कतर में धर्म की स्वतंत्रता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

कतर में, संविधान, साथ ही कुछ कानून, सार्वजनिक व्यवस्था और नैतिकता की आवश्यकताओं के अनुसार संघ, सार्वजनिक सभा, और पूजा की स्वतंत्रता प्रदान करते हैं। इसके बावजूद, कानून गैर-मुस्लिमों द्वारा मुकदमा चलाने पर प्रतिबंध लगाता है और सार्वजनिक पूजा पर कुछ प्रतिबंध लगाता है। इस्लाम राजकीय धर्म है।

पान्थिक जनसांख्यिकी[संपादित करें]

धार्मिक संबद्धता के बारे में जनसांख्यिकीय आँकड़े जारी नहीं करती है, कुछ सदस्यता आँकड़े ईसाई समुदाय समूहों से उपलब्ध हैं। तदनुसार, ईसाई समुदाय में रोमन कैथोलिक (80,000), पूर्वी और ग्रीक रूढ़िवादी, एंग्लिकन (10,000), कॉप्स (3,000), और अन्य प्रोटेस्टेंट शामिल हैं । हिंदू समुदाय लगभग विशेष रूप से भारतीय है, जबकि बौद्धों में दक्षिण, दक्षिणपूर्व और पूर्वी एशियाई शामिल हैं। अधिकांश बहाई ईरान से आते हैं। राष्ट्रीयता कानून के अनुसार, धर्म नागरिकता का मापदण्ड नहीं है। हालाँकि, लगभग सभी क़तरी नागरिक या तो शिया या सुन्नी मुसलमान हैं, सिवाय कम से कम एक ईसाई और एक नास्तिक, कुछ बहाइयों और उनके सम्बन्धित परिवारों के लिए जिन्हें नागरिकता प्रदान की गई थी।

धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति[संपादित करें]

संविधान, साथ ही कुछ कानून, सार्वजनिक व्यवस्था और नैतिकता की आवश्यकताओं के अनुसार संघ, सार्वजनिक सभा, और पूजा की स्वतंत्रता के लिए प्रदान करते हैं। हालाँकि, कानून गैर-मुसलमानों द्वारा मुकदमा चलाने पर प्रतिबंध लगाता है और सार्वजनिक पूजा पर कुछ प्रतिबंध लगाता है। राज्य धर्म इस्लाम है। जबकि ज्यादातर कतर सुन्नी हैं, शिया मुसलमान स्वतंत्र रूप से अपने विश्वास का अभ्यास करते हैं। राष्ट्रीयता कानून धार्मिक पहचान पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाता है। कानूनी मान्यता के लिए धार्मिक समूहों को सरकार के साथ पंजीकृत होना चाहिए। सरकार ने कैथोलिक, एंग्लिकन, ग्रीक और अन्य पूर्वी रूढ़िवादी, कॉप्टिक और भारतीय ईसाई चर्चों को कानूनी दर्जा दिया है। यह अनुमोदित धार्मिक समूहों का एक आधिकारिक रजिस्टर रखता है। पहचाने जाने के लिए, देश में प्रत्येक समूह में कम से कम 1,500 सदस्य होने चाहिए। जबकि इंजील मण्डली कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त नहीं हैं क्योंकि उन्हें व्यक्तिगत रूप से आवश्यक सदस्यता की कमी है, वे स्वतंत्र रूप से पूजा करते हैं और आवश्यक होने पर आंतरिक मंत्रालय द्वारा उनके समारोहों के लिए शारीरिक सुरक्षा प्रदान की जाती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]