सामग्री पर जाएँ

कपड़ा रसायन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कपड़ा - प्राकृतिक या सिंथेटिक फाइबर का उपयोग करके एक बुना हुआ पदार्थ जिसे जाल के रूप में कई अनुप्रयोगों में उपयोग किया जा सकता है।

फाइबर की सोर्सिंग जानवरों, पौधों, खनिजों और कृत्रिम उत्पादन से हो सकती है जो अनुप्रयोगों पर निर्भर करती है और हर तरह के वस्त्र का प्रसंस्करण एक अनूठी प्रक्रिया है।


वस्त्रों का अनुप्रयोग:

1. घरेलू - कई उपयोग सामने आए हैं जिनमें हम विभिन्न स्रोतों से उत्पादित वस्त्रों का उपयोग करते हैं।

ए) वस्त्र

बी) गलीचा

ग) फर्निशिंग

d) टेपेस्ट्री

ई) तौलिया

च) ड्राइंग और पेंटिंग


2. कार्यस्थल - कोई भी उद्योग वस्त्रों के उपयोग के बिना नहीं जाता। यहाँ कुछ उपयोग इस प्रकार बताए गए हैं:

क) कार्यालय का सामान

बी) फ़िल्टरिंग

सी) इन्सुलेशन

घ) बुने हुए भारोत्तोलन स्लिंग्स (क्रेन पर)

ई) रस्सियों और संबंधों

च) सुदृढीकरण


3. सुरक्षा - इस शब्द के आगमन के बाद से ही वस्त्रों ने सुरक्षा अनुप्रयोग में अपनी योग्यता साबित कर दी है।

क) जाल

बी) आग कंबल

ग) पट्टियाँ

d) बुलेट प्रूफ जैकेट भी

ई) मेडिकल प्लास्टर

च) पैराशूट

उपयोग प्रचुर मात्रा में और अंतहीन हैं तो आइए कपड़ा निर्माण के प्रक्रिया भाग पर ध्यान दें।


वस्त्रों के निर्माण में कुछ प्रमुख इकाई संचालन हैं:

1. यार्न की धुलाई और परिमार्जन - एक पूर्व-उपचार चरण विशेष रूप से यार्न में पाए जाने वाले किसी भी प्रकार की घुलनशील और अघुलनशील अशुद्धियों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि अशुद्धियों को पीछे छोड़ दिया जाता है, तो वे बाद में रंगों के अवशोषण, छपाई और यहां तक ​​कि बुनाई जैसे कई पहलुओं में बाधा बन सकती हैं। स्कोअरिंग चरण की दक्षता सुनिश्चित करने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। पोली इंडस्ट्रीज में हम यह सुनिश्चित करने के लिए सर्वोत्तम संभव रासायनिक एजेंटों को वितरित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि प्रक्रिया अर्थशास्त्र के साथ-साथ प्रदर्शन का अच्छी तरह से ध्यान रखा जाता है।


2. यार्न का ब्लीचिंग - उन मामलों में ब्लीचिंग आवश्यक है जहां यार्न या बुने हुए वस्त्र को अंतिम उपयोग के लिए रंग बदलने की आवश्यकता होती है। विरंजन एक रासायनिक रूप से प्रदूषण गहन प्रक्रिया है और आधुनिक युग में उद्योग को उत्पन्न होने वाले पानी की प्रक्रिया को संभालने की आवश्यकता है। हम इस लेख में बाद में इस विषय पर आएंगे।


3. मर्सराइजिंग - कास्टिक सोडा के 20-60% सांद्रता के साथ यार्न का उपचार सुनिश्चित करता है कि क्षार से बाहर निकलने पर सर्पिल सेल्यूलोज सेल्यूलोज हाइड्रेट में परिवर्तित हो जाता है। परिणाम यदि एक उच्च चमक वाले मर्करीकृत यार्न, जिसमें तनाव के तहत गोलाकार सूती फाइबर होते हैं। हालांकि, प्रक्रिया को गीला करने वाले एजेंटों की आवश्यकता होती है, और ये एजेंट प्रत्येक फाइबर प्रकार के लिए काफी भिन्न होते हैं। आने वाले दिनों में वेटिंग एजेंटों के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे स्थान का अनुसरण करते रहें।


4. रंगाई - इस प्रक्रिया में वांछित रंग प्रदान करने के लिए धागे या कपड़े पर रंगों और रंगों का उपयोग शामिल है और प्रक्रिया कर्मियों का मुख्य जोर रंग स्थिरता बनाए रखना है। आशा है कि आपने ऐसी स्थिति का सामना किया होगा जहाँ आपके कपड़े धोने के दौरान या पसीने के कारण भी रंग छोड़ते हैं। इतना ही नहीं धूप में सुखाने के दौरान कुछ कपड़े खराब हो जाते हैं।


5. प्रिंटिंग - हमारे टेक्स्ट को डिज़ाइन और पैटर्न प्रदान करने के लिए कई बिंदुओं पर आवश्यकता होती है और इस प्रक्रिया में एक विशेष आकार और तीव्रता में स्याही और रंगों का अवशोषण शामिल होता है। हम सभी ने अपने जीवन में देखा है कि जब स्याही को किसी कपड़े से छुआ जाता है, तो वह फाइबर के केशिका चूषण क्रिया के कारण संपर्क के बिंदु के चारों ओर फैलने लगती है, इस प्रकार रासायनिक एजेंटों को बाधाओं के रूप में कार्य करने के लिए शामिल करना अनिवार्य है। इसके अलावा, अर्थशास्त्र की आवश्यकता वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए न्यूनतम स्याही खपत सुनिश्चित करना है।


6. फिनिशिंग - फिनिशिंग प्रक्रिया के विभिन्न पहलू विचाराधीन हो सकते हैं। एक उदाहरण के रूप में, हम नहीं चाहते कि हमारा कपड़ा सिकुड़े और साथ ही हम चाहते हैं कि यह पानी से बचाने वाला हो। कल्पना कीजिए कि बारिश में आपका छाता कम हो रहा है! वैसे पॉली इंडस्ट्रीज में हमारे पास जवाब हैं, आओ आपकी कपड़ा प्रसंस्करण यात्रा में क्या परेशानी हो सकती है। बच्चे के कपड़े पूरे जीवन चक्र में अविश्वसनीय रूप से नरम और कोमल होने चाहिए और दूसरी तरफ कपड़े को चिकित्सा उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने पर अतिरिक्त ताकत या खिंचाव की आवश्यकता हो सकती है। नहीं, यह इतना आसान नहीं है जितना आंखों को दिखता है।


7. अंतिम धुलाई - टेक्सटाइल का अर्थ है धुलाई, सफाई या ड्राई-क्लीनिंग, चाहे आवेदन कुछ भी हो। हमें बस यह जानने की जरूरत है कि कपड़ा की सतह या आंतरिक भाग को दूषित करने वाले सभी क्या हो सकते हैं। अस्पताल की चादर के मामले में भी कपड़ों से कीटाणु हटाने की आवश्यकता होती है, जबकि होटल की चादरों और तौलियों के मामले में लंबे कपड़े के जीवन को सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया को कोमल बनाने की आवश्यकता होती है।