कर्नाटक के वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कर्नाटक के वन्यजीवदक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य में वनस्पतियों और जीवों की समृद्ध विविधता है।इसमें 38,720 किमी 2 का वन क्षेत्र है जो राज्य के भौगोलिक क्षेत्र का 22% के बराबर है। ये जंगल भारत में 25% हाथियों की आबादी और 20% बाघों की आबादी का समर्थन करते हैं। कर्नाटक के कई क्षेत्र अभी भी अनछुए हैं और वनस्पतियों और जीवों की नई प्रजातियाँ अभी भी पाई जाती हैं। कर्नाटक के पश्चिमी क्षेत्र में पश्चिमी घाट के पहाड़ एक जैव विविधता हॉटस्पॉट हैं।[1]

राष्ट्रीय उद्यान[संपादित करें]

अंशी राष्ट्रीय उद्यान[संपादित करें]

कमल, राज्य पुष्प

यह पार्क उत्तर कन्नड़ जिले में मौजूद है और 250 किमी 2 के क्षेत्र में फैला हुआ है। ऊंचाई 27 से 937 मीटर (89 से 3,074 फीट) और तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस से भिन्न होता है। औसत वार्षिक वर्षा लगभग 4,700 मिलीमीटर (185 इंच) होता है।

वनस्पति: इस क्षेत्र में अर्ध-सदाबहार और सदाबहार वन हैं। इस क्षेत्र में कुछ सामान्य पेड़ प्रजातियां हैं कैलोफिलम टोमेंटोसा , कैलोफिलम वाइटियानम, इत्यादि। जीव: पार्क में स्तनधारियों में भारतीय हाथी, गौर, जंगली सूअर, सांभर, शेवरोटेन, मंटजेक, चीतल, ग्रे लंगूर, बोनट मकाक, पतला लोरिस, बंगाल टाइगर, जंगली बिल्ली, भारतीय तेंदुआ इत्यादि पाये जाते हैं।

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान[संपादित करें]

पीकॉक (पावो क्रिस्टेटस) बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान में

पार्क चामराजनगर जिले के गुंडलुपेट तालुक के भीतर है जो 800 किमी 2 से अधिक है और तमिलनाडु और केरल राज्यों से जुड़ा हुआ है। 1973 में, बांदीपुर भारत के पहले बाघ अभयारण्यों में से एक बन गया और बाघ संरक्षण परियोजना का एक हिस्सा बन गया।

वनस्पति : उद्यान की पूर्वी सीमा की ओर झाड़ीदार जंगलों में छोटे-छोटे पेड़, झाड़ियाँ और खुले घास के पैच हैं। इसके उत्तर-पश्चिमी किनारों की ओर, खुले सूखे पर्णपाती जंगलों से उष्णकटिबंधीय मिश्रित पर्णपाती जंगलों में वनस्पति में क्रमिक बदलाव होता है। ये जीव: यहां पाए जाने वाले स्तनधारियों में भारतीय हाथी (एलिफस मैक्सिमस इंडिकस), गौर (बोस गौरस), सांभर (सर्वस यूनिकलर), चीतल या चित्तीदार हिरण (एक्सिस एक्सिस), इत्यादि पाये जाते हैं इस क्षेत्र में पक्षियों की 230 प्रजातियाँ पायी जाती है। जिसमें लैपविंग्स, सैंडपाइपर्स, कबूतर, कबूतर, तोते, स्विफ्ट, इत्यादि पाये जाते हैं।

वन्यजीव अभ्यारण्य[संपादित करें]

ग्रेट इंडियन हॉर्नबिल (ब्यूसरॉस बिकोर्निस), कर्नाटक के जंगलों में पाया जाता है

कर्नाटक में 19 वन्यजीव अभ्यारण्य हैं:

कावेरी वन्यजीव अभयारण्य तीन जिलों में फैला हुआ है; चामराजनगर, मांड्या और रामनगर। अभयारण्य को मूल रूप से 1987 में लगभग 510 किमी 2 के क्षेत्र के साथ अधिसूचित किया गया था। इसके बाद चरणों में अधिक वन क्षेत्रों को जोड़कर इसका विस्तार किया गया वन मुख्य रूप से शुष्क पर्णपाती और झाड़ीदार प्रकार के होते हैं,[2]

पक्षी अभयारण्य[संपादित करें]

रंगनाथिटु पक्षी अभयारण्य में चित्रित सारस (माइक्टेरिया ल्यूकोसेफला) की एक जोड़ी
पाइड किंगफिशर, (सेरीले रुडिस), रंगनाथिटु पक्षी अभयारण्य में

अत्तिवेरी पक्षी अभयारण्य उत्तर कन्नड़ जिले में है और 2.23 किमी 2 में फैला हुआ है। यहाँ सफेद आईबिस, छोटे जलकाग, चितकबरे किंगफिशर, पाए जाते हैं। गुडवी पक्षी अभयारण्य शिमोगा जिले में है और 0.73 किमी 2 में फैला हुआ है। इस अभ्यारण्य में पाए जाने वाले वृक्षों की प्रजातियाँ विटेक्स ल्यूकोक्सिलोन और फ़िलेंथस पॉलीफ़िलस हैं। पक्षियों की 191 प्रजातियाँ यहाँ दर्ज की गई हैं जिनमें सफेद इबिस, तीतर-पूंछ वाला जकाना, बैंगनी मूरहेन पाये जाते हैं।

लुप्तप्राय प्रजातियां[संपादित करें]

शोरिया रॉक्सबर्गी, कर्नाटक में पाया जाने वाला एक लुप्तप्राय वर्षावन वृक्ष

कर्नाटक वनस्पतियों की कुछ गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है जिसमें डिप्टरोकार्पस बोरडिलोनी, होपिया इरोसा और होपिया जैकोबी, क्रोटन लॉयनस (एक छोटा पेड़) और पिनाटेला लिंबाटा (एक प्रकार का काई ) जैसे सदाबहार पेड़ पाये जाते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. कर्नाटक में वनों से संबंधित संख्या "सांख्यिकी" द्वारा प्रदान की जाती है। "Statistics". वन विभाग का ऑनलाइन वेबपेज. कर्नाटक सरकार. मूल से 2007-09-27 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-05-06.
  2. आदिचुंचनगिरी वन्यजीव अभयारण्य Archived 2014-10-07 at the वेबैक मशीन