचार से गुस्से में रहती है। वह उसे अपने रास्ते से हटाने के लिए हर संभव कोशिश करती है। हालाँकि, दोनों में जल्द ही एक-दूसरे के लिए भावनाएँ विकसित होने लगती हैं।

12 मई 2016 को, यह घोषणा की गई कि यह शृंखला रद्द कर दी गई है।[3]

कहानी सारांश[संपादित करें]

रिचर्ड कासल प्रसिद्ध रहस्य उपन्यासकार है। उबाऊ होने के कारण वह अपनी सफल पुस्तक शृंखला के मुख्य पात्र डेरिक स्टॉर्म को मार डालता है। उसे न्यूयॉर्क पुलिस विभाग द्वारा उसके इस उपन्यास पर आधारित हत्या के संबंध में पूछताछ के लिए लाया जाता है। वह इस मामले के लिए नियुक्त जासूस, केट बेकेट (कैटिक) से मिलता है। रिचर्ड अपनी अगली पुस्तक शृंखला के मुख्य पात्र, निक्की हीट के लिए केट को प्रेरणास्रोत के रूप में लेता है। वह मेयर के साथ अपनी दोस्ती का इस्तेमाल करके केट की केस सुलझाने वाली टीम में पहुँच जाता है। रिचर्ड का उत्साहपूर्ण व्यवहार केट के पेशेवर आचरण से टकराता है।

हालाँकि, केट हत्यारों को पकड़ने में रिचर्ड की सहायता की सराहना करने लगती है। इस कारण दोनों अंततः दोस्त और फिर प्रेमी बन जाते हैं। उनके मामले अक्सर विभिन्न असामान्य परिवेश में होने वाली हत्याओं से संबंधित होते हैं। कथानक में वर्षों पहले बेकेट की मां की अनसुलझी हत्या भी चलती रहती है। यह एक ऐसी जांच है जो तेजी से बढ़ती और खतरनाक साजिश की ओर ले जाती है। यह शृंखला कई एपिसोड के माध्यम से जासूस जेवियर एस्पोसिटो, जासूस केविन रयान, मेडिकल परीक्षक लैनी पैरिश, कैप्टन रॉय मोंटगोमरी और कैप्टन विक्टोरिया गेट्स जैसे सहायक पात्रों की पृष्ठभूमि पर भी केंद्रित है।

पात्र[संपादित करें]

  • नाथन फ़िलियन — रिचर्ड कासल
  • स्टाना काटिक — कैथरीन "केट" बेकेट
  • जॉन ह्यूर्टस — जासूस जेवियर "जावी" एस्पोसिटो
  • सीमस डेवर — जासूस केविन रयान
  • तमाला जोन्स — डॉ. लैनी पैरिश
  • रुबेन सैंटियागो-हडसन — कैप्टन रॉय मोंटगोमरी
  • मौली क्विन — एलेक्सिस कासल, कासल की पहली पत्नी मेरेडिथ की बेटी।
  • सुसान सुलिवन — मार्था रॉजर्स, कासल की मां

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Schneider, Michael (20 अक्टूबर 2009). "ABC gives full-season order to 'Castle'". Variety. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2009.
  2. Littleton, Cynthia (15 मई 2009). "ABC's pilot pickup spree". Variety. मूल से 3 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 अप्रैल 2020.
  3. Ausiello, Michael (12 मई 2016). "Castle Cancelled After 8 Seasons". TVLine. Penske Media Corporation. मूल से 13 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 मई 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]