कसीनो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कैसीनो

कैसीनो कुछ प्रकार के जुए के लिए एक सुविधा है। कैसीनो अक्सर होटल, रिसॉर्ट, रेस्तरां, खुदरा खरीदारी, क्रूज जहाजों और अन्य पर्यटक आकर्षणों के पास या संयुक्त रूप से बनाए जाते हैं।

व्युत्पत्ति और उपयोग[संपादित करें]

कैसीनो इतालवी मूल का है; मूल कासा का अर्थ है एक घर। कसीनो शब्द का अर्थ एक छोटा देश विला, समरहाउस या सामाजिक क्लब हो सकता है। 19वीं शताब्दी के दौरान, कैसीनो में अन्य सार्वजनिक भवनों को शामिल किया गया जहां आनंददायक गतिविधियां होती थीं; इस तरह की इमारतों को आमतौर पर एक बड़े इतालवी विला या पलाज़ो के आधार पर बनाया गया था, और नृत्य, जुआ, संगीत सुनने और खेल सहित नागरिक शहर के कार्यों की मेजबानी के लिए उपयोग किया जाता था। इटली में उदाहरणों में विला फ़ार्नीज़ और विला गिउलिया और अमेरिका में न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड में न्यूपोर्ट कैसीनो शामिल हैं। आधुनिक इतालवी में, एक कैसीनो एक वेश्यालय (जिसे कासा चियुसा भी कहा जाता है, शाब्दिक रूप से "बंद घर"), एक गड़बड़ (भ्रमित करने वाली स्थिति), या एक शोर वातावरण; एक गेमिंग हाउस को एक उच्चारण के साथ कैसीनो लिखा जाता है।[1][2]

गेमिंग के लिए सभी कैसीनो का उपयोग नहीं किया जाता है। कैलिफोर्निया के सांता कैटालिना द्वीप पर कैटालिना कैसीनो का उपयोग कभी भी पारंपरिक अवसरों के खेल के लिए नहीं किया गया है, जो कि कैलिफोर्निया में इसके निर्माण के समय पहले से ही अवैध थे।[3] कोपेनहेगन कैसीनो एक डेनिश थिएटर था जिसने 1848 की क्रांति के दौरान सार्वजनिक बैठकें भी कीं, जिसने डेनमार्क को एक संवैधानिक राजतंत्र बना दिया।

सैन्य और गैर-सैन्य उपयोग में, एक कैसीनो (स्पेनिश) या कैसीनो (जर्मन) एक अधिकारी की गड़बड़ी है।

जुआ घरों का इतिहास[संपादित करें]

जुए की सटीक उत्पत्ति अज्ञात है। आमतौर पर यह माना जाता है कि इतिहास में लगभग हर समाज में किसी न किसी रूप में जुआ देखा गया है। प्राचीन मेसोपोटामिया, यूनानियों और रोमनों से लेकर नेपोलियन के फ्रांस और एलिजाबेथन इंग्लैंड तक, अधिकांश इतिहास मौकों के खेल पर आधारित मनोरंजन की कहानियों से भरा है।

पहला ज्ञात यूरोपीय जुआ घर, जिसे कैसीनो नहीं कहा जाता है, हालांकि आधुनिक परिभाषा को पूरा करते हुए, कार्निवल सीजन के दौरान नियंत्रित जुआ प्रदान करने के लिए 1638 में वेनिस, इटली में स्थापित रिडोटो था। इसे 1774 में बंद कर दिया गया था क्योंकि शहर की सरकार को लगा कि यह स्थानीय कुलीन वर्ग को गरीब बना रही है।[4]

अमेरिकी इतिहास में, शुरुआती जुआ प्रतिष्ठानों को सैलून के रूप में जाना जाता था। सैलून का निर्माण और महत्व चार प्रमुख शहरों: न्यू ऑरलियन्स, सेंट लुइस, शिकागो और सैन फ्रांसिस्को से काफी प्रभावित था। यह सैलून में था कि यात्रियों को लोगों से बात करने, पीने और अक्सर जुआ खेलने के लिए मिल सकता था। अमेरिका में 20वीं सदी की शुरुआत में, जुआ को राज्य के कानून द्वारा गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था। हालाँकि, 1931 में, जुआ को पूरे नेवादा राज्य में वैध कर दिया गया था, जहाँ अमेरिका का पहला वैध कैसीनो स्थापित किया गया था। 1976 में न्यू जर्सी ने अटलांटिक सिटी में जुए की अनुमति दी, जो अब अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा जुआ शहर है।[5]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. Ph.D, William N. Thompson (2015-02-10). Gambling in America: An Encyclopedia of History, Issues, and Society, 2nd Edition (अंग्रेज़ी में). ABC-CLIO. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-61069-980-8.
  2. Preble, Keith; Rossi, Francesco (2014-08-04). Il vero italiano: Your Guide To Speaking "Real" Italian (अंग्रेज़ी में). Keith A Preble.
  3. "The Last Picture Show: Southern California's Most Beautiful Movie Theater Closes". LA Weekly (अंग्रेज़ी में). 2020-01-08. अभिगमन तिथि 2021-11-18.
  4. Thomassen, Professor Bjørn (2014-08-28). Liminality and the Modern: Living Through the In-Between (अंग्रेज़ी में). Ashgate Publishing, Ltd. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-4094-6080-0.
  5. Reports · , Howard Stutz, CDC Gaming. "Report: Commercial casino industry tops $43.6 billion in gaming revenues in 2019". CDC Gaming Reports (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-11-18.